वो क्या मजबूरी थी कि बॉलीवुड के इन सितारों ने अपना नाम बदल लिया ?


Oct. 12, 2017, 6:18 p.m.

 बॉलीवुड में कई ऐसे कामयाब सितारे हैं जिन्होंने फिल्मों में काम पाने के लिए अपना नाम ही बदल लिया। अपने नए नाम के साथ इन सितारों ने बॉलीवुड में अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं बॉलीवुड सितारे जिन्हों ने बदला अपना नाम और नए नाम के साथ फिल्मी करियर में सफलता हांसिल की।

 

सलमान खान ब़ॉलीवुड के 'सुल्तान'  पर कितना फबता है ये नाम। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि उनका असली नाम सलमान नहीं बल्कि अब्दुल राशिद सलमान खान है। सलमान ने जब मॉडलिंग में आने का फैसला किया तो उन्हें अपना नाम काफी लंबा लगा और फिर उन्होंने अपना फर्स्ट नेम ना अपनाकर सेकेंड नेम सलमान खान चूज किया। सलमान ने जो भी सोचकर अपना नाम बदला बिल्कुल सहीं सोचा। सलमान खान नाम कूल और शॉर्ट है। यानि हमारे दबंग खान भी उन स्टार्स में शामिल है जिन्होने बी टाऊन में आने से पहले बदल लिया अपना नाम ।  

 

सलमान की एक्स गर्लफ्रेंड कटरीना कैफ ने भी बॉलीवुड में आते ही बदल लिया था अपना नाम। कटरीना का असली नाम था KATE TURQUOTTE  लेकिन जब कटरीना बॉलीवुड में आई तो उन्होंने अपना नाम बदल कर KATRINA KAIF कर लिया। कटरीना के नाम बदलने के पीछे  दो कहानी है। कैट का कहना है कि उनके पापा जो कि इंडियन थे उनके नाम पर उन्होंने अपना नाम कटरीना कैफ रखा है। कटरीना के पापा कश्मीर के रहने वाले थे और उनका नाम था मोहम्मद कैफ ।कटरीना ने फिल्म बूम से बॉलीवुड में किय़ा था आगाज।  इस फिल्म की प्रोड्यूसर थी जैकी श्रॉफ की वाइफ आएशा श्रॉफ। आएशा का कहना है कि कटरीना के नाम के आगे कैफ उन्होने लगाय़ा था क्योंकि उन दिनों क्रिकेटर मोहम्मद कैफ काफी पॉपुलर थे । कटरीना का सर नेम इंडिया में इंडिया में कुछ ज्यादा ही इंगलिश हो जाता इसलिए आएशा श्रॉफ ने उनसे अपना नाम कटरीना काजी या फिर कटरीना कैफ करने को कहा था कटरीना ने अपना सरनेम तो बदला.लेकिन उन्होंने अपना फर्स्ट नाम  केट से कटरीना कर लिया। खैर केट ने जो कि किया सही किया वरना उनके कई फैन्स तो उनका नाम बोल ही नहीं कर पाते।

 

भले ही फिल्मों में सनी लियोनी के कई नाम बदले ...लेकिन रीयल लाइफ में sunny leone उनका असली नाम नहीं है।पॉर्न स्टार से बॉलीवुड स्टार बनने वाली सनी लियोनी की कहानी तो हर कोई जानता है लेकिन क्या आप जानते है सनी लियोनी का असली नाम करणजीत कौर वोहरा है। पॉर्न फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री से पहले उन्होंने अपना नाम बदल लिया। सनी उनका पेट नेम था और उन्होने अपने नाम के आगे LEONE सर नेम लगा लिया।

 

अक्षय कुमार को  उनके फैन्स ने दिए कई नाम दिए लेकिन इंडस्ट्री में आने से पहले उन्होंने भी बदला नाम। अक्षय का असली नाम है राजीव हरी ओम भाटिया लेकिन अक्षय को पहली फिल्म सौंगध मिली तब उन्हें किसी ने सुझाव दिया कि वो अपना नाम राजीव भाटिया से अक्षय कुमार कर ले।  राजीव भाटिया अक्षय़ कुमार क्या बने उनका करिय़र ऐसा चमका आज भी वो बॉलीवुड के सुपर स्टार हैं।

 

शिल्पा शेट्टी कई सालों तक ये बनी रही बी टाऊन की हिट एंड हॉट हीरोइन लेकिन शिल्पा भी बॉलीवुड की उन हीरोइंस में है शुमार जिन्होंने बॉलीवुड में आने पहले बदल लिया अपना नाम। शिल्पा का पहले नाम था अश्विनी शेट्टी। लेकिन अपने स्कूल डेज में ही उन्होंने अपना नाम बदलकर अश्विनी कर लिया था। शिल्पा के नेम चेंज पीछे न्यूमोरॉजिकल रीजन था। न्यूमरोलॉजिस्ट के कहने पर उनके पेरेट्स ने उनका नाम अश्विनी शेट्टी से बदलकर शिल्पा शेट्टी कर दिया।

 

मल्लिका शेहरावत को जन्म के बाद रीमा लांबा नाम मिला था। लेकिन हरियाणा की रीमा ने जब बॉलीवुड में आने का फैसला किया तो उन्होंने अपना नाम भी बदल लिया। मल्लिका के पापा उनके बॉलीवुड में आने के फैसले के खिलाफ थे। ऐसे में मल्लिका ने अपना रीयल नाम ही नहीं छोड़ा बल्कि सरनेम भी बदला। मल्लिका ने अपनी मम्मी का सरनेम अपने नाम के साथ लगाय़ा।

