Birthday Spl- 57 साल की हुईं जयाप्रदा, 3 बच्चों के पिता से रचाई थी शादी

3 weeks ago

 80 और 90 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस जयाप्रदा इस वक्त पॉलिटिक्स में है। राजनीति के क्षेत्र में वो छाई हुई हैं। लेकिन उन्होंने अभिनय की दुनिया में भी अपने नाम का परचम लहराया है। आज जयाप्रदा अपना जन्मदिन मना रही हैं। हिंदी सिनेमा की ये आइकोनिक एक्ट्रेस हाल ही में जयाप्रदा बीजेपी में शामिल हुई हैं। समाजवादी पार्टी की नेता रहीं जयाप्रदा ने बीजेपी का दामन थाम लिया है। बताया जा रहा है कि बीजेपी उन्हें यूपी के रामपुर से लोकसभा उम्मीदवार बना सकती है, जहां से सपा के आजम खान भी उम्मीदवार हैं। 

यानी सब कुछ सही रहा तो जयाप्रदा और आजम खान के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिल सकता है। जयाप्रदा भले ही अब पॉलिटिक्स में आईं हो लेकिन उनकी रियल लाइफ जिंदगी में बहुत उथल पुथल रही है। 3 अप्रैल, 1962 को जन्मी जया प्रदा का नाम बचपन में ललिता रानी था। लेकिन जब वो इंड्स्ट्री में आईं तो उन्होंने अपने नाम को बदल दिया। जया के पिता कृष्णा राव तेलुगू फिल्मों के फाइनेंसर थे।

 बताया जाता है कि 14 साल की उम्र में जया ने अपने स्कूल के एनुअल डे फंक्शन पर परफोर्म किया था। इसी बीच वहां के एक साउथ डायरेक्टर ने उनकी परफोर्मेंस देख ली और फिर जया की जिंदगी ही बदल गई। इन्हीं डायरेक्टर की फिल्म में जया ने 3 मिनट का डांस किया और उसके लिए उन्हें 10 रुपये मिले थे। बस इसके बाद जया ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। 

जया फिर साउथ की फिल्मों में काम करने लगीं और फिर जब वो 17 साल की थीं तो वो वहां की हिट एक्ट्रेसेस में शुमार हो गईं थी। जया ने साल 1979 में उन्होंने फिल्म 'सरगम' से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इस फिल्म के बाद जया ने बॉलीवुड में हिट फिल्मों की झड़ी लगा दी। रेखा से लेकर श्रीदेवी जैसी हीरोइनों को जया ने कड़ी टक्कर दी। 

प्रोफेशनल लाइफ में जहां जया जितनी सफल रहीं वहीं पर्सनल लाइफ उतनी ही विवादों में रही। साल 1986 में जब जया का करियर पीक पर था तभी उन्होंने शादी कर ली। जयाप्रदा ने प्रोड्यूसर श्रीकांत नाहटा से शादी कर ली। दोनों 22 जून 1986 को इनकी शादी हुई। श्रीकांत पहले से ही शादीशुदा था। 

जयाप्रदा श्रीकांत की दूसरी पत्नी थीं। इससे पहले श्रीकांत ने चंद्रा के साथ शादी की थी जिससे उनके तीन बच्चे भी हैं। श्रीकांत और जयाप्रदा की शादी से काफी विवाद भी खड़ा हुआ, क्योंकि उन्होंने अपनी पहली पत्नी को तलाक दिए बिना जयाप्रदा से शादी की थी। शादी के बाद भी जया ने फिल्मों में काम करना नहीं छोड़ा।

 लेकिन फिर उन्हें फिल्में मिलना कम हो गईं और दूर सी होने लगीं। जया को पत्नी का दर्जा नहीं मिल पाया। जया की खुद कोई संतान नहीं थी लेकिन बाद में उन्होंने अपनी बहन के बेटे को सिद्दू को गोद लिया। अब उन्हीं के साथ वो रहती हैं।