55 साल के हुए जावेद जाफरी , फिल्म 'मेरी जंग' से कि थी करियर की शुरुआत

1 months ago

बॉलीवुड एक्टर जावेद जाफरी आज अपना 55वां जन्मदिन मना रहे हैं। जावेद बॉलीवुड में अपनी डांसिंग और कॉमेडी को लेकर खूब मशहूर है। आपको बता दें कि कॉमेडी का ये फन जावेद को अपने पिता जगदीप से मिला। लेकिन बॉलीवुड में जावेद ने  कॉमेडी नहीं बल्कि विलेन के रोल से डेब्यू किया था। 

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में 4 दिसंबर 1963 को जन्में जावेद के फ़िल्मी करियर की शुरुआत फिल्‍म 'मेरी जंग' से हुई थी। इस फिल्‍म से न सिर्फ उनकी एक्टिंग बल्कि एक गाने-'बोल बेबी बोल रॉक एन रोल' से लोग उनकी डांसिग की प्रतिभा से भी वाकिफ हुए। फिल्म 'मेरी जंग' के करियर की अच्छी शुरुआत हुई। उसके बाद कई बड़ी फिल्मों के ऑफर मिले।

जावेद जाफरी 2014  के लोकसभा चुनावों से राजनीति में कदम रखा। आम आदमी पार्टी के टिकट पर लखनऊ से बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ा, लेकिन हार गए। डांसिंग रिएलिटी शो बुगी-बुगी के होस्ट के रूप में जावेद ने खूब पहचान बटोरी थी। 

बताया जाता है कि युवावस्था में जावेद जाफरी के अपने पिता से अच्छे रिश्ते नहीं थे। उनको पिता जगदीप के जुआ खेलने और शराब पीने की लत पर बेहद गुस्सा आता था। उनके पिता ने एक बार शराब छोड़ दी थी, लेकिन दोबारा पीने लगे। इन्हीं आदतों के चलते जावेद पिता से नफरत करने लगे थे। अब दोनों के रिश्ते ठीक हैं।

इसके अलावा जावेद एक बेहतरीन वॉइस ओवर आर्टिस्ट भी हैं। बच्चों के फेवरेट शो 'तकाशी कासल' में जावेद ने अपनी मस्ती भरी आवाज़ और कॉमेडी भरे अंदाज़ से न सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों बड़ों का दिल जीत लिया था।