ऑस्कर के लिए चुनी गई फिल्मों को सरकार की तरफ से मिलेंगे एक करोड़ रुपये

2 years ago

मुंबई: ऑस्कर अवॉर्ड में विदेशी फिल्म श्रेणी में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुनी गई फिल्मों को सरकार की नई पहल के तहत एक करोड़ रुपये तक का प्रचार कोष दिया जाएगा।

पाकिस्तानी फिल्म नहीं दिखाई जाएगी IFFI 2016 में

बता दें, भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह (आईएफएफआई) के 47वें संस्करण के संवाददाता सम्मेलन में सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडु ने यह घोषणा की। यह समारोह 20 नवंबर से शुरू होगा। कान फिल्म समारोह में इन काम्पिटिशन श्रेणी के लिए फिल्मकार को अधिकतम 20 लाख रुपये की सहायता मिलेगी जबकि अनसर्टन रिगार्ड तथा डायरेक्टर्स फोर्टनाइट श्रेणी में 15...15 लाख रुपये की सहायता मिलेगी। इसके अलावा कान , सुनडांस, वेनिस, बर्लिन, टोरंटो और रॉटरडेम जैसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहों में प्रतिस्पर्धा में उतरने वाली फिल्मों को भी वित्तीय सहायता मुहैया करवाई जाएगी। वेनिस फिल्म समारोह में इन कंपिटिशन श्रेणी के लिए फिल्मकार को 15 लाख रुपये की सहायता मिलेगी। विभिन्न फिल्म समारोहों के लिए सहायता राशि भी अलग-अलग होगी। इस पहल के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी फिल्म महोत्वस निदेशालय को सौंपी गई है। इसे नोडल एजेंसी बनाया गया है। सरकार द्वारा गठित विशेषग्यों के एक टीम की सिफारिश पर ही इस किस्म की सहायता देने का फैसला लिया जाएगा।

मनोज वाजपेयी और पूजा की एक्सट्रा मैरिटल अफेयर पर शार्ट फिल्म!

गौर हो, आईएफएफआई के 47वें संस्‍करण का समापन एकेडमी अवार्ड्स के लिए दक्षिण कोरिया की आधिकारिक प्रविष्टि ‘द एज ऑफ शैडोज’ के साथ होगा, जिसका निर्देशन किम जी वून ने किया है। रिपोर्ट, ई-24

Related Posts