अमिताभ, शाहरुख़ समेत 2000 VIP की US एयरपोर्ट पर नहीं होगी जांच!

3 years ago

नई दिल्ली(15th September): देश के 2000 वीआईपी लोगों को अमेरिका के हवाई अड्डों पर सुरक्षा जांच से छूट मिल सकती है। सूत्रों के मुताबिक भारत सरकार जल्दी ही इन 2000 लोगो की फेहरिस्त जारी करने वाली है। इस लिस्ट के पहले बैच में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह, उद्योगपति मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, अभिनेता अमिताभ बच्चन और शाहरुख़ ख़ान के नाम शामिल हो सकते हैं।

यह फैसला दोनों देशों के अधिकारियों की पिछले महीने दिल्ली में हुई मुलाकात के दौरान लिया गया था। ये कदम उठाने से भारत को अमेरिका के ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम का हिस्सा बनाया जा सकेगा। इससे वीआईपी लोगों को लंबी लाइन में लगने के झंझट से मुक्ति मिल सकेगी।

अभी तक 7 देशों के वीआईपी लोगों को अमेरिका में ये छूट हासिल है। इन देशों में नीदरलैंड, पनामा, दक्षिण कोरिया, जर्मनी, पेरू, मेक्सिको और कनाडा शामिल हैं।

भारत को ये छूट देने के लिए अमेरिका के अधिकारी भी पक्ष में है, क्योंकि इससे उनकी सुरक्षा एजेंसियों का काम आसान हो जाता है।

बता दें कि इससे पहले भारत के कई नामचीन व्यक्तियों को अमेरिका के हवाई अड्डों पर जांच के नाम पर परेशानी का सामना करना पड़ा है। दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और शाहरुख खान की अमेरिका में हवाई अड्डे पर हुई चेकिंग पर विवाद हुआ था। इनके अलावा आमिर खान, जॉन अब्राहम, केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल और पूर्व राजनयिक हरदीप पुरी को भी सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ चुका है।

Related Posts