बिग बी के बॉलीवुड में 49 साल, अमिताभ ने इन हीरोेइनों की किस्मत चमकाई

11 months ago

 

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने आज इस इंड्स्ट्री में 49 साल पूरे कर लिए हैं । इन सालों में बिग बी ने हर किसी को एंटरटेन किया है । इतने सालों में संघर्ष, मेहनत और फिर सफलता बिग बी ने पाई है । आज भी बिग बी की फिल्मों के लिए दर्शक बेकरारी से इंतजार करते हैं । हाल ही में बॉलीवुड में 49 साल पूरे होने पर उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि, 49 साल पहले में सपनों के इस शहर आया था और 15 फरवरी, 1969 को अपनी पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ साइन की.”

T 2615 - 49 years ago I came to the city of dreams and signed my first film .. "Saat Hindustani' on Feb 15, 1969 .. pic.twitter.com/lNABGJIIXQ

— Amitabh Bachchan (@SrBachchan) February 14, 2018

अपने इस टवीट में बिग बी ने अपनी फिल्मों के कुछ पोस्टर्स भी शेयर किए । बता दें कि बिग बी ने बॉलीवुड अपना एक अलग ही परचम लहराया है । उनके जैसी सफलता हर कोई पाना चाहता है । हर एक्टर उन्हें अपना आईडल मानता है । खैर अब बिग बी 75 साल के हो गए हैं । अब भी फिल्मों में काम कर रहे हैं । जल्द ही वो ठग्स ऑफ हिंदोस्तान औऱ 102 नॉट आउट जैसी फिल्मों में नजर आएंगे । सुपर स्टार अमिताभ के साथ जिस हीरोइन ने काम किया उसकी किस्मत चमक गई। चाहे रेखा हो परवीन बॉबी हो, राखी हो या फिर जीनत अमान । इनकी कामय़ाबी के तार अमिताभ से ही जुड़े है। 

अमिताभ-रेखा

अमिताभ के साथ रेखा का नाम रील में ही नहीं रियल लाइफ में भी जुड़ा। रेखा ने अपने करियर की पहली सबसे बड़ी हिट का स्वाद भी अमिताभ के साथ ही चखा । अमिताभ के साथ रेखा की जोड़ी सबसे ज्यादा पसंद की गई। 1975 में फिल्म दो अंजाने के सेट से इनके प्यार का सिलसिला शुरु हुआ और फिल्म सिलसिला तक चला। रेखा ने अमिताभ के साथ 9 फिल्मों में काम किया और फिल्म दर फिल्म अमिताभ रेखा के प्रेरणा बनते चले गए। यूं तो इस जोड़ी की हर फिल्म हिट रही लेकिन मुकद्दर का सिकंदर, मिस्टर नटवर लाल, सुहाग और सिलसिला में इस जोड़ी की कामयाबी की नई इबारत लिखी। 

अमिताभ - परवीन बाबी 

भले ही अमिताभ के साथ हमेशा रेखा का नाम जुड़ा..लेकिन अमिताभ ने सबसे ज्यादा फिल्में परवीन बाबी के साथ की। परवीन बॉबी और अमिताभ का करीब 15 फिल्मों का साथ रहा है। इस जोड़ी की यादगार फिल्में है दीवार, अमर अकबर एंथोनी, दो और दो पांच, कालिय़ा और खुद्दार। परवीन बॉबी  फिल्म मजबूर से लेकर महान तक वो अमिताभ के साथ बॉलीवुड के फलक पर चमकती रही।  अमिताभ के जादू से परवीन भी नहीं बच सकी, वो अमिताभ से प्यार करने लगी थी। कहते है अमिताभ और परवीन का अफेयर 3 सालों तक चला।ये परवीन बाबी अगर अमिताभ की फिल्म में होते हुए भी अगर उनकी हीरोइन नहीं बन पाती थी तो वो बहुत नाराज हो जाती थी। फिल्म  नमक हलाल में वो अमिताभ की हीरोइन बनना चाहती थी और ऐसा ना हो पाने पर वो स्मिता पाटिल से बहुत नाराज हो गई थी 

अमिताभ - जीनत 

जीनत अमान भी अमिताभ का साथ पाकर शोहरत के आसमान पर चमकी। इस जोड़ी ने 8 फिल्में साथ की। 70s में जीनत और अमिताभ की सुपर हिट जोड़ी किसी भी फिल्म के हिट होने की गारंटी हुआ करती थी और इस सुपर हिट फिल्मी जोड़ी के लिंकअप्स की खबरे भी  आई थी। 

अमिताभ-हेमा 

यूं तो हेमा मालिनी की जोड़ी धर्मेन्द्र के साथ मशहूर थी पर हेमा ने अमिताभ के साथ भी कम फिल्में नहीं की। हेमा और अमिताभ की पहली फिल्म थी कसौटी । हेमा ने अमिताभ के साथ सत्ते पे सत्ता, नसीब, अंधा कानून, बागवां और बाबुल जैसी फिल्मों में काम किया। 

 

अमिताभ - राखी 

राखी वो हीरोइन है जो फिल्मी परदे पर अमिताभ की मां भी बनी और गर्लफ्रेंड भी। दोनो करीब 7 फिल्मों में साथ दिखे लेकिन इस जोड़ी की सबसे यादगार फिल्म है कभी कभी। कभी कभी के अलावा त्रिशुल, कश्मे वादे, मुकंदर का सिकंदर और बरसात की एक रात में भी राखी और अमिताभ की केमिस्ट्री कमाल की रही।