कटरीना स्कूल गई ही नहीं तो करिश्मा हैं छठी पास...जानिए कितने पढ़े लिखें हैं स्टार्स

1 years ago
बॉलीवुड सितारे देश के करोड़ों लोगों के आदर्श हैं लेकिन बी टाऊन के कई सितारों का दिल पढ़ने लिखने में नहीं लगा। पढ़ने के बजाय उनका ध्यान बॉलीवुड में करिय़र बनाने पर रहता था....इसलिए बी टाऊन के कई स्टार्स तो कॉलेज भी नहीं गए। स्कूल से सीधे बॉलीवुड भाग आए।  आपको जानकार ताज्जुब होगा कि कपूर खानदान की लाड़ली करिश्मा कपूर सिर्फ तो वहीं कटरीना स्कूल जा ही नहीं पाई।

कटरीना कैफ

कटरीना कैफ की गिनती बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेसेस में होती है लेकिन साथ साथ उनकी गिनती फिल्म इंडस्ट्री के सबसे कम पढ़े लिखे लोगों में होती है। आपको बता दे कि कटरीना तो कभी स्कूल गई ही नहीं। तो क्या वो अनपढ़ हैं। नहीं ऐसा भी नहीं है। कैट ने घर में ही पढ़ाई की है। दरअसल कटरीना को तो स्कूल जाने का मौका ही नहीं मिला। जब वो छोटी थी तो उनके मम्मी पापा का डिवोर्स हो गया । मम्मी एक संस्था से जुड़ गई जिसके लिए अक्सर वो एक देश से दूसरे देश जाती रहती थी। बच्चे भी उनके साथ होते हैं  और इसी वजह कटरीना कभी स्कूल नहीं जा पाई। घर में ही उन्होंने पढाई की। 13-14 साल की उम्र में ही कटरीना मॉडलिंग करने लगी और उन्हें पढ़ने का मौका नहीं मिला।

करिश्मा कपूर

करिश्मा कपूर सिर्फ छठी पास है। नेशनल अवॉर्ड विनर करिश्मा पढ़ाई में मामले में विनर नहीं रही। करिश्मा ने मुंबई के कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल से छठी तक पढ़ाई की। इसके बार उनका पढ़ने में दिल नहीं लगा.और वो हीरोइन बनने के ख्वाब देखने लगी। करिश्मा का मन जब प़ढ़ाई में नहीं लगा तो मम्मी बबिता ने भी बेटी को हीरोइन बनाना ही सही समझा....और करिश्मा को स्कूल भेजने के बजाय डांस और एक्टिंल स्कूल भेजने लगी।

काजोल

करिश्मा के साथ ही बॉलीवुड में आई काजोल अवॉर्ड्स के मामले में ऑल टाइम विनर रही हैं लेकिन एजुकेशन में मामले में काजोल कुछ खास कमाल नहीं कर पाई। काजोल ने भी बोटनी की जगह मैटिनी को तरजीह दी और वो 12वीं पास भी नहीं कर पाई । पढ़ाई बीच में ही छोड़कर काजोल ब़ॉलीवुड में करियर बनाने चली आई। काजोल ने पंचगनी के सेंट जोसेफ कालेज से पढ़ाई की है और क़ॉलेज की शक्ल तो बस फिल्मों में देखी ।

सलमान खान

सलमान खान 33% मार्क्स लाने वाले स्टूडेन्ट थे। पढ़ने लिखने में उनका नहीं लगता था दिल। सलमान की माने तो वो पढ़ाई में थे फिसड्डी. । सलमान खान ने  खुद एक इंवेंट में अपनी पोल खोली थी । बचपन से शरारती सलमान का दिल पढ़ाई लिखाई में कम लगता था । इंदौर में रहने की वजह से दादा दादी का भी खूब प्यार मिला और सलमान पढ़ाई लिखाई में कम खेलकूद और शैतानी में ज्यादा मशगुल रहते थे। प्राइमरी स्कूल्स की पढ़ाई तो सलमान ने घर के आसपास के स्कूलों से की लेकिन जब वो दस साल के हुए तो उन्हें और छोटे भाई अरबाज को ग्वालियर के सिंधिया स्कूल में पढ़ाई के लिए भेजा गया। ग्वालियर के सिंधिया स्कूल में पढ़ाई के बाद सलमान आगे की पढ़ाई के लिए मुंबई आ गए। ..मुंबई के ब्रान्द्रा इलाके के St. Stanislaus High School में सलमान पढ़ने लगे और यहा वो किसी तरह बस पास हो जाया करते थे। सलमान स्कूल तो गए लेकिन कॉलेज नहीं जा पाए। । स्कूल में पढ़ाई के दौरान लगा कि वो मॉडलिंग में करियर बना सकते है और सलमान ने 12वीं से आगे पढ़ाई नहीं की । और फिर बॉलीवुड में एंट्री के लिए स्ट्रगल करने लगे ।

आमिर खान

मिस्टर परफेक्टनिस्ट आमिर खान यूं तो फिल्मों में कई बार ग्रेजुएट हुए लेकिन असल में तो उन्होंने क़ॉलेज देखा ही नहीं। मिस्टर परफेक्ट निस्ट यू तो इंटेलीजेंट माने जाते हैं लेकिन एजुकेशन के मामले में लो परफेक्ट नहीं है। मुंबई के नर्सी मॉ़न्जी कॉलेज से जैसे -तैसे स्कूलिंग की। आमिर स्कूल कम गए और चाचा नासिर हुसैन की फिल्मों के सेट पर ज्यादा हाजिरी लगाई। चलो कोई नहीं पढ़ाई मे ना सही एक्टिंग के सिकंदर जरुर साबित हुए आमिर।

बिपाशा बसु

बॉलीवुड की बिल्लो रानी कॉलेज में पढ़ाई करने के बजाय रैम्प पर चलने लगी। बिपाशा 12वीं भी पास नहीं कर पाई। बंगाली ब्यूटी बिपाशा ने दिल्ली के एपीजे स्कूल से प्राइमरी की पढ़ाई की उसके बाद वो कोलकाता चली गई और वहां के भवन गंगाबक्स कनोरिया विद्य़ा मंदिर में दाखिला लिया लेकिन बिल्लो सिर्फ 11 तक ही पढ़ पाई. । 12वीं की बोर्ड परीक्षा उन्होंने दी ही नहीं। उसी दौरान उन्हें म़ॉडलिंग में करियर बनाने का मौका मिला और वो पढ़ाई छोड़कर मुंबई आ गई।    

Related Posts