परवीन बाबी का 70वां जन्मदिन, जानिए क्यों कहा था कि अमिताभ बच्चन मुझे जान से मारना चाहते हैं !

3 weeks ago



साल 1980 की बात है फिल्म शान के टाइटिल सॉन्ग की शूटिंग चल रही थी। खुद परवीन पर फिल्माया जा रहा था ये गाना फिल्म की कास्ट में अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, बिंदिया गोस्वामी, जॉनी वॉकर, बिंदु और परवीन बॉबी शामिल थे। अभी गाना एक तिहाई भी शूट नहीं हुआ था कि फिल्म की हीरोइन परवीन बॉबी ने शॉट रोक दिया। उन्होंने सेट पर लगे झूमर के नीचे खड़े होने से इनकार कर दिया। परवीन बार बार डायरेक्टर रमेश शिप्पी पर नाराज हो रही थी।और फिर उन्होंने जो आरोप लगाया उससे पूरा बॉलीवुड हिल गया।





 परवीन ने सेट पर चिल्ला चिल्ला कर कहा कि अमिताभ बच्चन उन्हें जान से मारना चाहते हैं। रमेश शिप्पी भी उनके साथ इस साजिश में शामिल है। उस दिन शूटिंग पैकअप हो गई। हर कोई हैरान परेशान था परवीन के आरोप से। आखिर क्यों परवीन उस अमिताभ ये आरोप लगा रही है जिनके साथ परवीन ने इतनी सुपर हिट फिल्में दी। 



अमिताभ बच्चन भला परवीन को क्यों मारना चाहेंगे। परवीन ने अमिताभ पर केस भी किया था लेकिन सबूतों के अभाव में परवीन की अपील खारिज कर दी गई। अमिताभ इस मसले पर चुप रहे। वो जानते थे कि परवीन की इसमें कोई गलती नहीं है। अब वो अमिताभ क्या अपनी मां पर भी भरोसा नहीं करती थी हालांकि शान के गाने की शूटिंग के वक्त हुए वाकये के बाद भी परवीन अमिताभ के साथ कालिया, महान खुद्दार, देश प्रेमी जैसी फिल्मों में दरअसल परवीन सिजनोफ्रेनिया नाम की बीमारी की शिकार हो रही थी। 



उन्हें पूरा बॉलीवुड अपना दुश्मन नजर आने लगा था। उन्हें हर वक्त ये डर रहता था कि कोई उन्हें जान से मार डालेंगा। परदे पर हसीन जलवे दिखाने वाली परवीन का एक सच ये भी था। जानकार बताते है कि परवीन को शक की ऐसी बीमारी हो गई थी कि उन्होंने अपने घर में नौकर तक रखने बंद कर दिए थे। वो किसी पर भी भरोसा नहीं करती थी। कहते परवीन को ये बीमारी गुजरात दंगों के दौरान लगी । 60 के दशक में दौरान गुजरात में दंगे भड़के उस वक्त परवीन स्कूल में थी और टीचर्स ने परवीन की जान बचाने के लिए उन्हें गद्दों के भीतर छुपा दिया था। उस दंगे का परवीन के दिमाग पर बुरा असर हुआ था।




गुजरात के जूनागढ़ में 4 अप्रैल 1949 को हुआ था परवीन का जन्म। पापा वली मोहम्मद बाबी एडमिनिस्ट्रेटर थे। शादी के 14 साल बाद उनके मम्मी पापा को परवीन के रूप में इकलौती औलाद नसीब हुई थी। परवीन जब 7 साल की थी उनके पापा गुजर गए। मां भी परवीन को तन्हा छोड़कर गुजर गई। ऐसे में परवीन अकेली पड़ गई थी।



 उन्हें बस दोस्तो का ही साथ था लेकिन मानसिक बीमारी उन्हें दोस्तों से भी दूर कर रही थी और उनमें से एक दोस्त अमिताभ भी थे परवीन बॉबी ने अमिताभ के साथ करीब 15 फिल्मों में काम किया और ज्यादातर फिल्में सुपर हिट रही।


 मजबूर, दीवार, कालिया, अमर अकबर एंथोनी, शान, देशप्रेमी, महान और खुद्दार में अमिताभ उनके हीरो रहे। परवीन बॉबी ने हिट का स्वाद अमिताभ के साथ ही चखा थी 1974 में आई फिल्म मजबूर में अमिताभ और परवीन ने एक साथ काम किया था । इस जोड़ी को परदे पर खूब पसंद किया गया था। 


इसके बाद फिल्म दीवार में परवीन एंग्री यंग मैन के साथ दिखाई दी। इस बार परवीन बहत बोल्ड अवतार में थी। इस फिल्म में सिगरेट, शराब और बेडरूम सीन्स ने तो परवीन को सुपर हॉट दीवा बना दिया।परवीन अमिताभ की फिल्मों में अल्ट्रा ग्लैम गर्ल होती थी।



 एक ऐसी लड़की जिसे साड़ी पहननी तक नहीं आती थी।अमिताभ और परवीन की आखिरी रिलीज फिल्म थी महान। 1983 में रिलीज हुई थी ये फिल्म। इसके बाद परवीन ने कभी अमिताभ के साथ काम नहीं किया।कहते हैं अमिताभ के साथ 15 फिल्मों में काम करने वाली परवीन उन्हें चाहने लगी थी।


 फिल्म के हीरो को अपना असली हीरो बनाना चाहती थी। हालांकि परवीन ने अपने इस छुपे प्यार का कभी खुलकर इजहार नहीं किया परवीन की सुपर हिट फिल्मों का सिलसिला अमिताभ के साथ शुरू हुआ और अमिताभ के साथ ही खत्म हुआ। रेखा के बाद वो परवीन ही थी जिनके साथ अमिताभ की जोड़ी खूब हिट रही। परदे पर दोनों एक साथ बहुत जंचते थे और अमिताभ के साथ परवीन की केमिस्ट्री इतनी शानदार थी कि इनकी हर फिल्म हिट रही।