फ्लैशबैक- अभिषेक बच्चन ने क्यों तोड़ी थी करिश्मा से सगाई ?


Aug. 12, 2017, 4:02 p.m.

 

 

अमिताभ बच्चन के 60वें जन्मदिन पर बच्चन फैमिली ने एक ब़डा फैसला लिय़ा था । बेटे की पसंद करिश्मा को घर की बहू बनाने का फैसला। अभिषेक करिश्मा के इंगेजमेंट का फैसला। जया बच्चन ने करिश्मा को बहू बनाने की एनांउसमेंट की और उन्हें बच्चन फैमिली के साथ खड़े होने के लिए बुलाया करिश्मा कपूर और अभिषेक बच्चन अपनी इंगेजमेंट पर बहुत खुश थे। करिश्मा बच्चन परिवार की बहू बनने जा रही थी ....और इसकी खुशी उन्होंने पब्लिकली जताई। बच्चंस और कपूर्स का संगम हुआ....को कैमरे के फ्लैशेस थमने का नाम ही नहीं ले रहे थे। करिश्मा के इंगेजमेंट से उनके मम्मी पापा की खुशियां भी छलक रही थी। आखिर उनकी बेटी बॉलीवुड के सबसे प्रेटिजीयस फैमिली का हिस्सा बनने जा रही थी ।

मीडिया के लिए बड़ी खबर थी। इस इंगेजमेंट को कवरेज भी खूब मिला।  लगने लगा था कि बस सगाई और शादी में कुछ फासला है जो जल्द ही पूरा हो जायेगा....लेकिन चार महीने बाद ही  एक ऐसी खबर आई कि पूरा बॉलीवुड चौंक गया अभिषेक करिश्मा की टूट गई मंगनी टूट गया अभिषेक करिश्मा का प्यार। अक्टूबर 2002 में अभिषेक करिश्मा की इंगेजमेंट की खबर मीडिया में छाई हुई थी और फरवरी 2003 तक हर तरफ इनकी टूटी सगाई की खबरे छप रही थी।

किसी को उम्मीद नहीं थी कि अभि-करिश्मा के रिश्ते का ये होगा अंजाम। हर तरफ एक ही सवाल था....क्यों टूट गई अभिषेक करिश्मा की मंगनी। कोई कहता कि अभिषेक का करियर बहुत अच्छा नहीं चल रहा था और इसी वजह से दरक गया ये रिश्ता....तो किसी ने कहां कि करिश्मा की मम्मी बबिता की वजह से टूटी है ये शादी....जितने मुंह उतनी बातें...इस मसले पर अभिषेक करिश्मा भी चुप थे .....और दोनों परिवार भी। किसी ने भी नहीं बताया रिश्ता टूटने का कारण। लेकिन बॉलीवुड में हमारे इनसाइडर्स की माने तो खुद बी नहीं चाहते थे कि ये रिश्ता हो । अभिषेक करिश्मा के ब्रेकअप के काफी दिनों बाद जया बच्चन ने इस बात का खुलासा किया और कहा कि अभिषेक करिश्मा के अलग होने का दोष माता-पिता को नहीं दिया जाना चाहिए। खुद अभिषेक ने ये मुश्किल फैसला लिया और इंगेजमेट तोड़ी।

अभिषेक और करिश्मा बचपन के दोस्त रहे हैं। बच्चन फैमिली और कपूर्स में अक्सर मिलते जुलते रहते थे और इस दौरान दोनों फैमिली के बच्चे भी करीब आए। इस तस्वीर में आप देख सकते है कि अमिताभ और जया के साथ दोनों फैमिली के बच्चे पिकनिक पर जा रहे हैं। अभिषेक के साथ करिश्मा खड़ी है और करीना बिग बी की गोद में दिख रही है। अभिषेक की बहन स्वेता भी करिश्मा की अच्छी दोस्त रही हैं। अभिषेक और करिश्मा का प्यार पहली नजर का नहीं बल्कि धीरे धीरे बढ़ती दोस्ती का था।  करिश्मा अभिषेक की दोस्ती गहरी हुई फिल्म मृत्युदाता के सेट से। इस फिल्म में अमिताभ और करिश्मा साथ काम कर रहे थे और शूटिंग लोकेशन पर अभिषेक भी अक्सर आते जाते रहते थे और इसी दौरान दोनों के बीच अफेयर की शुरूआत हुई। आगे चलकर करिश्मा ने जया बच्चन के साथ फिल्म फिजा में काम किया और वो बच्चन परिवार के और करीब आई। श्वेता की शादी के दौरान भी अभिषेक और करिश्मा को करीब आने का मौका मिला। श्वेवेता की शादी करिश्मा के कजिन ब्रदर से हुई थी और शादी के बहाने अभिषेक और लोलो का इश्व विश्क बढ़ता रहा। करिश्मा और अभिषेक के बीच अफेयर शुरू हुआ तो अफसाने बनने लगे। बच्चन फैमिली का लाड़ला और कपूर्स की डॉटर करिश्मा लोगों को मेड फॉर इज अदर नजर आने लगे। हालांकि उस दौरान करिश्मा बड़ी स्टार थी और अभिषेक बच्चन बॉलीवुड में आने की तैयारी कर रहे थे। लेकिन फिर भी ये जोड़ी पसंद की जाने लगी। 

