48 साल के हुए कॉमेडी किंग राजपाल यादव, बॉलीवुड में ऐसे बनाई अपनी पहाचन, देखिए तस्वीरें

4 months ago

बॉलीवुड में अपनी कॉमेडी से पहचान बनाने वाले राजपाल यादव आज अपना जन्मदिन मना रहे है। राजपाल यादव आज पूरे 48 साल के हो गए हैं। राजपाल ने इंड्स्ट्री में एक ऐसे एक्टर के तौर पर पहचान बनाई है जिनकी कॉमेडी का हर कोई दीवाना है। राजपाल का जन्म 16 मार्च, 1971 को यूपी के शाहजहांपुर में हुआ था। राजपाल ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1999 में फिल्म 'मस्त' से की थी। फिल्मों में बड़े रोल न मिलने के बावजूद उन्होंने छोटे-छोटे रोल से ही बॉलीवुड में एक मुकाम हासिल कर लिया।

 बॉलीवुड में आने से पहले राजपाल शाहजहांपुर थियेटर से जुड़ हुए थे जहां पर उन्होंने कई नाटक किए। इसके बाद उन्होंने लखनऊ की एक अकेडेमी में भी दो साल का कोर्स किया। इसके बाद वो करीब 1994 के बाद दिल्ली आ गए और यहां वो नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से जुड़ गए। टीवी पर उन्होंने सीरियल मुंगेरी के भाई नौरंगीलाल में अभिनय किया। निगेटिव रोल्स करने में सफल हुए लेकिन बाद में उन्होंने काॅमेडी रोल्स को ज्यादा तवज्जो दी जैसा कि उन्होंने प्यार तूने क्या किया में अभिनय किया था और इसके बाद वे हिन्दी फिल्मों के मुख्य हास्य कलाकार बन गए। 

फिल्मों में थोड़ी पहचान मिली तो राजपाल की करियर की गाड़ी भी चल पड़ी। साल 2001 में वो फिल्म चांदनी बार में नजर आए थे। इस फिल्म के लिए उन्हें खूब सराहा गया था। फिल्म जंगल में निभाए गए उनके निगेटिव रोल के लिए उन्होंने सैन्सुई स्क्रीन बेस्ट एक्टर अवार्ड जीतने के साथ साथ स्क्रीन के बेस्ट एक्टर अवार्ड के लिए भी उन्हें नोमिनेट किया गया। 

वहीं इसके अलावा मैं माधुरी दीक्षित बनना चाहती हूं के लिए उन्हें यश भारती अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है। राजपाल ने की फिल्में जैसे कोई मेरे दिल से पूछे, तुमको ना भूल पाएंगे, कंपनी, हम किसी से कम नहीं, चोर मचाए शोर, एक और एक ग्यारह, द हीरोःलव स्टोरी ऑफ ए स्पाई, हंगामा समेत कई हिट फिल्में है। इसके अलावा उन्हें मुझसे शादी करोगी, फिर हेरा फेरी, पार्टनर, मैं तेरा हीरो, मैंने प्यार क्यों किया, मालामाल वीकली, गरम मसाला, जुड़वा 2, समेत कई और फिल्मों में भी काम किया है। 

अगर बॉलीवुड कॉमेडी की बात हो तो राजपाल का नाम सबसे पहले आता है। राजपाल ने 19 साल छोटी राधा से शादी की है। भले ही उनकी वाइफ राधा उम्र में 9 साल छोटी हैं, लेकिन बात हाइट की करें तो वो उनसे लंबी हैं। राजपाल यादव और राधा 2 बेटियों के पेरेंट्स हैं। 

वहीं, राजपाल की एक बेटी उनकी पहली पत्नी करुणा से भी है, जिसका नाम ज्योति है। ज्योति के जन्म के वक्त ही उनकी मां की मौत हो गई थी। 

19 नवंबर, 2017 को राजपाल ने बेटी ज्योति की शादी पैतृक गांव कुंडरा में एक बैंकर से की है। बीते दिनों ही उन्हें लोन ना चुका पाने के चक्कर में तीन महीने की जेल भी हुई थी।