 

 

अजय देवगन का ये नाम उनपर कितना सूट करता है। कई फिल्मों में उन्होंने अपना नाम भी य़हीं रखा है लेकिन आपको बता दे अजय देवगन ने भी अपने फैन्स से छुपाया है अपनी रीयल नेम > अजय ने जब अपनी पहली फिल्म फूल और कांटे साइन की थी तभी उन्होंने बदल लिया था अपना नाम। अजय का असली नाम  वीरू विशाल देवगन था । इस नाम को बदलकर उन्होंने अपना नाम अजय देवगन रखा। अजय न्यूमरोलॉजी में काफी यकीन रखते हैं। साल 2009 में तो उन्होंने अपने सरनेम देवगन को भी किया चेंज। उन्होंने अपने सरनेम में से A हटा लिया था।

 

करीना कपूर के हैंडसम हबी सैफ को मिले कई नाम। करीना इन्हें सैफू कहकर बुलाती है तो उनके फैन्स उन्हें छोटे नबाव के नाम से भी जानते है। आपको बता दे कि सैफ ने भी फैन्स से छुपाया अपना रीयल नेम। सैफ का असली नाम है साजिद अली खान। सैफ ने जब बॉलीवुड एक्टर बनने का सोचा तभी उन्होंने नेम चेंज करने के बारे में भी सोच लिया था। छोटे नवाव ने अपना नाम साजिद से बदलकर सैफ कर लिया। सैफ ने जब करीना से कोर्ट मैरिज की तब उनके नाम का सच सामने आया।सैफ का ऑफिसियल नेम अब भी साजिद अली खान

 

बॉलीवुड की बबली गर्ल प्रिटी जिंटा पर ये नाम  कितना अच्छा लगता है । बिल्कुल अलग और स्टाइलिश।लेकिन प्रिटी का असली नाम जब आप सुनेगे तो आप भी चौंक जाएंगे। प्रिटी का रीयल नेम है प्रीतम सिंह जिंटा। प्रिटी ने मॉडलिंग और बॉलीवुड में आने से पहले बदल लिय़ा था अपना नाम। खैर प्रिटी ने अपना चेंज कर बहुत सही डिसीजन लिया था वरना प्रीतम सिंह जिंटा तो किसी आदमी के नाम जैसा सुनाई पड़ता है।

 

गोविंदा को उनके फैन्स ने दिया कई नाम। किसी ने हीरो नंबर कहां तो किसी चीची भईया । लेकिन गोविंदा का असली नाम कुछ और ही है। गोविंदा का पूरा नाम गोविंद अरुण आहूजा था। ल्रेकिन एक न्यूमरॉलॉजिस्ट के कहने पर उन्होंने बदल लिया अपना नाम बदला और देखा जाए तो नाम बदलने का फैसला उनके लिए सही भी था।

 

जॉन अब्राहम का नाम उनकी पर्सनालिटी को भी खूब सूट करता है। लेकिन आपको बता दे कि जॉन का रीयल नाम है फरहान अब्राहम  है। मॉडलिंग वर्ल्ड में आने से पहले जॉन से अपना नाम बदला था। जॉन की मम्मी पारसी हैं और इसी वजह से उनका नाम फरहान रखा गया था। सनी देओल - बॉबी देओल 

फिल्म बेताब से बॉलीवुड ंमें लॉन्च होने वाले सनी देयोल को भी छोड़ना पड़ा अपना असला नाम। धर्मेन्द्र के बड़े बेटे अजय सिंह देओल ने अपना नाम सनी देओल रखा। जबकि उनके छोटे ब्रदर बॉबी का रीयल नाम है विजय सिंह देओल इन दोनों भाईयो ने बॉलीवुड में आने से पहले बदला अपना नाम बदला। पापा धरमेन्द्र का भी पूरा नाम धरम सिंह देओल था लेकिन बॉलीवुड वो धर्मेन्द्र के नाम से जाने गए।

 

बॉलीवुड की डीवा रेखा की लाइफ बड़ी मिस्टीरिरियस रही है लेकिन यहां तो उनके नाम के साथ मिस्ट्री जुडा है। रेखा का पूरा नाम है भानू रेखा गणेशन लेकिन जब वो  बॉलीवुड  में एक्ट्रेस बनने मुंबई  आई तो उन्होंने अपने लंबे नाम को कर दिय़ा शॉर्ट।

 

बचपन में महानायक अमिताभ बच्चन का नाम रखा गया था इंकलाब । लेकिन कवि सुमित्रा नंदन पंत के कहने पर बिग बी का नाम अमिताभ रखा गया और उन्होंने इस नाम को पुरी तरह से साकार किया ।

बॉलीवुड एक्ट्रेस महिमा चौधरी ने भी हीरोइन बनने के लिए बदला अपना नाम। फिल्म परदेस में जैसे ही उन्हें साइन किया गया शो मैन सुभाष घई ने बदल दिया उनका नाम। महिमा का असल नाम रितु चौधरी है। जितेन्द्र 

जितेन्द्र का असल नाम रवि कपूर है। रवि नाम ना जाने कितनी ही फिल्मों में नायकों के रहे होंगे लेकिन इस नाम वाले हीरो को अपना नाम बदलना पड़ा।  उस दौर में बॉलीवुड हीरोज के नाम के कुछ अलग तरह के होते थे और उन्होंने भी फिल्म इंडस्ट्री के हिसाब से  अपना नाम बदल लिया लेकिन जितेन्द्र को अपने रियल नाम से इतना लगाव था कि उन्होंने हर फिल्म अपना नाम रवि ही रखा।

 

Related news