स्वतंत्रता दिवस स्पे- जब बॉलीवुड ने सरहद पर छेड़ी पाकिस्तान से जंग, जानिए इन फिल्मों की खासियत

5 months ago

आज पूरे देश में 15 अगस्त यानि कि स्वतंत्रता दिवस की धूम है। हर तरफ आज इस दिन का जश्न मनाया जा रहा है । बॉलीवुड में भी इस जश्न को अच्छे से मनाया जाता रहा है। ऐसी कई फिल्में हैं जिन्हें देखने के बाद आपके अंदर भी देशभक्ति जाग जाएगी । देश की खातिर सरहद पर मर मिटने वाले शहीदों की शहादत का आंखों देखा हाल अगर देशवासियों ने देखा है तो इसे संभव किया है बॉलीवुड ने। वहीं आए दिन पाकिस्तानी अपनी नापाक हरकतों से हमारे देश में घुसने की कोशिश करते रहते हैं । लेकिन सीमा पर मौजूद हमारे जवान पाकिस्तानियों को मुंह तोड़ जवाब देते हैं । बॉलीवुड में भी इंडिया और पाकिस्तान पर कई फिल्में बनाई गई हैं ।

हिंदुस्तान की कसम- 1973 में रिलीज हुई फिल्म हिंदुस्तान की कसम भी एक ऐसी ही फिल्म है । फिल्म भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में हुई जंग को लेकर बनी थी । फिल्म में राजकुमार मेन लीड में थे । इस फिल्म को चेतन आनंद ने डायरेक्ट किया था ।

बॉर्डर-इस फिल्म को कोई कैसे भूल सकता है । ये फिल्म तो हर बच्चे को याद है । जी हां, हम बात कर रहे हैं जेपी दत्ता की फिल्म बॉर्डर की है । मल्टीस्टारर ये फिल्म अपने वक्त की सुपरहिट फिल्म थी । फिल्म में भी 1971 के भारत-पाक युद्द को दिखाया गया था । फिल्म के गाने हो या फिर डायलॉग्स हर किसी की जुबान पर रहे हैं ।

एलओसी कारगिल-साल 2003 में बनी इस फिल्म में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है । फिल्म में 1999 के भारत-पाक कारगिल युद्द को दिखाया गया है । कारगिल में लड़ी गई लड़ाई को फिल्म में बखूबी दर्शाया गया है । ये फिल्म भी एक मल्टीस्टारर फिल्म थी । इस फिल्म को भी जेपी दत्ता ने ही डायरेक्ट किया था ।

मिशन कश्मीर-साल 2000 में आई ये फिल्म भी एक ऐसी ही फिल्म है । इस फिल्म में कश्मीर विवाद को दर्शाया गया था । फिल्म में संजय दत्त, ऋतिक रोशन जैसे स्टार्स थे । फिल्म को जाने माने फिल्ममेकर विधु विनोद चोपड़ा ने डायरेक्ट किया था ।

लक्ष्य- ऋतिक रोशन स्टारर ये फिल्म साल 2004 में रिलीज हुई थी । इस फिल्म में कारगिल युद्ध के कुछ अंश दिखाए गए हैं। फिल्म में अमिताभ बच्‍चन, रितिक रोशन, प्रीति जिंटा, ओम पुरी और बोमन ईरानी जैसे स्टार्स थे । फिल्म को एक्टर और फिल्ममेकर फरहान अख्तर ने डायरेक्ट किया था ।

1971-साल 2007 में रिलीज हुई फिल्म 1971 फिल्म भी एक ऐसी ही फिल्म है । फिल्म में मेन लीड में मनोज वाजपेयी थे । फिल्म में भारत-पाकिस्तान के बीच लड़े गए 1971 युद्ध के बंदियों के बारे में दिखाया गया है।

द गाजी अटैक-पिछले साल ही (2017) रिलीज हुई ये फिल्म काफी चर्चाओं में रही । फिल्म की कहानी समुद्र में लड़े गए भारत-पाकिस्तान के बीच हुई जंग पर आधारित थी । फिल्‍म में लीड रोल में राना डग्‍गुबाती और तापसी पन्‍नू नजर आए । कहा गया कि इस युद्ध के बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं था उसी पर बेस्ड थी ये फिल्म ।