मैडम तुसाद की शान बढ़ा रहे हैं बॉलीवुड के ये सितारे, जानकर आपको भी होगा गर्व, देखिए तस्वीरें

1 week ago

दुनियाभर में मैडम तुसाद म्यूजियम के खूब चर्चे रहते हैं। मैडम तुसाद में दुनियाभर के सितारों औऱ दिग्गज हस्तियों के पुतले लगाए जाते है। मैडम तुसाद म्यूजियम दुनिया में अलग अलग शहरों में हैं। मैडम तुसाद की स्थापना 1835 में मोम शिल्पकार मेरी तुसाद ने की थी। मैडम तुसाद में खासियत यही होती है, कि यहां जो भी मोम के पुतले बनाए जाते हैं वो बिल्कुल असली लगते हैं। मैडम तुसाद में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और खासियत लंदन वाले मैडम तुसाद की है। 

यही सबसे पहला मैडम तुसाद बना था। मैडम तुसाद में लगे पुतलों में कभी कभी तो ये पहचानना भी मुश्किल हो जाता है कि आखिर इनमें असली और नकली कौन सा है। किसी पुतले को बनाने में 6 महीने का समय लगता है, जिसकी लागत 1 से 1.50 करोड़ रुपए है। यूं तो अबतक कई सितारे हैं जो मैडम तुसाद में सज चुके हैं। हाल ही में प्रियंका चोपड़ा का पुतला न्यूयॉर्क के मैडम तुसाद में लगा है। इसके अलावा उनका मोम का पुतला बाकी मैडम तुसाद की ब्रांच में भी लगेगा।

 मैडम तुसाद में अमिताभ बच्चन, सलमान खान, माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय बच्चन, करीना कपूर और कटरीना कैफ समेत कई सितारे हैं जिनके मोम के पुतले लग चुके हैं। लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में दुनियाभर की 2,000 मशहूर हस्तियों के मोम के पुतले रखे हुए हैं। इसकी खासियत इस स्टुडियो में रखे गए असाधारण रूप से जीवंत दिखने वाले पुतले हैं। 

ये पुतले बेहद कुशल कारीगरी के नमूने हैं। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन भी इस मैडम तुसाद का हिस्सा बने हैं। बिग बी पहले एशियन और ऐसे बॉलीवुड स्टार हैं जो इस म्यूजियम का हिस्सा हैं। इसके अलावा ऐश्वर्या राय बच्चन भी मिस वर्ल्ड रह चुकी हैं। 

उन्होंने भी इस म्यूजियम जगह पाई है। ऐश्वर्या ऐसी पहली एक्ट्रेस हैं जो इस म्यूजियम में साल 2004 में हिस्सा बनीं। इसके अलावा उनका और मैडम तुसाद जैसे न्यूयॉर्क में भी मोम का पुतला है। बॉलीवुड में किंग खान के नाम से मशहूर शाहरुख को भी यहां जगह मिली। 

मैडम तुसाद में शाहरुख के वैक्स स्टैच्यू को देखकर आप भी चौंक जाएंगे। शाहरुख के साथ साथ सलमान खान ने भी अपना नाम और मुकाम अपने दम पर हासिल किया है। 

उनका भी मोम का पुतला साल 2007 से यहां सजा हुआ है। बॉलीवुड के माचोमैन ऋतिक रोशन भी इसका हिस्सा हैं। ऋतिक का साल 2012 से यहां वैक्स स्टैचू है।

 बॉलीवुड की धक धक गर्ल माधुरी दीक्षित भी इस लिस्ट में शुमार है। लंदन के मैडम तुसाद में माधुरी का भी मोम का पुतला लगा हुआ है।

 करीना कपूर खान इसमें कैसे ना हो, करीना भी मैडम तुसाद लंदन में अपनी जगह पा चुकी हैं। करीना का जब वैक्स स्टैचू बना तब वो जब वी मेट के गाने मौजा ही मौजा वाले आउटफिट में दिखीं। इसके बाद साल 2015 में उनका आउटफिट बदलकर रावन के गाने छम्मक छल्लो वाला कर दिया गया। 

इसके अलावा बार्बी गर्ल कटरीना कैफ ने भी लंदन के मैडम तुसाद में जगह पाई है। कटरीना भी साल 2015 में लंदन के मैडम तुसाद में छा चुकी हैं। खास बात ये है कि लंदन मैडम तुसाद में बहुत कम लोगों को ही जगह मिलती है, जो अपने करियर में ज्यादा मशहूर होते हैं वही यहां जगह पाते हैं। 

लेकिन इसके अलावा बाकी देशों में जैसे न्यूयॉर्क में वरुण धवन और अनुष्का शर्मा समेत कई सितारों के वैक्स स्टैचू बने हैं। वहीं प्रभास साउथ के पहले एक्टर हैं जिनका वैक्स स्टैचू लगा है। तो वहीं वरुण धवन भी बीते दिनों ही हॉंगकॉंग के मैडम तुसाद में छाए हैं। 

PC- internet