Flashback-अमिताभ बच्चन की वो हीरोइन अब गुमनाम है !


Oct. 11, 2017, 4:45 p.m.

किमी काटकर कभी बॉलीवुड की जानी मानी हीरोइन थी। उन्हें जुम्मा चुम्मा गर्ल कहा जाता था। अमिताभ बच्चन की फिल्म हम के मशहूर गाने जुम्मा - चुम्मा से किमी को काफी पॉपुलरिटी मिली थी। इसके अलावा वो टार्जन गर्ल के नाम से भी मशहूर रही । किमी काटकर 80 के दशक में सेक्स सिंबल के तौर पर पॉपुलर हुई। किमी काटकर का जन्म 11 दिसंबर 1965 को मुंबई में हुआ था। किमी ने 17 साल की उम्र से ही मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था, उन्होंने फिल्म 'पत्थर दिल' से अपने करियर की शुरुआत की थी। हालांकि ये फिल्म फ्लॉप हो गई। किमी काटकर ने दूसरी फिल्म की 'टार्जन', इस फिल्म में उनका ग्लैमरस अंदाज लोगों को काफी पसंद आया।

 

टार्जन में किमी के अपोजिट हेमंत बिर्जे थे। फिल्म के बोल्ड सीन ने किमी को खूब लोकप्रियता दिलाई। उनके फिल्मी सफर में 'वर्दी', 'मर्द की ज़ुबान', 'मेरा लहू', 'दरिया दिल', 'गैर कानूनी', 'जैसी करनी वैसी भरनी', 'शेरदिल' और 'जुल्म की हुकूमत' जैसी फिल्में खासतौर पर शामिल हैं।किमी ने उस दौर के सभी बड़े स्टार, जितेंद्र, अनिल कपूर, गोविंदा के साथ काम किया, गोविंदा के साथ भी किमी ने कई फिल्में की। इन दोनों की जोड़ी को लोगों ने खूब पसंद किया, लेकिन अचानक किमी ने फिल्मों में काम करना कम कर दिया।

किमी काटकर को फिल्म इंडस्ट्री में काम का रवैया कतई पसंद नहीं था। उन्होंने बॉलीवुड को अलविदा कहने से पहले कहा था, "मैं फिल्म इंडस्ट्री से परेशान होकर जा रही हूं और एक्टिंग से ऊब चुकी हूं।" किमी ने फिल्म इंडस्ट्री में एक्ट्रेस के साथ होने वाले शोषण पर भी सवाल उठाए थे। किमी ने यह भी कहा था, "एक पितृसत्तात्मक समाज में फीमेल कलाकार के मुकाबले मेल एक्टर्स को ज्यादा तरजीह दिए जाने से उन्हें जलन होने लगी है और इसी वजह से वो बॉलीवुड को अलविदा कह रही हैं । किमी ने बॉलीवुड एक्ट्रेसेस के साथ होने वाले शोषण को आधार बनाकर फिल्म इंडस्ट्री छोड़ी दी थी। 1992 में प्रदर्शित 'हमला' उनकी आखिरी फिल्म थी।

करियर की ढलान पर किमी काटकर ने पुणे के फोटोग्राफर और ऐड फिल्म निर्माता शांतनु शोरे से शादी की। शादी के बाद उन्होंने बॉलीवुड को पूरी तरह से अलविदा कह दिया। किमी अपने पति और बेटे के साथ अपनी खुशहाल जिंदगी जी रही थीं, तभी उन्हें पता चला कि उनके बेटे को जानलेवा बीमारी है, जिसके इलाज के लिए उनको आस्ट्रेलिया जाना पड़ा। किमी काटकर कुछ सालों तक ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में भी रहीं। फिलहाल, वह अपने पति शांतनु और बेटे सिद्धार्थ के साथ पुणे में रह रही हैं। कभी कभार किमी किसी पब्लिक फंक्शन में भी आ जाती हैं नजर ।

Related news

Trending