Flashback - बॉलीवुड का सबसे बड़ा ब्रेकअप था वो, दीपिका रोई, सलमान रोए...


Nov. 28, 2017, 12:26 a.m.

 

 

साल  2009 की बात सलमान और कटरीना का सात साल पुराना रिश्ता शादी के मकाम तक पहुंचने वाला था..लेकिन उससे पहले ही इस लवस्टोरी में एक नया मोड़ आ गया। कटरीना रणबीर के प्यार में पड़ गई और सलमान लगाने लगे उनपर दगाबाजी का आरोप। सलमान कटरीना की कहानी साल 2004 में शुरू हुई थी. पहली फिल्म बूम के फ्लॉप के होने के बाद लंदन ने इंडिया आई कटरीना उन दिनों बॉलीवुड में काम तलाश रही थी। तभी एक जिम में कटरीना की मुलाकात सलमानकी बहन अलवीरा से हुई थी। जल्द ही दोनों फ्रेंड बन गई। एक दिन अलवीरा ने अपने घर हुई एक पार्टी में कटरीना को बुलायाऔर वहीं सलमान ने पहली बार कटरीना को देखा था। पहली ही नजर में सलमान कटरीना की खूबसूरती पर फिदा हो गए। दोस्ती ऐसी बढ़ी कि सलमान और कैट अक्सर मिलने लगे। ये वो दौर था जब ऐश्वर्य़ा से टूटे दिल के जख्म भी नहीं भरे थे लंदन की इस हसीना ने सलमान के टूटे दिल को सहारा देना शुरू कर दिया और फिर सलमान भी बॉलीवुड में कटरीना का सहारा बन गए ।

सलमान ने अपनी आने वाली मैंने प्यार क्यों किया में कटरीना अपने साथ काम करने का मौका दिया। लेकिन लंदन में पली बढ़ी कैट से हिंदी फिल्म में एक्टिंग करना मुश्किल लग रहा था। सेट पर कटरीना बहुत नर्वस रहती थी...डायरेक्टर डेविड धवन भी आपा खोने लगे थे लेकिन वो सलमान ही थे जिसने सेट पर कटरीना की मदद की। कटरीना को सलमान का साथ ही नहीं सक्सेस भी मिला । एक तरफ इनकी फिल्म हिट हुई तो ...वही इनके अफेयर की खबरें तेजी से जोर पकड़ने लगी। सलमान और कटरीना खुद को दोस्त बताते रहे....लेकिन हमेशा प्यार के पंक्षी बने नजर आए। मुंबई मे नई कटरीना अब सलमान के गैलेक्सी अपार्टमेंट में ही रहने लगी और खान फैमिली का हिस्सा बनती दिखी। सलमान के घर किसी का बर्थडे हो, गणपति पूजा हो या फिर ईद का त्योहार कोई भी फंक्शन कैट के बगैर पूरा नहीं होता था

उस दौरान सलमान कटरीना के रंग में ऐसे रंगे कि उनकी बात चीत में भी ब्रिटि अंदाज आ गया था। कटरीना पर वो इस कदर फिदा थे कि उनका करियर बनाने में जुट गए। इसी साल कैट ने सलमान की एक और फिल्म पार्टनर में काम किया। 2007 में जब चिरा शिकार केस में सलमान को दो दिनों के लिए जोधपुर जेल भेजा गया तब भी कटरीना सलमान के परिवार के साथ दिखी। उस वक्त कटरीना के चेहरे पर सलमान के लिए चिंता साफ देखी गई। ऐसा लगा  संगीता बिजलानी , सोमी अली और ऐश्वर्या से ब्रेकअप के बाद कटरीना कैफ वो लड़की है जिसके साथ वो घर बसा लेगे। सलमान और कटरीना एक कपल के तौर पर मशहूर हो गए। सलमान जहां होते कटरीना उनके साथ ही नजर आती। 2008 आते आते तो सलमान से ये भी पूछा भी जाने लगा कि वो कब कर रहे है शादी। कटरीना ने भी कह दिया था कि वो सलमान से ही शादी करेंगी .....साल 2012 में शादी का ऐलान भी कर दिया था।

2009 में जब कटरीना सलमान के शो दस का दम में आई थी तब भी सलमान उनसे शादी पर सवाल करते दिखे थे। इस शो में सलमान और कटरीना के बीच खूब दिखा प्यार । सलमान को ही नहीं उनके घरवालों को भी लग रहा था कि कटरीना अब खान परिवार की बहू बन जाएगी। सलमान के साथ साथ घरवालों इस शादी का था इंतजारसलमान और कटरीना के प्यार की खबरों के बीच तकरार की खबरें भी अक्सर आने लगी थी। न्यूज पेपर्स और मैगजीन्स में कई बार इन खबरों ने जगह बनाई।  कई बार तो सलमान कटरीना के साथ बदसलूकी करते कैमरे पर भी कैद हुए। 

