आमिर-सलमान कश्मीर में कराएंगे शांति! सरकार ने बनाया ये खास प्लान


Sept. 4, 2017, 7:32 p.m.

जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजी और युवाओं के आतंकी संगठनों में शामिल होने पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार ने अब नया प्लान बनाया है। यहां के लोगों को मुख्यधारा में शामिल करने और खुशनुमा माहौल बनाने के लिए केंद्र सरकार डीडी कशमीर पर आमिर खान की दंगल और सलमान खान की बजरंगी भाईजान जैसी सुपरहिट फिल्में दिखाएगी। इन दोनों फिल्मों को राष्ट्रवाद और देश के लिए प्यार का संदेश देने के कारण काफी पसंद किया गया था। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डीडी कशीर के कायापलट के लिए 40 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए जाएंगे। इस चैनल पर कश्मीर के दर्शकों के लिए विशेषतौर पर तैयार किया जाने वाला कश्मीरी कौन बनेगा करोड़पति और एक सिंगिंग रिऐलिटी शो भी प्रसारित होगा। गृहमंत्री राजनाथ सिंह के कश्मीर दौरे के साथ सोमवार को चैनल का प्रचार शुरू किया जा रहा है। सिंह चार दिन के राज्य के दौरे पर हैं और इस दौरान वह समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों से मिलेंगे।

प्रसार भारती के अधिकारियों ने बताया कि गृह मंत्रालय की पहल पर शुरू किए गए इस प्रॉजेक्ट पर कई महीने से काम किया जा रहा है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'इसका मकसद लोगों को मनोरंजन के साथ यह संदेश देना है कि घाटी के लोगों पर ध्यान दिया जा रहा है। शुरुआत में लोकप्रिय गानों से जुड़ा एक कार्यक्रम पेश किया जाएगा। हमने कश्मीरी कौन बनेगा करोड़पति के लिए 18 करोड़ रुपये का बजट तय किया है। यह कार्यक्रम दिसंबर से प्रसारित होगा। कश्मीर की संस्कृति में संगीत का एक महत्वपूर्ण स्थान है और इस वजह से एक रिऐलिटी टैलंट हंट शो की भी योजना बनाई गई है। इस पर 9 करोड़ रुपये तक का खर्च हो सकता है।'

डीडी कशीर की शुरुआत कश्मीरी संस्कृति को बढ़ावा देने और पाकिस्तानी दुष्प्रचार का मुकाबला करने के लिए की गई थी। इस चैनल ने पिछले कई वर्षों से कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम तैयार नहीं किया है। अभी चैनल पर समाचार, इंटरव्यू, स्टूडेंट्स के लिए एजुकेशनल शो और अन्य चैनलों के शो का दोबारा प्रसारण किया जाता है। अब इस चैनल का कायापलट करने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत सीरियल, डॉक्युमेंट्री और रिऐलिटी शो प्रसारित किए जाएंगे। हाल ही में प्रसार भारती ने इस चैनल की पैकेजिंग के काम के लिए एजेंसियों से आवेदन मंगाए थे। प्रसार भारती 1973 से दूरदर्शन श्रीनगर चला रहा है। डीडी कशीर को वर्ष 2000 में 480 करोड़ रुपये के फंड के साथ शुरू किया गया था।

Related news