करिश्मा ना सिर्फ स्टारडम में बल्कि उम्र में भी अभिषेक से एक साल बड़ी थी ....पर इस सबके बावजूद दोनों का अफेयर जोर शोर से चलता रहा और फिल्मी मैगजींस को एक मसालेदार खबर मिलती रही। अभिषेक जब बॉलीवुड में लॉन्च हुए तो उनके लिए हीरोइन तलाशना भी मुश्किल नहीं रहा। गर्लफ्रेंड करिश्मा की छोटी सिस्टर करीना की उनके साथ धमाकेदार लॉचिंग हुई। refugee फिल्म तो नहीं चली लेकिन ये दोनों अपनी लॉंचिंग के साथ ही स्टार बन गए। refugee का प्रीमियर हो या फिर म्यूजिक रिलीज करिश्मा हर वक्त अभिषेक और अपनी बहन करीना का साथ निभाती दिखी। अभिषेक बॉलीवुड में लॉन्च हुए तो करिश्मा उनके साथ पब्लिकली नजर आने लगी। दोनों साथ पार्टियों में जाते, अवॉर्ड शोज में साथ दिखते.....।  अभिषेक और करिश्मा ने year 2001 में एक फिल्म भी साथ में साइन की। फिल्म का नाम था हां मैंने भी प्यार किया है। करिश्मा को राजा हिंदुस्तानी जैसी फिल्म देने वाले धर्मेश दर्शन ने अभिषेक और करिश्मा की रीयल जोड़ी को सिल्वर स्क्रीन पर भुनाने की कोशिश की। इस फिल्म की शूटिंग के साथ साथ ये जोड़ी और करीब आई। 15 फरवरी 2002  में हां मैंने भी प्यार किया है  रिलीज हुई .....लेकिन अभिषेक और करिश्मा के उम्मीद के मुताबिक ये फिल्म नहीं चली। अब तक अभिषेक बच्चन की कई फिल्में रिलीज हो चुकी थी लेकिन ना तो फ्लॉप फिल्में उनका साथ छोड़ रही थी और ना ही करिश्मा कपूर। 

 

अभिषेक को कपूर फैमिली ने अपना फ्यूचर सन इन लॉ मान लिया था तो करिश्मा भी बच्चन फैमिली की होनें वाली बहू मान ली गई थी बस इसकी एनांउसमेंट नही हुई थी। बच्चन फैमिली के हर फंक्शन , हर ट्रिप पर करिश्मा भी साथ होती थी। बच्चन फैमिली 2003 में न्यू ईयर मनाने जैसलमेर गई थी। उस दौरान अभिषेक बच्चन वहां अपनी फिल्म मुंबई से आया मेरा दोस्त की शूटिंग कर रहे थे । बच्चन फैमिली न्यू मनाने बेटे अभिषेक के पास पहुंची ....तो साथ में फ्यूचर डॉटर इन लॉ करिश्मा भी साथ गई। बच्चन फैमिली की वो न्यू ईयर पार्टी काफी चर्चित रही। 

 

अमिताभ बच्चन के 60वें जन्मदिन पर बच्चन फैमिली तिरूपति गई और इस ट्रिप पर भी करिश्मा कपूर उनके साथ थी। बच्चन फैमिली के काफी करीब रहे अमर सिंह और अनिल अंबानी भी उनके साथ थे । उस दौरान अमर सिंह ने कहा था.जिस दिन अभिषेक ने करिश्मा को propose किया और उसने हामी भरी। हमने करिश्मा को अपनी बहू मान लिया। करिश्मा को बच्चन फैमिली में श्वेता और जया बच्चन भी खूब पंसद करती थी। श्वेता अब तक रिश्ते में करिश्मा की भाभी बन चुकी थी क्योंकि उनके बुआ के बेटे निखिल नंदा से स्वेता ने लव मैरिज की थी। ऐसे में बच्चन फैमिली ने करिश्मा को बहू बनाने का फैसला कर लिया। इस रिश्ते से किसी को कोई ऐतराज नहीं था। बच्चन फैमिली की बहू बनने का फैसला करिश्मा ने भी उस दौर में लिया जब उनका फिल्मी करियर ढलान पर था लेकिन अभिषेक और करिश्मा के बीच कुछ ऐसा हुआ कि रातो रात अभिषेक बच्चन ने करिश्मा से शादी तोड़ने का फैसला लिया। आखिर वो क्या बात थी ? ये अब तक राज बना हुआ है ।

Related news