सलमान भले ही बॉलीवुड के दिलदार खान कहलाते हो....लेकिन इसके साथ साथ वो अपने ड्रिकिंग हैबिट ,  और गुस्सैल स्वभाव के लिए भी मशहूर रहे है। न्यूज पेपर्स और मैगजीन्स में छपने वाली खबरों के मुताबिक सलमान ने कई बार कटरीना पर हाथ भी उठाया था।  सलमान कैट से प्यार का इजहार सरेआम करते रहे लेकिन कटरीना चुप रहती। वो सलमान से अपने रिश्तों पर कम ही बात करती थी। लेकिन वो और सलमान साथ है इससे कभी इंकार भी नहीं करती। बॉलीवुड में एक बी ग्रेड हीरोइन के तौर पर दाखिल हुई थी कटरीना  लेकिन सलमान के साथ  काम करके वो रातों रात स्टार बन गई। कैटरीना भी सरेआम कहती थी आज वो बॉलीवुड में जिस मकाम पर हैं इसका क्रेडिट सलमान को जाता है...उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि, ''मैंने सबसे पहले तेलगू फिल्म मलेश्वरी में काम किया। उसके बाद बूम में काम किया। मुझे लग रहा था कि मेरा कुछ नहीं होगा लेकिन ऊपर वाले की मेहरबानी से मेरी सलमान से मुलाकात हुई। वे स्ट्रगल के दौरान मेरे साथ खड़े रहे। उनकी वजह से ही मैं आज यहां पहुंची हूं। मेरी मां के बाद मैं अगर किसी को मानती हूँ, तो वह सलमान हैं। '' 

 

भले ही सलमान थोड़े जिद्दी और गुस्सैल हो लेकिन कटरीना के दिल के युवराज थे। कटरीना के साथ सलमान ने गुस्से में कई बार मिस बिहेव किया लेकिन कभी भी कैट ने सलमान के खिलाफ जुबां नहीं खोली। कई बार सलमान ने कटरीना का मजाक भी बनाया लेकिन कटरीना वो भी सह गई ।अपनी  बढ़ती उम्र का ख्याल कर सलमान शादी करना चाहते थे। बॉलीवुड में उनसे जो भी मिलता उनकी शादी की ही बात करता था। सलमान के दोस्तों को भी लगता था कि जल्द ही सलमान और कटरीना शादी कर लेंगे। आए दिन वेव साइट्स और न्यूज पेपर्स में भी सलमान और कटरीना की शादी को लेकर खूब खबरें छपी। साल 2009 तक सलमान कटरीना का नाम लिए बगैर यहीं कहते फिरते थे कि वो जल्द ही शादी करने वाले हैं। वो किसी को डेट कर रहे हे  है

साल 2009 में रिलीज हुई फिल्म अजब प्रेम की गजब कहान सचमुच एक गजब कहानी लेकर आई। न्यूज पेपर्स और वेवसाइट्स में ये खबरे आने की लगी कि कटरीना कैफ और रणबीर कपूर कुछ ज्यादा ही नजदीक आ गए है। साल 2009 में दीपिका और रणबीर के ब्रेकअप की खबरें आने लगी.....और कहां ये जाने लगा कि रणबीर ने कटरीना की खातिर दीपिका का साथ छोड़ दिया है। तो इधर सलमान खान और कटरीना में भी दूरियां बढ़ रही थी। इस फिल्म में सलमान ने भी एक कैमियो किया था और इसी सीन में सलमान ने रणबीर से कुछ ये डॉयलॉग बोला था कि, '' तू तो ऐसे डर डर के मिला रहा है जैसे मेरी गर्लफ्रेंड को अपनी बता रहा है '' और फिल्म में सलमान का बोला गया ये डॉयलॉग रियल में बिल्कुल सच हो गया। ऱणबीर ने सलमान की गर्लफ्रेंड को अपना बना लिया है। न्यूज पेपर्स और कहते है फिल्म अजब प्रेम की गजब कहानी की शूटिंग के दौरान कटरीना और ऱणबीर एक दूसरे के प्यार में पड़ गए।  जब रणबीर और कटरीना के बीच अफेयर शुरू हुआ तब दीपिका का ही नहीं सलमान का भी दिल टूटा था। कहां सलमान कटरीना से शादी की प्लानिंग कर रहे थे....और अचानक पुरी कहानी ही पलट गई थी। 

