इरफान की बीमारी गंभीर है, लेकिन संभव है इलाज, दुआ कीजिए इरफान के लिए


March 17, 2018, 5:34 p.m.

कभी-कभी आप जिंदगी के एक झटके से जागते हैं । जिंदगी किसी सस्पेंस भरी कहानी की तरह गुजर रही होती है आप जीवन में किसी रेयर कहानी की तलाश में निकले होते हैं , लेकिन असल में आपकी मुलाकात एक रेयर बीमारी से हो जाती है । यही लिखा था इरफान खान ने अपने उस ट्वीट में । .ये ट्वीट इरफान ने 5 मार्च को किया था, और इस बात की ओर इशारा कर दिया कि वो किसी भंयकर बीमारी की चपेट में हैं। हालांकि ना इरफान ने इस बीमारी का नाम बताया और ना ही कोई और ही जानकारी दी। बस इतना कहा कि बीते 15 दिनों से उनकी जिंदगी एक सस्पेंस स्टोरी बनी हुई है। इरफान ने अफवाहो से बचने की हिदायत भी दी लेकिन साथ ही उनके लिए दुआ मांगने तक की बात कह दी। दिन गुजरते रहे, इंतजार के साथ बेचैनी भी बढ़ती जा रही थी जितना सस्पेंस इरफान की जिंदगी में पिछले 15 दिनों से था अगले 10 दिनों के लिए ठीक वैसे ही सस्पेंस पूरी फिल्म इंस्डस्ट्री, इरफान के दोस्तों, उनके चाहने वालों के दिलों में भी बढ़ रहा था। इऱफान को विशेज भेजी जा रही थीं, इस उम्मीद के साथ की जल्दी ही वो अपनी तबीयत की जानकारी देंगे और फिर कोई अच्छी खबर ही आएगी मगर अफसोस कि ये उम्मीद भी झूठी साबित हुई। एक ऐसा सच सामने आया जिसने पल भर में ही सबको झकझोर कर रख दिया। 

16 मार्च की दोपहर 3 बजे इरफान ने जब अपनी बीमारी से जुड़ा एक औऱ पोस्ट किया तो इसने एक झटके में ही सबको तोड़कर रख दिया। इरफान ने बताया कि उन्हें न्यूरोइंडोक्राईन ट्यूमर है। इरफान ने इस ट्वीट में लिखा कि जब उन्हें इस बीमारी के बारे में पता चला तो उनके लिए इस सच को मानना काफी मुश्किल हो गया। लेकिन उनके परिवार और चाहने वालों के प्यार ने उन्हें हिम्मत दी है, उम्मीद दी है।  इरफान ने आगे लिखा कि वो अपने ट्रीटमेंट के लिए इंडिया से बाहर जा रहे हैं। उन्हें दुआओं की बहुत जरूरत होगी इसलिए अपने फैंस से विशेज भेजते रहने की गुजारिश भी की है।

आपको बता दें कि न्यूरोइंडोक्राईन ट्यूमर वाकई एक गंभीर बीमारी है। जिसका इलाज मुमकिन जरूर है लेकिन आसान बिल्कुल भी नहीं। न्यूरोइंडोक्राईन ट्यूमर शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है, ये मरीज के दिमाग, फेफड़ों, पेट, लीवर या आंत को अपनी चेपट में ले सकता  है। अपने ट्वीट में इरफान ने ये तो नहीं बताया है कि न्यूरोइंडोक्राईन ट्यूमर उनके शरीर के किस हिस्से में है। हालांकि ज्यादातर लोग इस बीमारी को बड़ी ही आसानी से ब्रेन से जोड़कर देख लेते हैं, ऐसे में इरफान ने ये भी कहा है कि हर बार न्यूरोइंडोक्राईन ट्यूमर आपके ब्रेन को ही अफेक्ट नहीं करता। न्यूरोइंडोक्राईन ट्यूमर जिसे आसान शब्दों में आप ऐसे समझ सकते हैं कि ये ट्यूमर शरीर के उन हिस्सों को अफेक्ट करता है जो किसी तरह का hormones प्रोड्यूस करते हैं। ये बीमारी गंभीर और रेयर इसलिए है क्योंकि hormones प्रोड्यूस करने वाले cellls से न्यूरोइंडोक्राईन ट्यूमर पनपता है औऱ ये ट्यूमर भी  hormones प्रोड्यूस कर सकता है। इस रेयर बीमारी से गुजरना बिल्कुल भी आसान नहीं है। ट्यूमर और इसके ट्रीटमेंट दोनों की बेहद तकलीफदेह होते हैं। वो तकलीफ जिसके बारे में हम औऱ आप सोच भी नहीं सकते, इरफान उसे महसूस कर रहे हैं। लेकिन इतने दर्द के बावजूद इरफान अपने दोस्तों और फैंस को सब्र रखने के लिए कह रहे हैं, उनका कहना है कि वो अपनी सेहत, अपनी बीमारी और ट्रीटमेंट की जुड़ी बातें शेयर जरूर करेंगे लेकिन वक्त आने पर। तब तक किसी भी अफवाह  से दूर रहने की नसीहत भी इरफान अपने फैंस को देना नहीं भूले।

