single-post

चीन में रजनीकांत-अक्षय कुमार की '2.0' हुई फ्लॉप, नहीं दिखा सकी दम

Sept. 15, 2019, 7:51 p.m.

बॉलीवुड खिलाड़ी यानी अक्षय कुमार इन दिनों सातवें आसमान पर हैं इस साल अक्षय बॉलीवुड में बड़ा धमाका करने जा रहे हैं। इस साल अक्की एक के बाद एक कई हिट फिल्मों में नजर आने वाले हैं। पिछले साल रिलीज हुई फिल्म 2.0 पर्दे पर खूब छाई हुई थी। भारत की एक सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म चीन में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाईं। इसे मेनस्ट्रीम सिनेमा के चीन के बाजार में कदम जमाने के प्रयास में तगड़ा झटका माना जा रहा है। 

रजनीकांत और अक्षय कुमार की फिल्म '2.0' ने हिंदी, तमिल और तेलुगू संस्करणों में शानदार घरेलू कारोबार किया था। लेकिन, 6 सितंबर को यह फिल्म चीन में रिलीज हुई जो कि पूरी तरह से फ्लॉप रही। इस फिल्म ने चीन के बाजार में अपने पहले सप्ताह में महज 22 करोड़ रुपये का कारोबार किया।

 '2.0' से पहले मई, 2018 में चीन में रिलीज हुई 'बाहुबली 2 : द कन्क्लूजन' भी यहां के दर्शकों को रास नहीं आई। प्रभास अभिनीत एस.एस. राजामौली की यह फिल्म रिलीज होने के बाद से केवल 52 करोड़ रुपये की कमाई कर पाई। यह फिल्म दर्शकों को थिएटर्स तक खींचने में नाकामयाब रही। 

व्यापार विशेषज्ञ गिरीश जौहर ने कहा, " जितनी कमाई की अपेक्षा की गई थी उसमें ये नाकाम रहीं। भारत में बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद ये दोनों ही फिल्में यहां असफल रही। चीनी दर्शक खुद को इनकी कहानियों से नहीं जोड़ पाए।

 दोनों ही फिल्मों की बॉक्स ऑफिस पर अच्छी शुरुआत हुई थी, जिससे साबित होता है कि इन्हें लेकर लोगों में उत्सुकता थी, लेकिन इसके बाद लोगों की इनमें रुची कम हो गई क्योंकि चीन में स्थानीय दर्शक इनकी कहानियों के साथ खुद को कनेक्ट नहीं कर पाए।" 

आपको बता दें कि  एस. शंकर के निर्देशन में बनी फिल्म 2.0 की कहानी मोबाइल फोन्स से होने वाले रेडिएशन और इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताती है। फिल्म में अक्षय कुमार ने खतरनाक विलेन की भूमिका निभाई थी और रजनीकांत लीड रोल में थे। ये फिल्म साल 2010 में रिलीज हुई 'रोबोट' का दूसरा पार्ट थी।  2.0 भारत में बनी अब तक की सबसे बड़े बजट की फिल्म है। 

इससे महंगी फिल्म भारत में अब तक नहीं बनी है। फिल्म में भारी भरकम वीएफएक्स इस्तेमाल किए गए थे। आपको बता दें कि यह फिल्म 600 करोड़ के बजट में तैयार की गई।