सलमान की 'मदद' से बॉलिवुड में चमके ये स्टार्स

3 years ago

नई दि्ल्ली(7th May): 2002 हिट एंड रन केस के बाद से ही सलमान खान की छवि एक विवादास्पद अभिनेता के रुप में रही है। लेकिन इसके साथ-साथ सलमान ने कई नेक काम भी किए हैं। बॉलिवुड के अपने 30 साल के करियर में सलमान ने कई बॉलिवुड हस्तियों के लिए गॉडफादर की भूमिका निभाई है।

आइए एक नजर डालते हैं ऐसे बॉलिवुड हस्तियों पर जो अपने करियर बनाने का श्रेय सलमान खान को देते हैं

हिमेश रेशमिया: साल 1998 में सलमान खान ने संगीतकार हिमेश रेशमिया के करियर को नया रंग दिया जब अरबाज खान की फिल्म प्यार किया तो डरना का एक गाना बनाने का मौका हिमेश को दिया। कुमार शानु के गाए हुए गीत को बड़ी सफलता मिली। इसके बाद दबंग में दोनों की दोस्ती किसी से छिपी नहीं है। हेलो ब्रदर, बॉडीगार्ड, तेरे नाम जैसी फिल्म के गानों को बड़ी सफलता भी मिली।

साजिद-वाजिद: प्यार किया तो डरना से अपने करियर की शुरुआत करने वाले हिमेश ही अकेले संगीतकार नहीं थे। इस फिल्म से साजिद-वाजिद को बॉलिवुड में आने का मौका मिला। तेरी जवानी जैसी कव्वाली का कंपोजर साजिद वाजिद ने ही किया था। इस फिल्म के बाद साजिद-वाजिद की सलमान खान से अच्छी दोस्ती हो गई। इसके बाद साजिद-वाजिद की जोड़ी ने वांटेड और एक था टाईगर जैसी फिल्म में हिट गाने दिए।

अर्जुन कपूर: कुछ साल पहले अर्जुन कपूर का वजन 100 किलो से ज्यादा था जिसको देखते हुए उनका बॉलीबुड में कदम रखना लगभग असंभव था। लेकिन नो एंट्री के सेट पर सलमान से मुलाकत ने अर्जुन को बदल कर रख दिया। इसके बाद सलमान ने अर्जुन की बॉडी बनाने में अहम रोल अदा किया। गुंडे फिल्म में अर्जुन ने 'सलमान का फैन' गाने से सलमान का शुक्रिया भी अदा किया।

गोविंदा: 1990 के दौर के सबसे मशहूर अभिनेता गोविंदा का करियर 2000 आते-आते खत्म हो चुका था लेकिन सलाम-ए-इश्क और खुल्लम खुल्ला प्यार करें से गोविंदा के करियर को एक नई शुरुआत मिली। इसके बाद सलमान ने पार्टनर फिल्म गोविंदा को लेने की मांग की। यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी।

कटरीना कैफ: साल 2004 में बूम फिल्म से करियर की शुरुआत करने वाली कैटरीना को इस फिल्म में उनकी खराब अभिनय के लिए आलोचना का शिकार होना पड़ा था। कुछ दिन बाद कैटरीना की दोस्ती सलमान खान से हुई। इस दोस्ती के बाद केटरीना को मैंने प्यार क्यूं किया में अभिनय करने का मौका मिला। यह दोस्ती तो केटरीना के लिए वरदान साबित हुई। इस फिल्म के बाद केटरीना को बॉलिवुड में पैर जमाने में मदद मिली।

सोनाक्षी सिन्हा: दिग्गज अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी सोनाक्षी सिन्हा ने दबंग फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की। इस फिल्म की शुटिंग के दौरान सोनाक्षी की सलमान के साथ एक खास रिश्ता बन गया जिसके बाद सोनाक्षी सलमान को अपना दोस्त से ज्यादा गुरु मानती हैं। इसके कुछ साल बाद दोनों दबंग-2 में भी साथ दिखे थे।

जैकलिन फर्नांडीज: किक फिल्म की शुटिंग के दौरान जैकलिन और सलमान करीबी दोस्त बन गए । इस बॉलिवुड स्टार ने सिर्फ जैकलिन की हिंदी सुधारने में मदद नहीं कि बल्कि जैकलिन को खुद की आवाज मे डब करने के लिए प्रोत्साहित किया। इसका असर जैकलिन के करियर पर साफ देखा जा सकता है।

 

Related Posts