चीन में 'अंधाधुन' ने कमाए 200 करोड, बॉलीवुड की इन फिल्मों ने चाइनीज मार्केट में मचाया है धमाल

1 week ago


बॉलीवुड फिल्में इन दिनों चीन में खूब धमाल मचा रही है। एक तरह से भारतीय फिल्मों के लिए चीन बाजार बेहद लकी साबित हो रहा है। अबतक कई फिल्में चीन में रिलीज हुई हैं, जो कि वहां के लोगों को खूब पसंद आई हैं। इन दिनों फिल्म अंधाधुन चीन में जमकर कमाई कर रही है। आयुष्मान खुराना की ये फिल्म वहां दर्शकों को खूब पसंद आ रही है। फिल्म की कमाई 200 करोड़ हो चुकी है। निर्माताओं के अनुसार 'दंगल', 'सीक्रेट सुपरस्टार' , 'बजरंगी भाईजान' और 'हिंदी मीडियम' के बाद 200 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली यह पांचवी फिल्म है। फिल्म ने कमाई के 13 दिनों में ही ये कमाल दिखाया है। 

दरअसल, चीनी दर्शकों को इमोशनल फिल्में बहुत पसंद आती हैं। ‘दंगल’ में बाप और बेटियों का इमोशनल रिश्ता था और इस फिल्म ने चीन में इतिहास रचा था। दंगल ने चीन में 1300 करोड़ की कमाई की। पिछले दो सालों में भारत में बनने वाली कई फिल्में चीन में रिलीज हुई। टॉयलेट एक प्रेम कथा, हिंदी मीडियम , बाहुबली 2, हिचकी, हिंदी मीडियम समेत कई फिल्में चीन में खूब पसंद की गई। चीन में दंगल के अलावा सीक्रेट सुपरस्टार ने भी जमकर कमाई की थी।

 इस फिल्म ने करीब 813 करोड़ की कमाई चीन में की है। सलमान की बजरंगी भाईजान चीन में छाई थी। इस फिल्म ने चीन पहले दो हफ्ते में 314 करोड़ से ज्यादा कमाए थे। इरफान खान की हिंदी मीडियम ने चीनी बॉक्स ऑफिस पर लगभग 226 करोड़ का बिजनेस किया था। रानी मुखर्जी की फिल्म हिचकी भी चीनी बॉक्स ऑफिस हिट रही थी। 

हिचकी ने चीन में लगभग 148 करोड़ का बिजनेस किया। इनीज एकेडेमी ऑफ सोशल साइंस के अस्सिटेंट रिसर्च फैलो के मुताबिक, चीन अमेरिका के बीच व्यापारिक तनातनी और भारतीय फिल्मों को लेकर चीनी लोगों के खास लगाव के चलते भारत के पास चीन में अपने मार्केट को ग्रो करने का सुनहरा मौका है। 

भारत के प्रोड्यूसर्स को अमेरिका और चीन के बीच संकट का फायदा उठाना चाहिए। चीन के बड़े बाज़ार और इस देश में भारतीय फिल्मों की सफलता को देखते हुए भारत चीनी मार्केट के लिए खास रणनीति बना सकता है। भारत को-प्रोडक्शन जैसी तकनीकों के सहारे चीन के मार्केट में अपनी पैठ भी बना सकता है। पिछले सालों में चीन में रिलीज हुई फिल्मों ने जमकर कमाई की और अब अंधाधुन ने भी चीन में 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है।