3 जुलाई को नहीं रिलीज हो पाएगी 'मोहल्ला अस्सी' , कोर्ट ने लगाई रोक

3 years ago

नई दिल्ली(1st July): अभिनेता सनी देओल की फिल्म 'मोहल्ला अस्सी' का जब से लीक प्रोमो सार्वजनिक हुआ है, इस फिल्म पर विवादों का तूफ़ान मंडरा रहा है। ये फिल्म फिलहाल अपनी तय तारीख 3 जुलाई को रिलीज नहीं हो पाएगी। फिल्म के कुछ सीन्स से लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत होने का आरोप लगाने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए अदालत ने देशभर में इसकी रिलीज पर रोक लगा दी है। रोक अदालत का अगला आदेश आने तक जारी रहेगी।

'मोहल्ला अस्सी' में एक्टर सनी देओल के अलावा साक्षी तंवर, रवि किशन, मुकेश तिवारी और सौरभ शुक्ला भी अहम किरदार में हैं। निर्देशक चंद्र प्रकाश द्धिवेदी ने इस फिल्म का निर्माण काशीनाथ सिंह के मशहूर उपन्यास 'काशी का अस्सी' पर किया है। पश्चिमी दिल्ली के रहने वाले गुलशन कुमार ने फिल्म पर रोक लगाने की मांग को लेकर याचिका दायर की थी।

याचिका पर सुनवाई करते हुए सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट के सिविल जज किशोर कुमार ने कहा, पहली नजर में यह जाहिर होता है कि जब तक धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाले सीन्स और डायलॉग्स हटा नहीं दिए जाते तब तक फिल्म को रिलीज नहीं किया जाना चाहिए।

अदालत ने याचिकाकर्ता की मांग मंजूर करते हुए सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी), प्रोडक्शन कंपनी क्रॉसवर्ल्ड एंटररटेनमेंट प्रा. लि. और निर्देशक चंद्र प्रकाश द्विवेदी व अन्य को फिलहाल फिल्म रिलीज करने से रोक दिया। इन सभी पक्षकारों को नोटिस जारी कर 13 जुलाई तक जवाब दाखिल करने का निर्देश भी दिया गया है ताकि फिल्म से जुड़े विवादित मुद्दों को सुलझाया जा सके।

याचिकाकर्ता ने इस बात पर आपत्ति जताई थी कि इसमें भगवान शिव की वेषभूषा में एक करैक्टर को सड़कों पर भटकते हुए गंदी भाषा का इस्तेमाल और महिलाओं को गाली गलौज करते हुए दिखाया गया है। याचिकाकर्ता के मुताबिक, यह भारतीय संस्कृति और उस उपन्यास के खिलाफ भी है जिस पर यह फिल्म आधारित है।

Related Posts