बॉलीवुड में ऐसा अफेयर और ऐसा ब्रेकअप पहले कभी नहीं दिखा। एक साथ चार सुपर स्टार्स के दिल जुड़े और टूटे।  सलमान की गर्लफ्रेंड रणबीर के साथ अजब गजब लव करने लगी और दीपिका के साथ प्यार की कसमें खाने वाले रणबीर कटरीना के हो गए। इस मामले में दीपिका और सलमान का दर्द कुछ एक जैसा था। दीपिका ने अपने टूटे साल 2009 मे 27 दिसंबर को जब कटरीना  सलमान खान के बर्थडे पार्टी में नहीं आई...और उस दौरान जब वो ऱणबीर के साथ न्यूयॉर्क में देखी गई तब ये खबर कन्फर्म हो गई कि सलमान का प्यार कटरीना अब रणबीर के साथ है। उस दौरान कटरीना और रणबीर के न्यूयॉर्क डेटिंग की खबरें मीडिया में खूब छपी थी। कटरीना ने जब सलमान को छोड़ ऱणबीर को डेट करना शुरू किया तो किसी को यकीन नहीं हो रहा था कि ऐसा हो सकता है। सलमानबॉलीवुड में दबंग खान के नाम से जाने जाते हैं और उनकी गर्लफ्रेंड को कोई और उड़ा ले जाए ये किसी को यकीन नहीं हो रहा था।

कटरीना ने सलमान का साथ क्यों छोड़ा इस पर कभी कैट ने कोई बयान नहीं दिया। लेकिन साल 2008 में  दिए एक इंटरव्यू में कटरीना ने ये जरूर कहा था कि सलमान बिल्कुल भी रोमांटिक नहीं है। वो बस फिल्मों में ही रोमांटिक दिखते है। मैं उनके साथ हॉलीडेज पर जाना चाहती हूं लेकिन वो कहते है कि अकेले जाना बहुत बोरिंग होता है। सलमान कैंडिल लाइट डिनर बिल्कुल नापसंद करते हैं। वो चाहते है कि जब वो रेस्टोरेंट में खाना खाने जाए तो खाना बिल्कुल तैयार हो। वो बिल्कुल भी बात करना नहीं चाहते। मुझे लगता है उन्हें लोगों से घिरे रहना बहुत पसंद है।  सलमान रोमांटिक नहीं है, तो इसके उलट कटरीना को रोमांटिक डिनर पर जाना, शूटिंग से फुर्सत पाते ही होलीडेज पर जाना बहुत पसंद है....सलमान हमेशा अपने परिवार के साथ घिरे रहते है और कटरीना की बातों से साफ जाहिर होता है कि उन्हें सलमान के साथ अकेले रहने का मौका कम ही मिलता था....और हो सकता है इसी वजह से उन्होंने सलमान से अपना 7 सात पुराना नाता तोड़ लिया हो। कटरीना और सलमान में उम्र का फासला भी काफी लंबा है। सलमान कैट से पूरे 19 साल बड़े है....और इन दोनों के बीच उम्र का लंबा फासला भी इनके ब्रेकअप की वजह मानी जाती है।  जब कटरीना अपने हम उम्र रणबीर से मिली तो शायद अपना दिल हार बैठी। रणबीर और कटरीना की लव स्टोरी में पहल किसने की इसका खुलासा तो अब तक नहीं हुआ है।

ऱणबीर और कटरीना साथ हुए तो कैट का सलमान से नाता बिल्कुल टूट सा गया। कई महीनों तक दोनों साथ नहीं दिखे। फिल्म तीस मार खां में इस आइटम डांस के लिए भी सलमान कटरीना को एक साथ डांस करने के लिए बहुत मनाना पड़ा था। फराह खान की पहल पर सलमान और कटरीना ने ये डांस शूट किया और इसकी शूटिंग के दौरान उनमें दुबारा बातचीत हुई थी। लेकिन कटरीना जब तीस मार खां को प्रमोट करने बिग बॉस के सेट पर आई तब सलमान ने कैट से कुछ इस अंदाज में बात किया जैसे वो कोई पुराना हिसाब चुकता करने के मूड में हो। 

सलमान ने कटरीना की फिल्म में आइटम किया तो उन्होंने बहुत जल्द इसका हिसाब भी चुकता कर दिया। साल 2011 में कैट ने फिल्म बॉडीगॉर्ड में सलमान की बहन अलवीरा की खातिर ये आइटम डांस किया। उस दौरान न्यूज पेपर्स और बेवसाइट्स में ये खबरें आई थी कि इस आइटम डांस के सेट पर सलमान टाइम पर आए ही नहीं और कटरीना घंटों उनका इंतजार करती रही। लेकिन शायद कटरीना ने खुद पर सलमान के एहसानों को याद करते हुए इतनी खूबसूरती से इस आइटम डांस को शूट कर दिया। सलमान और कैट के बीच प्यार का रिश्ता तो खत्म हो गया था और फिर उसकी जगह दोस्ती धीरे धीरे बढ़ने लगी। फिल्म एक था टाइगर की शूटिंग के दौरान इनके रिश्ते बेहतर हो गए। सलमान अब कटरीना का प्यार तो नहीं थे लेकिन गॉड फादर के रोल में वापस आ गए। सलमान को छोड़कर कटरीना रणबीर के पास गई थी, लेकिन रणबीर के साथ 6 साल का रिलेशनशिप अब खत्म हो चुका है। रणबीर ने जब कटरीना का दिल तोड़ा तो वो फिर से सलमान के पास लौट आई लेकिन इस दौरान कटरीना की जगह ईयूलिया वंतूर ले चुकी थी। 

 

Related news