Flashback- जब आमिर ने घर से भागकर की थी रीना दत्ता से शादी !

1 years ago

 


आमिर खान की एक्स वाइफ रीना दत्ता 50 साल की हो गई हैं। आमिर और उनके पूरे परिवार ने रीना का बर्थडे मनाया। आमिर ने वाइफ रीना के बर्थडे सेलिब्रेशन का वीडियो सोशल मी़डिया पर शेयर किया है। 

 

#haappybirthday #reenadutta

A post shared by Aamir_khan_2014 (@aamir_khan_2014) on Oct 9, 2017 at 2:31pm PDT

 
 
 
 
 

 मिस्टर परफेक्टनिस्ट आमिर खान का फिल्मी करियर हमेशा परफेक्ट रहा और अब उनकी पर्सनल लाइफ भी एकदम परफेक्ट चल रही है। वाइफ किरण राव और बेटे आजाद ऱाव खान के साथ आमिर की दुनिया फिलहाल खुशहाल है। आमिर जितना ख्याल आजाद का रखते है....उतना ही प्यार वो अपने दो और बच्चों इरा और जुनैद को भी देते हैं आमिर भले ही अपनी पहली वाइफ रीना दत्ता से अलग हो चुके हैं लेकिन आज भी रीना उनकी लाइफ का अहम हिस्सा है।

रीना के साथ आमिर का सोलह साल का नाता रहा और ऐसे रिश्ते कागजों पर भले ही खत्म हो जाए लेकिन दिल में बने रहते हैं। आमिर के घर कोई भी फंक्शन रीना की मौजुदगी के बगैर पूरा नहीं होता । आमिर और रीना कभी पड़ोसी थे....साथ में खेला करते थे। आमिर की बिल्डिंग के पास ही रहती थी रीना। वक्त के साथ जब दोनों बड़े हुए तो आमिर रीना के दिल में दस्तक देने लगे। रीना अकसर खेलते हुए आमिर को नजदीक से देखा करती और उनसे ढेरो बातें करती थी। कभी-कभी आमिर उसे अपने घर ले जाते। अपनी मां, चाची, बहन से मिलवाते । को एड में पढ़ने के कारण आमिर लड़कियों से बहुत फ्रेंडली रहते थे । उन्हें ऐसी लड़की पसंद थी जिसमें 'सेंस ऑफ ह्यूमर' हो और रीना में वो सब कुछ था। एक दिन रीना एक काकरोच के साथ कोई एक्सपेरीमेंट कर रही थी। आमिर ने पूछा- 'क्या खा रही हो? रीना ने जवाब दिया- एक्लेयर। तुम्हें चाहिए? आमिर ने हाँ में सिर हिलाया, तो रीना ने उनके हाथ पर काकरोच रख दिया। यहीं से अ‍ामिर अपना दिल खो बैठे। आमिर और रीना भले ही एक ही सोसायटी में रहते थे....लेकिन दोनों के बीच मजहब की दूरियां थी। दोनों जानते थे कि परिवार वाले कभी शादी के लिए तैयार नहीं होंगे....लिहाजा दोनों ने  गुपचुप रजिस्टर्ड मैरिज कर ली।

 

 

आमिर हमेशा ‍अपनी मर्जी के मालिक रहे हैं। अपनी शादी भी उन्होंने अपनी मर्जी से की। अपने मम्मी पापा, भाई-बहन, रीना के मम्मी पापा, भाई-बहन को कानोकान खबर नहीं होने दी और 14 मार्च 1986 को इक्कीस साल के होते ही आमिर ने शादी का मन बना लिया। 21 की उम्र पार करते ही अप्रैल में उन्होंने रीना से शादी कर ली थी । काफी दिनों तक दोनों ने अपनी शादी परिवार वालों से छुपा कर रखी। आमिर-रीना दत्ता की जब शादी हुई, तब रीना स्टूडेंट थीं। वे बाकायदा अपने घर में रहते हुए स्कूल जाती रहीं। आमिर अपनी फिल्म 'कयामत से कयामत तक' की शूटिंग करते रहे। ऐसे जैसे कुछ हुआ ही नहीं । कई बार दोनों अपनी सोसाय़टी में भी मिलते लेकिन दोनों इतने ऩॉर्मल बिहेव करते कि किसी को भी इनके पति पत्नी होने का शक नहीं हुआ

