'बाजीराव मस्तानी' के ख़िलाफ़ याचिका दाखिल, बैन की मांग

3 years ago

पुणे (25th November): डायरेक्टर संजय लीला भंसाली की अपकमिंग फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' पर बैन के लिए पुणे की एक अदालत में याचिका दायर की गई है। याचिका में आरोप लगाया गया है कि फिल्म में दिवंगत राजा श्रीमंत बाजीराव पेशवे और उनके परिवार के सदस्यों से जुड़े इतिहास को तोड़-मरोड़ कर दिखाया गया है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक याचिका 'भारत अगेंस्ट करप्शन' नाम के एनजीओ के अध्यक्ष हेमंत पाटिल की ओर से दाखिल की गई है। याचिकाकर्ता के वकील वाजिद खान के मुताबिक इस याचिका पर 26 नवंबर को पुणे मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट एस एस भुले सुनवाई करेंगे।

याचिका में कहा गया है कि फिल्म में बाजीराव पेशवे, उनकी पत्नियों- काशीबाई और मस्तानी को लेकर ऐतिहासिक तथ्यों को गलत तरीके से पेश किया गया है। याचिका के मुताबिक 'पिंगा' गाने में फिल्म की नायिकाओं प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण को साथ नाचते दिखाया गया है, जो कि इतिहास को विकृत करता है।

याचिका में कहा गया है कि पिंगा नृत्य मराठी संस्कृति का अभिन्न अंग है लेकिन फिल्म में इसे आइटम नंबर की तरह पेश किया गया है।

याचिका में भंसाली के अलावा प्रिंयका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण को भी रेस्पॉन्डेन्ट्स बनाया गया है।

कोर्ट 26 नवंबर को तय करेगा कि इस मामले में रेस्पॉन्डेन्ट्स को नोटिस जारी किए जाएं या नहीं।

इससे पहले बाजीराव पेशवा के वंशज प्रसादराव पेशवा ने भी फिल्म में ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ का आरोप लगाया था। प्रसादराव ने इस बारे में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस को मंगलवार को चिट्ठी लिखकर जांच कराने की मांग की थी।

देखें पिंगा गाने का विडियो-

 

 

https://www.youtube.com/watch?v=xz-Vac75to4

 

Related Posts