फिल्म उड़ता पंजाब और सेंसर बोर्ड के बीच विवाद की यह है 13 बड़ी वजहें...

2 years ago

मुंबई : फिल्‍म 'उड़ता पंजाब' को लेकर विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। सेंसर बोर्ड अध्‍यक्ष पहलाज निहलानी और फिल्‍म निर्माता अनुराग कश्‍यप के बीच खींचतान जारी है। ‘उड़ता पंजाब’ के समर्थन में कई निर्देशक सामने आए और मीडिया से बात की।

फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ को लेकर यह आ रही बड़ी अड़चने, कब होगी रिलीज़..???

अनुराग कश्यप ने आरोप लगाया कि बोर्ड जानबूझकर फिल्म के प्रमाणण में देरी कर रहा है। बोर्ड ने फिल्म के नाम सहित पूरी फिल्म से ‘पंजाब’ शब्द हटाने और कहानी में कथित तौर पर 89 कट करने को कहा है। लेकिन क्या है वह मुख्य मुद्दे जिन पर हो रहा है विवाद....

1. फ़िल्म की शुरुआत से पंजाब का साइन बोर्ड हटाएं2. फ़िल्म से पंजाब, जालंधर, चंडीगढ़, अमृतसर, तरनतारन, जशनपुरा, अबेसर, लुधियाना और मोगा के बोर्ड और डायलॉग से इन्हें हटाया जाए3. गाना नंबर 1 से 'चिट्टावे' शब्द हटाया जाए4. गाना नंबर 2 से 'टॉ दी कॉक जेव्हे चिट्टी चिट्टी' और 'कोक' शब्द हटाए जाए5. गाना नंबर 3 से सरदार के खुजली करने वाले एक सीन से भी आपत्ति6. फ़िल्म में शामिल 14 गालियों को हटाने को कहा गया7. फ़िल्में में इस्तेमाल हुए 'इलेक्शन', 'एमपी', 'पार्टी', 'एमएलए', 'पंजाब' ,'पार्लियामेंट' शब्द हटाए जाएं8. ड्रग्स के लिए इंजेक्शन लेते हुए क्लोज़अप शॉट हटाने को कहा9. भीड़ के सामने टॉमी सिंह के क़िरदार के चंद आपत्तिजनक एक्शन हटाने का सुझाव10. 'ज़मीन बंजर ते औलाद कंजर', इस लाइन को हटाया जाए11. कुत्ते का नाम जैकी चैन नहीं होना चाहिए, इसे बदला जाए12. शुरुआत में ये डिस्क्लेमर चले, ''फ़िल्म ड्रग्स के बढ़ते असर और इसके खिलाफ़ चल रही लड़ाई को दिखाती है। हम मानते हैं कि इसके लिए सरकार और पुलिस कोशिशें कर रही हैं। मगर ये लड़ाई लोगों के सहयोग के बिना नहीं जीती जा सकती।''13. काल्पनिक कहानी से जुड़ा फ़िल्म का दूसरा डिस्क्लेमर बढ़ाने के लिए कहा गया।

Related Posts