यही हार ना मानने वाला इरफान को वॉरियर बनाता है जिसका जिक्र उनकी पत्नी सुतापा सिक्दर ने कुछ दिनों पहले ही अपने फेसबुक पोस्ट में किया था। सुतापा ने लिखा था कि उनके बेस्ट फ्रेड औऱ पति इरफान वॉरियर हैं क्योंकि वो हर मुश्किल, हर दर्द, हर तकलीफ  को बेहद खूबसूरत के साथ हैंडल कर रहे हैं। इरफान और उनकी पत्नी दोनों ही मीडिया से, दोस्तों से, फैंस से सिर्फ यही गुजारिश कर रहे हैं कि अफवाहों पर ध्यान देने के बजाय वो उनके लिए प्राथर्ना करें।

इरफान को कैंसर की खबर इसलिए भी हैरान-परेशान करती है क्योंकि किसी को भी अंदाजा नहीं था कि एक के बाद एक बेहतरीन फिल्मों में जुटे इरफान इस हद तक बीमार होगें। हाल ही में इरफान अपने अगले प्रोजेक्ट की तैयारी में भी जुटे थे। विशाल भारद्वाज की फिल्म के लिए इरफान औऱ दीपिका शूटिंग शूरू करने वाले थे लेकिन अचानक इरफान की तबीयब बिगड़ी और शूटिंग को फिलहाल के लिए पोस्टपोन कर दिया गया। 

दीपिका जब एक इवेंट को अटेंड करने पहुंची तो उनके इरफान की सेहत पर सवाल किया गया था। दीपिका ने तब इतना कहा था कि हमें उस स्पेस का सम्मान करना चाहिए जो इरफान ने मांगा है। दीपिका के जवाब से यही लगा कि बाकी लोगों की तरह तब तक उन्हें भी इरफान की बीमारी के बारे में ज्यादा नहीं पता था। दीपिका  इरफान के साथ फिल्म पीकू में काम कर चुकी हैं और शूजीत सिरकार इस फिल्म के डायरेक्टर हैं। शूजीत सिरकार फिल्म ऑक्टूबर के ट्रेलर लॉन्च पर आए तो उनका भी यही कहना था कि जब तक इरफान दूसरा स्टेटमेंट रीलीज नहीं करते तबतक सभी को शांत रहना चाहिए औऱ किसी भी तरह की अफवाह को हवा नहीं देनी चाहिए। आपको बता दें कि इस अप्रैल इरफान खान की फिल्म ब्लैकमेल रिलीज होने वाली है। लेकिन इरफान ट्रीटमेंट के लिए इंडिया से बाहर होंगे..ऐसे में फिल्म का प्रमोशन कर पाना मुमकिन नहीं हो सकेगा... हांलाकि बावजूद इसके इरफ़ान ने प्रोड्यूसर्स से फिल्म की रिलीज़ ना रोकने की सलाह दी है... ताकि किसी का नुकसान ना हो। 
 

Related news

Trending