जब आमिर खान ने दिया पाकिस्तान को करारा जवाब

1 years ago

 

आमिर खान की फिल्म 'दंगल' पाकिस्तान में रिलीज होने वाली थी। फिल्म रिलीज की सारी तैयारियां पूरी हो गई थी। इसी दौरान पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड ने आमिर के सामने रख दी एक शर्त। कहा फिल्म में जो भारत का राष्ट्रगान जन गण मन बज रहा है वो हटा दिया जाए । आमिर खान ने कहा नहीं हटाएंगे । पाकिस्तान में मुझे दंगल रिलीज ही नहीं करनी। आमिर खान को कम से कम 20 करोड़ का नुकसान हुआ लेकिन उन्होंने अपनी फिल्म से राष्ट्रगान जन गण मन  नहीं हटाया। आमिर की ये देशभक्ति नहीं तो क्या है। आमिर को अपने देश की चिंता है और ये कई बार दिखा भी।  भ्रष्टाचार के खिलाफ  उन्होंने अन्ना का पूरा सर्मथन किया। अन्ना हजारे के साथ जाकर मंच पर बैठे।  आमिर खान ने सत्यमेव जयते के जरिए दिखाया देश और समाज के लिए अपनी फिक्र। आमिर एक ऐसा शो लेकर आए जिसमें वो शो की टीआरपी को लेकर नहीं बल्कि देश और समाज के लिए फिक्रमंद दिखे। हांलाकि एक दो बार अपने बयानों को लेकर वो विवादों में भी आए लेकिन फिल्मी पर्दे के साथ साथ असल जिंदगी में भी वो देश के लिए फिक्रमंद दिखे। 

आमिर ने ऐसी कई फिल्में बनाई जिससे देश का मान बढ़ा। साल 2000 में उनकी फिल्म आई थी लगान । ये फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड में टॉप 5 विदेशी फिल्म कैटेगरी में चुनी गई।  आमिर खान की फिल्म लगान में अंग्रेजों के खिलाफ आवाज उठाई और उन्हें उनकी खेल में मात दी गई। लगान में देशभक्ति का गजब जज्बा दिखा । आमिर खान ने कई और फिल्मों में देशभक्ति से लबरेज रोल निभाएं । आमिर खान ने अपनी फिल्मी परदे पर एक नए किस्म की देश-भक्ति का सन्देश दिया। चाहे वो लगान का भुवन हो, रंग दे बसंती का डीजे हो या फिर सरफ़रोश के अजय सिंह राठौर हों ! आमिर ने  अपनी फिल्मों में देशभक्त बनकर खूब आवाज बुलंद की 

1999 आमिर खान फिल्म सरफ़रोश के जरिए फ़िल्मी परदे पर नज़र आए। भारत पाकिस्तान के बीच के कडवे रिश्तों को उजागर करती इस फिल्म ने हर हिन्दुस्तानी के दिल को छू लिया। इसके बाद आमिर खान ने 2006 में फिल्म रंग दे बसंती में काम किया इस फिल्म के बाद आमिर बॉलीवुड का देशभक्त चेहरा बन गए। साल 2004 में आई आमिर की फिल्म मंगल पांडे भले ही फ्लॉप रही लेकिन इस फिल्म का टाइटल सॉन्ग हर भारतीय के दिल में देशप्रेम जगाता है। 

या।

Related Posts