जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से शाहरुख खान को नहीं मिलेगी डॉक्टरेट डिग्री, जानिए क्यों?

4 weeks ago

बॉलीवुड के किंग खान सुपर स्टार शाहरुख खान दिल्ली में पले- बढ़े हैं ये सभी जानते हैं। शाहरुख खान ने दिल्ली के जामिया मीलिया इस्लामिया से पढ़ाई की है ये बात वो कई मौकों पर कह चुके हैं। पिछले साल ही जामिया मिलिया इस्लामिया ने डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित करने का फैसला किया था। खबरों की माने तो उसके तीन महीने बाद ही मंत्रालय ने उस आवेदन को ठुकरा दिया था। 

एचआरडी मंत्रालय ने इस मांग को ये कहते हुए ठुकराया है कि शाहरुख खान को दूसरे विश्वविद्यालय से ऐसी डिग्री मिल चुकी है, हलांकि ऐसा करना गलत है ये आधिकारिक रुप से कही नहीं कहा गया है। जब इस बारे में मानव संसाधान मंत्रालय के अधिकारियों से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा, ''ऐसी डिग्री कई बार देने के संबंध में कोई निश्चित नियम नहीं हैं, लेकिन आमतौर पर इसे अवॉइड किया जाता है।'' दरअसल जामिया विश्वविद्यालय ने पिछले साल फरवरी महीने में एचआरडी मंत्रालय में आवेदन भेजा था जिसे मंत्रालय ने ठुकरा दिया था। मानव संसाधन मंत्रालय ने कहा था कि शाहरुख खान को ऐसा डिग्री मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी की तरफ से दी जा चुकी है तो ऐसे में दोबारा इसका कोई महत्व नहीं है।

 इससे पहले जामिया विश्वविद्यालय ने शाहरुख खान को भी इस बारें में अवगत कराया था। जामिया ने शाहरुख खान को एक चिठ्ठी लिख कर कहा था कि क्योंकि वो विश्वविद्यालय के एक उल्लेखनीय छात्र हैं उन्हें विश्वविद्यालय मानद डिग्री से सम्मानित करना चाहते हैं। शाहरुख खान की तरफ से भी इस बाबत सहमति आ गई थी। आपको बता दें कि शाहरुख खान जामिया मीलिया इस्लामिया के 1988- 1990 के छात्र रहे हैं।

ALSO READ : शाहरुख के फैंस के लिए आई बुरी खबर, नहीं शुरू हो रही है 'डॉन 3' की शूटिंग !

अटेंडेंस कम होने की वजह से वो परीक्षा नहीं दे सके थे। काम की बात करे तो शाहरुख खान की पिछले साल फिल्म जीरो रिलीज हुई थी। जिसमें उन्होंने एक बौने आदमी का रोल प्ले किया था। जीरो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा रमाल नहीं कर पाई थी। फिल्म में शाहरुख खान के साथ अनुष्का शर्मा और कटरीना कैफ भी थे।