बर्थडे स्पेशल- शाहरुख की वो हीरोइन आज हो गई है गुमनाम, देखिए तस्वीरें


Sept. 4, 2017, 7:32 p.m.

बॉलीवुड में एक ऐसी कई एक्ट्रेस हैं जो वक्त के साथ अपनी कामयाबी को खोती चली गई । इन्हीं में से एक नाम आता है परदेस गर्ल महिमा चौधरी का  । महिमा उन एक्ट्रेसेस में से हैं जो बॉलीवुड में दस्तक देते ही छा गईं । लेकिन वक्त किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था । महिमा आज पूरे 44 साल की हो गईं हैं । महिमा चौधरी का असली नाम रितू चौधरी है। महिमा का जन्‍म 13 सितंबर 1973 को दार्जिलिंग में हुआ था।

शुरूआती दिनों में महिमा ने 10 वीं तक अपनी पढ़ाई  डाउन हिल स्‍कूल से की और फिर आगे की पढ़ाई लोरेटो कॉलेज से की। महिमा ने1990 में मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा। शुरूआती दिनों में महिमा ने कई ऐड्स औऱ ब्रांड्स में काम किया । आमिर के साथ भी महिमा एक ब्रांड का चेहरा बनीं । लेकिन तलाश थी तो सिर्फ बॉलीवुड में एंट्री की ।  

इसी दौरान महिमा को तलाश किया फिल्ममेकर सुभाष घई ने । महिमा ने 1997 में बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान के साथ फिल्म परदेस में काम किया । फिल्म सुपरहिट रही, फिल्म में महिमा की खूबसूरती और फिल्म उनके चुलबुले अंदाज़ लोगों का दिल जीत लिया । इस फिल्म के लिए महिमा बेस्ट फीमेल डेब्यू का अवॉर्ड भी मिला ।

लेकिन इसी फिल्म के दौरान महिमा का नाम एक कॉन्ट्रोवर्सी से भी जुड़ा । कहा जाता है कि बताया जाता है कि महिमा और सुभाष घई के बीच एक कॉन्ट्रैक्ट हुआ था कि महिमा 5 साल में सुभाष के लिए 3 फिल्मों में का करेंगी । अगर महिमा ऐसा नहीं करती हैं तो वो अपनी इनकम का 35% हिस्सा सुभाष घई को देंगी ।

लेकिन महिमा इस कॉन्ट्रेक्ट के चलते कोर्ट तक गईं । हालांकि बाद में मामला ठंडा हो गया । साल 1999 में महिमा फिल्‍म दाग द फायर में नजर आई। फिल्‍म ने बॉक्स ऑफिस पर ठीक ठाक ही कमाई की । इसके बाद महिमा ने सलमान के साथ फिल्म बागबान में काम में किया

। फिल्म में महिमा छोटे रोल में ही थी । लेकिन फिर भी महिमा लोगों को पसंद आईं । बागबान के बाद महिमा ने एलओसी कारगिल, लज्जा, धड़कन, दिल है तुम्हारा, दीवाने, प्यार कोई खेल नहीं, ओम जय जगदीश के साथ साथ कई फिल्में की जो बॉक्स ऑफिस पर ठीक ही रही हैं ।

इनमें से कई फिल्में फ्लॉप भी हुईं । लेकिन संजय दत्त के साथ फिल्म कुरुक्षेत्र ने महिमा के करियर को जरूर सहारा दिया । महिमा ने कई बड़ी हीरोइन्स के सामने अपनी पहचान बनाई थी । फिल्मों के अलावा महिमा का नाम कॉन्ट्रोलर्सी से ज्यादा जुड़ा ।

2006 तक फिल्में करने के बाद खबर आई कि महिमा ने शादी कर ली । महिमा ने ये शादी आर्किटेक्ट-बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से था । कहा जाता है कि महिमा ने ये शादी अपनी प्रेग्नेंसी को छुपाने के लिए किया । कुछ वक्त बाद ही महिमा की बेटी अऱियाना का जन्म हुआ ।

लेकिन कुछ वक्त बाद ही ऐसी खबर आई जिससे सभी चौंक गए । महिमा ने मशहूर टेनिस प्लेयर लिएंडर पेस से अपने अफेयर होने का दावा किया । महिमा ने आरोप लगया कि लिएंडर ने उन्हें धोखा दिया है । महिमा ने खुलासा किया कि 2005 में दोनों एक दूसरे को डेट कर रहे थे ।

लेकिन बाद में लिएंडर ने संजय दत्‍त की एक्‍स वाइफ रहीं रिया पिल्लई से शादी कर ली थी। रिया को अक्सर लिएंडर पेस के साथ देखा जाता था । महिमा ने बताया कि इसीलिए लिएंडर पेस ने उन्हें धोखा दिया है ।

वहीं साल 2013 में महिमा और बॉबी मुखर्जी का भी का भी तलाक हो गय़ा । इतना ही नहीं महिमा पर काले धन का भी आरोप लगा । कहा जाता है कि महिमा का स्वि‍स बैंक में उनका अकाउंट है । जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित एक विशेष टीम ने इस मामले की जांच भी की थी।

महिमा से शादी करने के लिए उनके पति बॉबी ने अपनी पहली बीवी को तलाक दिया था । लेकिन आज महिमा पति से अलग होकर अपनी 8 साल की बेटी के साथ रहती है ।

खैर जो भी हो महिमा को हमारी तरफ से जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं ।