पुण्यतिथि स्पेशल- मुमताज से शादी करना चाहते थे शम्मी कपूर लेकिन इस वजह से नहीं हो पाई मैरिज !

5 months ago

बॉलीवुड के वो एक्टर जिनका हर कोई दीवाना था। हम बात कर रहे हैं शम्मी कपूर की। शम्मी कपूर का जन्म 13 अक्टूबर 1931 को हुआ था। तो वहीं उनका निधन 4 अगस्त 2011 को हुआ था। आज उनकी पुण्यतिथि थी। लेकिन क्या आप मुमताज और शम्मी कपूर की प्रेम कहानी जानते हैं। अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको बताते हैं। मुमताज से शादी करने के लिए हीरोज बेताब थे। मुमताज ने खुद एक इंटरव्यू में इस बात को माना था कि शम्मी कपूर उनसे शादी करना चाहते थे। 1968  में फिल्म ब्रह्मचारी मुमताज की शम्मी कपूर के साथ पहली फिल्म थी। मुमताज सपोर्टिंग रोल मे थी इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान मुमताज शम्मी कपूर को अपना दिल दे बैठी वहीं शम्मी कपूर ने भी मुमताज के सामने शादी का प्रस्ताव रख दिया।

 पहली पत्नी गीता बाली की मौत के बाद शम्मी सदमें में थे। उन्हें अपने बच्चों की देखभाल के लिए एक ऐसी बीवी की तलाश थी जो उन्हें मां का प्यार दे सके पहले तो शम्मी शादी के लिए राजी नहीं थे लेकिन बाद में दबाव बढ़ने पर उन्होनें मुमताज के सामने शादी  का प्रस्ताव रखा। उस समय मुमताज सिर्फ 18 साल की ही थी.शम्मी जैसे स्टार से शादी का प्रस्ताव पाकर वो काफी चौंक गई। मुमताज को अभी बॉलीवुड में अपनी पहचान बनानी थी. वैसे भी शम्मी उनसे उम्र में लगभग बीस साल बड़े थे। दोनों चीजों पर खूब सोचने के बाद मुमताज ने शम्मी के ऑफर को ठुकरा दिया। 

भले ही मुमताज ने शम्मी से शादी के लिए इंकार कर दिया. फिर भी मुमताज को शम्मी हमेशा से काफी हैंडस्म और चार्मिंग लगते थे। मुमताज ने एक बार खुद कहा था इंडस्ट्री में सिर्फ दो ही हीरो गुड लुकिंग हैं। एक फीरोज खान और दूसरे शम्मी कपूर बाद में फिरोज़ खान के बेटे फरदीन से उन्होने अपनी बेटी नताशा की शादी की

साल 1982 में जब मुमताज की शादी को 8 साल हो चुके थे। एक इंटरव्यू में मुमताज ने साफ बता दिया की वो भी शम्मी से शादी करना चाहती थी दरअसल शम्मी कपूर ने शादी का प्रस्ताव रखते वक्त एक शर्त भी सामने रखी। वो थी फिल्में छोड़ने की। मुमताज शम्मी को दिल से चाहती थी लेकिन करियर के उस सुनहरे पड़ाव पर उन्होनें शम्मी के सामने फिल्मों को चुना।  फिल्म ब्रह्मचारी में मुमताज और शम्मी पर फिल्माया गया गाना बहुत हिट हुआ था लेकिन इनकी लव स्टोरी को मंजिल नहीं मिली।