single-post

भूपेन हजारिका को भारत रत्न, इन सितारों को मिलगा पद्म अवॉर्ड

Jan. 25, 2019, 11:57 p.m.

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत रत्न और पद्म पुरुस्कारों की घोषणा की है। मशहूर गायक और संगीतकार भूपेन हजारिका को मरणोपरांत देश का सर्वोच्च अवॉर्ड भारत रत्न दिए जाने की घोषणा की गई है। वहीं फिल्म इंडस्ट्री से  कादर खान, मनोज बाजपेई, शंकर महादेवन , मोहनलाल और प्रभुदेवा को पद्मश्री देने का ऐलान किया गया है। भूपेन हजारिका, असम के गीतकार, संगीतकार, गायक, कवि और फिल्म-निर्माता थे। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर असम और पूर्वोत्तर भारत के संस्कृति और लोक संगीत को हिंदी सिनेमा के माध्यम से पेश किया था। हजारिका को 1975 में सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन के लिए राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार, संगीत 

 
कादर खान को कला के क्षेत्र में योगदान के लिए मरोणपरांत पद्मश्री से सम्मानित किया गया। आपको बता दें कि इस साल के पहले दिन कादर खान का लंबी बीमारी के बाद कनाडा में निधन हो गया था। । कादर ने खान ने करीब 300 फिल्मों में काम किया था। वो बेहतरीन डायलॉग राइटर थे। 

बॉलीवुड एक्टर मनोज बाजपेई को भी पद्मश्री सम्मान दिया जा रहा है। 1997 में फिल्म सत्या से मनोज ने बॉलीवुड में पहचान बनाई। उसके बाद से वो लगातार अपने नेचुरल एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीतते आ रहे हैं। मनोज वाजपेयी ने प्रेम कथा, जुबैदा, अक्स, एलओसी कारगिल, गैंग्स ऑफ वासेपुर फिल्म में काम किया था। 

एक्टर, डांसर और डायरेक्टर प्रभु देवा का भी सरकार सम्मान कर रही है। कला के क्षेत्र में योगदान के लिए प्रभुदेवा को ये अवॉर्ड दिया जा रहा है। 

जाने माने संगीतकार और गायक शंकर महादेवन को भी पद्मश्री दिए जाने का ऐलान किया गया है। शंकर महादेवन पिछले 25 सालों से फिल्मों में बेहतरीन संगीत दे रहे हैं। 

दक्षिण भारत के एक्टर मोहन लाल को भी पद्म भूषण से नवाजा जाएगा। मोहन लाल मलयालम फिल्मों के जाने माने अभिनेता हैं। चार बार उन्हें नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है।