 

इस शादी की हलकी-सी भनक रीना की बहन अंजू को हो गई थी और इस बात पर वो अक्सर रीना को ब्लैकमेल भी करती थी। रीना के पापा एयरइंडिया मुंबई में मैनेजर थे और जब वो किसी काम से वे कोलकाता गए हुए थे,  उसी दौरान रीना ने आमिर से गुपचुप शादी कर ली थी .....और इसलिए राज खुलने में समय लगा हालांकि फिल्म कयामत से कयामत तक'' की शूटिंग के दौरान कई बार उनकी शादी की अफवाह उड़ी थी ...और जब जब आमिर से रीना पर सवाल किया गया तो वो मुस्कुरा कर टाल जाते थे.... फिल्म कयामत से कयामत तक की ज्यादातर शूटिंग बैंगलोर, ऊंटी और माउंट आबू में हुई थी.....और रीना से गुपचुप शादी कर चुके आमिर को उनसे दूर रहना पड़ता था। ऐसे में आमिर रोज रीना को एक लेटर लिखा करते थे....कई बार रीना से फोन पर बात ना होने पर उनकी आँखों में आंसू भी आ जाया करते थे और ये सब देख जूही चावला को भी आमिर के शादी शुदा होने का शक हो गया था। 

जब आमिर और रीना की शादी का राज खुला तब दोनों के परिवार वालों के पास उनके रिश्ते को मानने के अलावा कोई और विकल्प नहीं था । आमिर और रीना की शादी का राज खुला तो रीना आमिर के घर चली गई। आमिर के परिवार वालों ने रीना को बहू मान लिया लेकिन रीना के परिवार वाले बहुत नाराज हुए। बेटी की गुपचुप शादी से रीना के पापा को सदमा लगा और वो बीमार पड़ गए। तब आमिर अपने बीमार ससुर को देखने अस्पताल पहुंचे थे। आमिर ने धीरे धीरे कर रीना के परिवार वालों का दिल जीत लिया। रीना आमिर के घर दुल्हन बनकर पहुंची....ना तो रीना का नाम बदला गया और ना ही मजहब। आमिर के परिवार वालों ने खुले दिल से रीना को बहू के तौर पर कबूल किया।  लेकिन अब भी इस शादी को राज ही रखा गया। आमिर की लॉचिन्ग फिल्म कयामत से कयामत तक की शूटिंग चल रही थी....और माना गया कि उनकी शादी की खबर अगर फिल्म रिलीज से पहले ही सरेआम हो जाती तो  इससे फिल्म के बिजनेस पर असर पड़ेगा।

आमिर की पहली फिल्म कयामत से कयामत तक में रीना भी नजर आई थी।  पापा कहते है गाने में रीना भी कॉलेज स्टूडेन्ट्स भी भीड़ में बैठी हुई थी....आमिर की पहली फिल्म सुपर हिट रही और वो रातों रात सेंसेशन बन गए....आमिर का सितारा चमका तो उन्होंने अपनी शादी की खबर भी सरेआम कर दी। ये बात और है कि इस खबर को सुन उनकी लाखों फैन्स का दिल टूट गया था। एक ओर आमिर स्टारडम की सीढ़ी चढ़ते गए तो दूसरी ओर रीना और उनकी मैरिड लाइफ अच्छी चलती रही।सुपर स्टार आमिर खान की वाइफ होते हुए भी रीना एक ट्रैवल एजेंसी में जॉब में करती रही....और वो चाटर्ड बस से अपने दफ्तर जाया करती थी। रीना आमिर की फिल्मी दुनिया से अलग ही रही। 

