जानिए: बाहुबली फिल्म की 10 खास बातें

3 years ago

नई दिल्ली(11th July): भारत के इतिहास की सबसे महंगी फिल्म का दावा करने वाली फिल्म बाहुबली रिलीज हो गई है। इस फिल्म की 10 खास बातें ये हैं।

1. बाहुबली फिल्म के प्रमोशन के लिए स्पेशल डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रैटजीस का इस्तेमाल किया गया। जिससे इसकी पॉपुलैरिटी बढ़ती गई।

2. हाल ही मे रिलीज हुई 'जुरासिक वर्ल्ड' और 'बाहुबली' फिल्मों मे एक ही विजुअल इफैक्ट टीम ने काम किया है।

3. प्रोडक्शन टीम ने करीब 85 करोड़ रुपए इसके वीजुअल इफैक्ट्स पर खर्च किए हैं। इन इफैक्ट्स को उसी स्तर पर देखा जा सकेगा। इस फिल्म मे 90% दृश्य कंप्यूटर के बने सीजीआई और वीएफएक्स ग्राफिक्स ही हैं।

4. भारत मे बनने वाली सबसे महंगी फिल्म है- बाहुबली। इस काल्पनिक युद्ध पर आधारित फिल्म को बनाने मे 250 करोड़ रुपए खर्च किए गए। इसे तेलुगू और तमिल भाषाओं मे शूट किया गया था। इन्हें हिंदी और मलयालम मे भी रिलीज किया गया है।

5. करण जौहर के मुताबिक, बाहुबली स्क्रीन काउंट के लिहाज से अब तक की सबसे बड़ी डबिंग की गई फिल्म है। बाहुबली फिल्म एक ऐसी पहली भारतीय फिल्म है जो प्रादेशिक सीमाओं को छोड़कर पूरे देश को अपील करने मे सफल साबित हुई है।

6. बाहुबली को 4000 सिनेमा घरों मे रिलीज किया गया है जिनमें 135 अकेले अमेरिका मे हैं।

7. हॉलीबुड फिल्म फ्लिक 300 से प्रेरित होने की अफवाहों को लेकर डायरेक्टर राजमोअली ने बताया कि यह एक बिल्कुल अलग फिल्म है। अगर कुछ समान होगा तो लोगों की प्रतिक्रियायें होगीं जैसी फ्लिक 300 को मिली।

8. क्योंकि ये एक पीरियड फिल्म है जिसमे युद्ध और एक्शन सीन्स की भरमार है। इसके लिए वियतनाम के ट्रेनर्स को एक्टर्स की ट्रेनिंग के लिए बुलाया गया। विशेषकर मुख्य भूमिका के कलाकार प्रभाष, अनुष्का, राणा और सत्यराज की ट्रेनिंग के लिए।

9. प्रभाष और राणा ने अपना वजन 100 किलो से ज्यादा तक बढ़ाया था। वजन बढ़ाने के लिए कलाकारों को दिन मे 6-8 बार खाना खाना पड़ता था। इसमें हर चीज नॉनवे़ज ही होती थी। इसके लिए हर दिन का टारगेट 2000 से 4000 कैलोरी था। स्क्रिप्ट के मुताबिक, अपनी शरीर की बनावट को ढ़ालने के लिए स्पेशल ट्रेनिंग से गुजरना पड़ा।

10. फिल्म के लीड एक्टर प्रभाष को इसके लिए अपनी शादी को भी पोस्टपोन करना पड़ा था। इस फिल्म को बनने में 3 साल का समय लगा।

Related Posts