single-post

शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित की देवदास को पूरे हुए 17 साल, देखें एक झलक

July 12, 2019, 7:03 p.m.

Devdas

शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित के करियर की बेहतरीन फिल्मों में 'देवदास' हमेशा शामिल रहेगी। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म 'देवदास' को आज 17 साल हो चुके हैं। लेकिन फिल्म के लिए दर्शकों के दिलों में आज भी प्यार है। 2002 में रिलीज़ फिल्म, जिसमें ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित के साथ शाहरुख खान ने अभिनय किया था। 

भंसाली प्रोडक्शन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने लिखा, "प्यार और भाग्य का एक उत्सव। # 17YearsofDevdas।" दर्शकों ने इस फिल्म को काफी पसंद किया था। शानदार सेट्स, खूबसूरत कॉस्ट्यूम्स और कास्टिंग.. संजय लीला भंसाली ने इस फिल्म को बेस्ट बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। 

बता दें, इस फिल्म के लिए शाहरूख खान को फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवार्ड से भी नवाजा गया। लेकिन काफी कम लोगों को पता है कि ये अवार्ड विनिंग रोल शाहरूख से पहले सलमान खान करना चाहते थे। लेकिन संजय लीला भंसाली को पता था कि यह किरदार सिर्फ शाहरूख ही निभा सकते हैं। 

इस फिल्म के बाद से संजय लीला भंसाली और सलमान खान की दुश्मनी की कहानी शुरू हो गई थी। देवदास 2002 में आई बेहतरीन फिल्मों में शामिल रही। फिल्म को बेस्ट एक्टर से लेकर निर्देशक सभी अवार्ड हासिल किये। यहां तक की देवदास को उस साल पांच राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया। फिल्म को 11 फिल्मफेयर अवार्ड मिले थे। फिल्म ने.... बेस्ट एक्टर, बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट सर्पोटिंग एक्ट्रेस, बेस्ट निर्देशक, बेस्ट सिंगर, बेस्ट कोरियोग्राफी, बेस्ट सिनेमेटोग्राफी, बेस्ट आर्ट डाइरेक्शन और बेस्ट सीन ऑफ दि ईयर का अवार्ड जीता था। 

जहां शाहरुख खान ने देवदास की भूमिका निभाई, वहीं ऐश्वर्या राय ने पारो और माधुरी दीक्षित ने भंसाली की देवदास में चंद्रमुखी की भूमिका निभाई। संजय लीला भंसाली निर्देशित देवदास साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई। 

2002 में रिलीज़ हुई इस फिल्म में देवदास (शाहरुख खान द्वारा अभिनीत) एक धनी लॉ ग्रेजुएट के रूप में है, जो अपने बचपन की प्यारी पारो (ऐश्वर्या राय द्वारा अभिनीत) से शादी करने के लिए लंदन लौटता है। हालांकि, जब उसका अपना परिवार उसे पारो से शादी नहीं करने देता, तो वह उसे शराब और भावनात्मक तबाही की दुनिया में धकेल देता है। 

Devdas

माधुरी दीक्षित ने प्रेम गाथा में सौजन्य चंद्रमुखी की भूमिका निभाई है, जिसे देवदास से प्यार हो जाता है। भंसाली की देवदास बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्म थी जो रिलीज़ होने के समय 50 करोड़ रुपये के बजट के साथ रिलीज़ हुई थी। 

चुन्नीलाल के किरदार के लिए जैकी श्राफ थे। इस फिल्म ने फिल्मफेयर अवार्ड में सबसे ज्यादा नॉमिशन पाने का रिकॉर्ड बनाया था।