 

शादी के कुछ साल बाद आमिर पापा बने....बेटे जुनैद के आने से आमिर की दुनिया ही बदल गई। रीना और आमिर का रिश्ता और मजबूत हुआ। कुछ साल बाद बेटी इरा पैदा हुई। इस दौरान आमिर का करियर, फैमिली लाइफ सब परफेक्ट रहा। आमिर स्टार होते हुए भी बहुत अच्छे पिता रहे। वक्त के साथ आमिर का स्टारडम भी बढ़ा....साल 2001 में आमिर की फिल्म लगान रिलीज हुई। इस वक्त आमिर और रीना के बीच अनबन की खबरें आने लगी थी। फिल्म लगान के दौरान आमिर फिल्म असिस्टेंट प्रोड्यूसर किरण राव से भी इंप्रेस्ड हो रहे थे। किऱण के काम करने के जज्बे और हौसले से आमिर काफी खुश रहते थे.....और सूत्रों की माने तो यहीं से आमिर और किऱण के दिल के तार जुड़ने लगे थे। 

आमिर और किरण की दोस्ती तब इस कदर बढ़ गई कि फिल्म दिल चाहता है में भी किऱण को उन्होंने काम दिलवाया था। किरण फिल्म दिल चाहता है की शूटिंग के दौरान आमिर के साथ गोवा भी गई थी....और ब़ॉलीवुड सूत्रों की माने तो वो किरण ही थी जिसकी खातिर आमिर ने अपनी 16 साल पुरानी शादी तोड़ी थी। साल 2002 में आमिर ने रीना दत्ता से तलाक लेने का फैसला किया। रीना ने भी बड़ी आसानी से आमिर को तलाक दे दिया। आमिर और रीना ने अपने तलाक की वजह आपसी मतभेद बताई थी....आमिर और रीना के तलाक से खुद आमिर का परिवार उनसे बहुत नाराज था। लेकिन आमिर यहीं कहते कि उनके और रीना के बीच मतभेद इतने बढ़ गए है कि साथ रहना मुश्किल है। कभी आमिर ने सोचा था कि अपनी और रीना की शादी पर वो बॉलीवुड को दावत नहीं दे सके थे,..लेकिन 25वें मैरिज एनिवर्सरी पर वो बॉलीवुड को पार्टी देना चाहते थे....

लेकिन आमिर और रीना शादी के 16 साल बाद ही अलग हो गए। आमिर ने जब रीना ने तलाक लिया था तब उनका बेटा जुनैद 10 साल का था और बेटी इरा चार साल की। बच्चों की कस्टडी रीना के पास रही और आमिर ने बच्चों की पढ़ाई लिखाई और परवरिश का खर्च उठाने की जिम्मेदारी ली। एक तरफ आमिर का रीना से तलाक हुआ तो दूसरी ओर साल 2003 में वो किऱण राव के साथ लिव इन में रहने लगे।

28 दिसंबर 2005 को आमिर ने अपनी दो साल पुरानी लिव इन पार्टनर किरण राव से शादी कर ली। आमिर की शादी में उनकी पहली वाइफ रीना दत्ता तो नहीं आई लेकिन आमिर के दोनों बच्चे पंचगनी जरूर पहुंचे।  आमिर और किरण की शादी को 12 साल बीत चुके हैं। आमिर की माने तो किरण ने उन्हें हंसना सिखाया है। किरण की बदौलत ही वो खुशमिजाज हो गए है। फिलहाल आमिर की लाइफ में सबकुछ ऑल इज वेल चल रहा। वाइफ किरण और अपने तीन बच्चों के साथ आमिर अक्सर देखे जाते हैं  

 

Related Posts