single-post

दशहरा स्पे- ये हैं बॉलीवुड के सबसे बड़े विलेन्स, फिल्मों में क्या रियल लाइफ में भी डर जाते हैं लोग !

Oct. 18, 2018, 6:16 p.m.

देश में इस वक्त दशहरे की धूम मची हुई है। दशहरा एक ऐसा त्यौहार है, जिस दिन भगवान श्रीराम ने रावण को मारकर विजय प्राप्त की थी। इसी की खुशी में ये त्यौहार मनाया जाता है। वहीं बॉलीवुड की बात की जाए तो हर फिल्म में कोई ना कोई विलेन होता ही है। ऐसे में हम आपको बॉलीवुड के उन खलनायकों के बारे में बताते हैं जिन्हें दर्शक हमेशा याद करते हैं।

अमरीश पुरी-शायद ही कोई ऐसा होगा जो अमरीश पुरी का नाम ना जानता है। अमरीश पुरी बॉलीवुड के सबसे बड़े विलेन कहे जाते हैं। वो आज भले ही हम सब के बीच नहीं है लेकिन उनकी फिल्में और उनके किरदार हमेशा याद किए जाते है। अमरीश पूरी ने अपने पुरे करियर में करीब 400 से भी ज्यादा फिल्मो में अपनी भूमिका निभाई है। मिस्टर इंडिया का मोगैम्बो, नगीना का भैरोनाथ, तहलका का डॉक्टर डेंग, विश्वात्मा का अजगर जैसी कई फिल्मों में अमरीश पुरी विलेन बने और उन्हें याद किया गया।

अमजद खान-सोजा बेटा नहीं तो गब्बर आ जाएगा, इस डायलॉग को कौन भूल सकता है। हिंदी सिनेमा के इतिहास में अमजद खान यानि कि गब्बर को हमेशा याद किया जाएगा। फिल्म शोले में गब्बर के रोल को बहुत सराहा गया। साथ ही इस रोल को अबतक का सबसे बेस्ट विलेन रोल करार दिया गया।

डैनी डेन्जोंगपा-बॉलीवुड फिल्मों में डैनी ने भी विलेन के रोल में खूब धमाका किया। डैनी ने कई फिल्म में जबरदस्त विलेन का रोल कर तारीफें बटोरी। जिन्हें दर्शकों ने भी पसंद किया। डैनी ने फ़िल्म 'हम' में 'बख्तावर सिंह' और अग्निपथ में 'कांचा' का रोल कर लोकप्रियता पाई थी। वहीं घातक में भी दर्शकों ने डैनी को विलेन के रूप में खूब पसंद किया।

प्रेम चोपड़ा-प्रेम चोपड़ा भी इस लिस्ट में आते हैं। प्रेम चोपड़ा बॉलीवुड के ऐसे विलेन हैं जिन्हें दर्शकों ने खूब पसंद किया। प्रेम चोपड़ा ज्यादातर जीतेन्द्र, अमिताभ बच्चन , राजेश खन्ना , मनोज कुमार जैसे कलाकारों के साथ अपना विलेन का रोल किया करते थे। प्रेम चोपड़ा नाम है मेरा, इनका ये डायलॉग दर्शक आज भी नहीं भूलते है।

गुलशन ग्रोवर-गुलशन ग्रोवर भी बॉलीवुड के सबसे बड़े विलेन्स में से एक है। गुलशन ग्रोवर को कूल विलेन के तौर पर भी जाना गया। गुलशन ग्रोवर को लोग बैड मैन के नाम से जानते है। राम लखन में गुलशन ग्रोवर ने 'केसरिया विलायती' का जबरदस्त रोल किया था।