single-post

दीपिका-प्रियंका और नीता अंबानी को साड़ी पहनाती है ये महिला, लाखों है फीस और दर्ज हैं ये रिकॉर्ड

March 24, 2019, 5:43 p.m.

कहते हैं कि अगर आप में हुनर हो तो आप कुछ भी कर सकते हैं। बॉलीवुड में हीरोइन्स के लुक्स के पीछे उनकी टीम का हाथ होता है। आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताने जा रहे हैं जो नीता अंबानी से लेकर बॉलीवुड की बड़ी बड़ी एक्ट्रेसेस को साड़ी पहना चुकी हैं। ये डॉली जैन हैं, जो कि साड़ी बांधने के मामले में कई रिकॉर्ड कायम कर चुकी हैं। ईशा अंबानी, दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा, सोनम कपूर की शादियों में सभी मौकों पर साड़ी और लहंगा डॉली जैन ने पहनाया है। डॉली जैन ने हाल ही में एक इंटरव्यू में अपने पूरे करियर के बारे में बात की है। 

उन्होंने बताया है कि उन्हें कभी साड़ी पहनना पसंद नहीं था। लेकिन वो आज उसी साड़ी बांधने के चलते लाखों रुपए लेती हैं। इंटरव्यू में बात करते हुए डॉली ने कहा कि, मैं बंगलौर में पली बढ़ी हूं। मैं सिर्फ जीन्स, टीशर्ट, स्कर्ट्स में ही रहती थी लेकिन जब मेरी शादी कोलकाता में हुई तब मुझे पता चला कि मुझे ससुराल में सिर्फ साड़ी ही पहनने की अनुमति है। ये जानने के बाद में बहुत रोई थी। मुझे साड़ी पहनने में घंटों लगते थे। 

मैं हमेशा इसी बात पर रोती थी कि मेरे ससुराल वाले कैसे हैं…लेकिन तब मैंने इसे अपनी मजबूरी समझकर साड़ी पहनना शुरू कर दिया और सोचा कि अगर मुझे यही पहनना है तो मुझे इसे स्टाइल भी करना चाहिए फिर मैंने साड़ी को अलग-अलग तरीके से पहनना शुरू किया।

 मैं जब भी आस-पड़ोस में शादी या त्यौहार के मौके पर जाती थी तो मेरे पड़ोसी मेरे साड़ी बांधने की कला की खूब तारीफ करते थे, और तब इस तरह से मेरा रुझान इस ओर बढ़ने लगा और मैंने इसे प्रोफेशन बनाने के बारे में सोचा। आज सोचती हूँ तो लगता है कि अच्छा हुआ कि मेरे ससुराल वालों ने मुझे घर पर कुछ और नहीं पहनने दिया क्योंकि आज में जो भी हूँ उनकी ही बदौलत हूँ। साथ ही में डॉली ने बताया कि, मैं ससुराल में रात को जब सब सो जाया करते थे.

 तब 11 बजे से लेकर सुबह 3 बजे तक पुतले पर रोज़ साड़ी बांधने का प्रयास किया करती थी और जब मैंने एक साड़ी को 80 तरह से बांधना सीख लिया तो लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड वालों को सीडी भेजी. उन्हें मेरा काम अच्छा लगा तब उन्होंने मुझे पुरस्कार दिया। इसके साल बाद मैंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा.

 एक ही साड़ी को 325 अलग-अलग तरह से पहनने और बांधने का नया रिकॉर्ड बनाया और साथ ही एक साड़ी को साढ़े 18 सेकंड में पहनने का रिकॉर्ड भी बनाया। डॉली बताती हैं कि आज वो अबू जानी संदीप खोंसला औऱ मनीष मल्होत्रा जैसे डिजाइनर्स के साथ काम करती हैं। वो उनके क्लाइंट्स को साड़ियां पहनाती हैं। 

यहां तक कि उन्होंने श्रीदेवी को भी साड़ी पहनाई है। 15 साल पहले जब डॉली ने इंडियन आर्ट ऑफ ड्रैपिंग की शुरुआत की थी तब लोगों ने सोचा भी नहीं था कि साड़ी पहनाना एक पेशे का रूप ले सकता है। 

डॉली का कहना है कि साड़ी बांधने की फीस 25 हजार से शुरू होती है और हाई प्रोफाइल शादियों और उनके कार्यक्रमों में ये लाखों रुपये तक जाती है। साफ है कि अगर आप में हुनर है तो आप कुछ भी कर सकते हैं।