Birthday Spl- एक वक्त था जब हर लड़का काजोल जैसी गर्लफ्रेंड चाहता था लेकिन लकी निकले अजय !

10 months ago

नीतू कु्मार - काजोल बिल्कुल नहीं बदली । इनका जादू आज भी बरकरार है....जब जब परदे पर आती है दर्शकों को अपने मायाजाल में बांध लेती है । पिछले 26 सालों से काजोल बॉलीवुड में ही नहीं दर्शकों के दिलों पर भी राज कर रही है। चाहे दिलवालें दुल्हनियां की सिमरन हो या फिर माई नेम इज खान की मंदिरा काजोल के नैनों का जादू हर फिल्म में चला 1992 में ने काजोल बेखुदी फिल्म से बॉलीवुड में लॉन्च हुई। 

तब काजोल की पहचान गुजरे जमाने की एक्ट्रेस तुनजा की बेटी के तौर पर ही थी। काजोल की पहली फिल्म तो फ्लॉप गई लेकिन बॉलीवुड ने काजोल की प्रतिभा को पहचान लिया। काजोल के टैलेंट को बॉलीवुड को पहचानना ही था । आखिर वो शोभना सर्मथ की नातिन है नूतन जैसी अदाकारा इनकी मासी थी.और तनुजा इनकी मां है...ऐसे में काजोल के तो खून में ही एक्टिंग है। काजोल जन्मजात एक्टर है और इसका नमूना उन्होंने पहली ही फिल्म में दिखा दिया।

बेखुदी तो फ्लॉप हो गई लेकिन काजोल की दूसरी फिल्म बाजीगर सुपर हिट रही। शाहरुख के साथ काजोल की जोड़ी जम गई और काजोल रातो रात स्टार बन गई। लेकिन साधारण शक्ल सूरत वाली काजोल की असली जादू तो 1995 में दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे से चला। काजोल अब हर नौजवान के ख्वाबों में आने लगी । काजोल आंखों से अभिनय करती है.और शायद यहीं वजह है कि दर्शकों के दिलों में काजोल बेहद खास हो गई। 

काजोल हर फिल्म के हिट होने की गारंटी बन गई। दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे से काजोल बॉलीवुड की स्टार बन गई और ये दिल्लगी, करण अर्जुन, दुश्मन, गुप्त, इश्क, प्यार किया तो डरना क्या जैसी फिल्मों ने काजोल के करियर को परवान चढ़ाय़ा। शाहरुख खान के साथ काजोल की हर फिल्म सुपर हिट रही। दोनो ने बाजीगर और दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे के अलावा करन अर्जुन, कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम और माइ नेम इज खान में साथ काम किया।

बाजीगर से माई नेम खान तक काजोल और किंग खान की जोड़ी कमाल करती रही ...ये जोड़ी हिंदी सिनेमा की नंबर वन जोड़ी कहलाती रही है। काजोल और शाहरुख की पिछली फिल्म माई नेम इज खान देश में नहीं विदेशों में बहुत चर्चित रही। 8 साल बाद शाहरुख और काजोल की जोड़ी परदे पर उतरी थी और फिल्म में दोनों की केमिस्ट्री कमाल की रही शाहरुख खान ने फिल्म में गजब का अभिनय़ किया तो वहीं काजोल ने अपने किरदार में जान फूंक दी।

 शाहरुख और काजोल की जोड़ी इससे पहले कभी खुशी कभी कम में दर्शकों का दिल जीत चुकी थी। चांदनी चौक की लड़की....और लंदन रिटर्न मुंडे का इश्क खूब पसंद किया गया। शाहरुख यू तो बॉलीवुड के किंग कहलाते है लेकिन कभी भी काजोल ने खुद पर किंग खान को हावी नहीं होने दिया...इसका श्रेय जाता है काजोल की नेचुरल एक्टिंग को। उनकी नेचुरल ब्यूटी ।

काजोल अब तक शाहरुख के साथ जोड़ी जमाती रही है...लेकिन फना में जब वो आमिर खान के साथ दिखी तो रूपहले पर्दे पर धमाका हो गया। एक बच्चे की मां होकर भी काजोल बेहद खूबसूरत और कमसिन दिखी । रही सही कसर उनकी संजीदा एक्टिंग ने पूरी कर दी। शादी के 16 साल भी भी बॉलीवुड में दमदार तरीके से टिकी हुई हैं काजोल । दिलवाले दुल्हनियां से लेकर दिलवाले तक काजोल अपनी छाप छोड़ती रही है अपने टैलेंट के दम पर दर्शकों का दिल जीता ....और अब भी अपने हुनर का लोहा मनवा रही है । 

काजोल अब तक बेस्ट एक्ट्रेस का 4 फिल्म फेयर अवॉर्ड जीत चुकी हैं। दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे, कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम और फना के लिए काजोल ने फिल्म फेयर की ट्राफी थामी। चार बार फिल्म फेयर अवॉर्ड बॉलीवुड की बहुत कम एक्ट्रेसेस को मिला है। फिल्म गुप्त के निगेटिव रोल में भी काजोल ने कमाल कर दिया और बेस्ट नेगेटिव एक्ट्रेस का खिताब भी जीत लिया।

काजोल अब कम फिल्में करती हैं लेकिन जब भी परदे पर आती है तो पूरी धमक के साथ। शादी के बाद भी काजोल फिल्मों में आई और सुपर हिट रही । काजोल ना सिर्फ शादीशुदा है बल्कि दो बच्चों की मां भी है। लेकिन मॉम काजोल अब भी सिल्वर स्क्रीन की सुपर स्टार है। काजोल की फिल्म रिलीज होती है सिनेमा घरों में दर्शकों की भीड़ उमड़ पड़ती है शादी के बाद काजोल ने कभी खुशी कभी गम, फना, दिलवाले और माई नेम इज खान जैसी सुपरहिट फिल्में दी।