अनुराग कश्यप को गुस्सा क्यों आता है?

3 years ago

खुशदीप सहगल, नई दिल्ली (29th April):बॉलिवुड के निर्माता-निर्देशक अनुराग कश्यप मीडिया के एक वर्ग से बहुत नाराज़ हैं। राधिका आप्टे के लीक हुए एक वीडियो को लेकर उपजे विवाद पर अनुराग ने ट्विटर पर एक के बाद एक ट्वीट कर अपना गुस्सा निकाला है।

अनुराग ने अपने ट्वीट में कहा-

"मीडिया पोर्टल सोशल मीडिया की बीमार सोच वालें से भी अधिक ख़राब हैं। सिर्फ एक बीमार दिमाग ही ये सोच सकता है कि वीडियो लीक प्रमोशन के लिए किया गया।"

एक और ट्वीट में अनुराग ने कहा-

"रिकॉर्ड के लिए बता दूं कि फिल्म को डिलिवर कर दिए जाने के बाद लीक न्यूयॉर्क से हुआ। और वहां निर्माताओं का ऑफिस इसकी जांच कर रहा है। साथी ही क्राइम ब्रांच भी।"

अनुराग के एक और ट्वीट की बानगी-

"जल्दी ही दोषी को हम पकड़ लेंगे...बीमार मीडिया...बीमार दिमाग़"

आखिर अनुराग कश्यप इतने गुस्से में क्यों हैं? आपको एक बार फिर बता देते हैं कि विवाद क्या है?

दरअसल विवाद बॉलीवुड फ‍िल्‍म 'बदलापुर' फेम राधिका आप्‍टे के लीक हुए एक वीडियो से जुड़ा है जो व्‍हाट्सएप पर तेजी के साथ वायरल हो रहा है। इस वीडियो में राधिका का एक न्यूड दृश्य है। इस वीडियो के बारे में अनुराग कश्‍यप बताते हैं कि ये 20 मिनट की एक शॉर्ट फ‍िल्‍म 'पार्चेड' से लीक किया गया है। एक इंटरनेशनल प्रोजेक्ट के तहत बनाई गईं शॉर्ट फिल्म्स को अनुराग समेत दुनिया के अलग-अलग हिस्‍सों के छह निर्देशकों ने निर्देशन किया। बताया जा रहा है कि ये फ‍िल्‍म सब टाइटल के साथ थी और इसे इंटरनेशनल मार्केट के लिए जारी किया गया था। गौरतलब है कि इस साल फरवरी में भी एक बाथरूम न्‍यूड पिक्‍चर वायरल हुई थीं जिसे राधिका ने एक साजिश बताया था और उसे सिरे से खारिज़ कर दिया था।

वीडियो के इंटरनेट पर वायरल होने की जानकारी मिलते ही अनुराग ने मुंबई पुलिस से संपर्क किया। अनुराग का ये भी कहना है कि वो जब तक लीक के दोषी को पकड़वा नहीं देंगे, चैन से नहीं बैठेंगे।

अनुराग कश्यप ने ये भी कहा कि उन्होंने शूटिंग और पोस्ट प्रोडक्शन के दौरान इस बात का पूरा ध्यान रखा था कि एक्ट्रेस की पहचान कहीं नहीं खुले। अनुराग इसलिए ज़्यादा दुखी हैं कि राधिका ने उन पर पूरा विश्वास जताया था। अनुराग का कहना है कि उनकी शार्ट फिल्म एक सच्ची कहानी पर आधारित है। अनुराग के मुातबिक इस शार्ट फिल्म को बनाना बहुत मुश्किल था क्योंकि उसमें कुछ ही सेकंड के एक दृश्य में एक्ट्रेस को अपनी ड्रेस को ऊपर उठाना था।

अनुराग कश्यप इस बात से ख़ासे नाराज़ है कि इस विवाद को उनकी 15 मई को रिलीज़ होने वाली फिल्म बॉम्बे वेलवेट के प्रमोशन से जोड़कर मीडिया का एक वर्ग पेश कर रहा है। बॉम्बे वेलवेट में रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा के साथ निर्माता-निर्देशक करन जौहर भी एक किरदार में नज़र आएंगे।

अनुराग कश्यप प्रयोगधर्मिता के लिए जाने जाते हैं। समाज की रियल्टी को बड़े पर्दे पर उतारने में अनुराग को महारत हासिल है। इस संदर्भ में उनकी फिल्म 'गैंग ऑफ वसेपुर' का नाम लिया जा सकता है जिसमें गालियों का खुलकर प्रयोग किया गया था। न्यू सिनेमा में जितना सशक्त नाम बॉलिवुड में आज अनुराग कश्यप का है और किसी निर्देशक का नहीं है। लीक से हटकर सिनेमा का प्रयोग नया नहीं है। सत्तर के दशक में श्याम बेनेगल ने फिल्म अंकुर के साथ समानांतर सिनेमा की शुरूआत की थी। इसी कड़ी में 'आक्रोश' से गोविंद निहलानी का नाम भी जुड़ा। लेकिन वो जो आर्ट सिनेमा था वो बॉलिवुड की लीक से हटकर था और उससे बॉक्स ऑफिस के समीकरण नहीं जुड़े थे। लेकिन अनुराग कश्यप जिस तरह का सिनेमा कर रहे हैं, उससे कॉमर्शियल कारण भी जुड़े हैं। अनुराग कश्यप की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर पैसे भी कमाती हैं। अनुराग अगर राधिका ऑप्टे का वीडियो लीक होने से नाराज़ हैं तो उन्हें कुछ सवालों पर भी विचार करना चाहिए?

जवाब दीजिए अनुराग कश्यप?

1. आख़िर राधिका को ऐसी स्थिति का सामना करने की नौबत ही क्यों आई?

2. इंटरनेशनल प्रोजेक्ट के लिए शॉर्ट फिल्म बनाई गई तो उसके प्रिंट की सुरक्षा का पूरा ध्यान क्यों नहीं रखा गया?

3. क्या वास्तविकता के नाम पर बड़े पर्दे पर कुछ भी दिखाने की छूट होनी चाहिए?

Related Posts