अमिताभ के साथ काम कर कई हीरोइनों की किस्मत चमक गई

1 years ago

 

सुपर स्टार अमिताभ के साथ जिस हीरोइन ने काम किया उसकी किस्मत चमक गई। चाहे रेखा हो परवीन बॉबी हो, राखी हो या फिर जीनत अमान । इनकी कामय़ाबी के तार अमिताभ से ही जुड़े है। 

अमिताभ-रेखा

अमिताभ के साथ रेखा का नाम रील में ही नहीं रियल लाइफ में भी जुड़ा। रेखा ने अपने करियर की पहली सबसे बड़ी हिट का स्वाद भी अमिताभ के साथ ही चखा । अमिताभ के साथ रेखा की जोड़ी सबसे ज्यादा पसंद की गई। 1975 में फिल्म दो अंजाने के सेट से इनके प्यार का सिलसिला शुरु हुआ और फिल्म सिलसिला तक चला। रेखा ने अमिताभ के साथ 9 फिल्मों में काम किया और फिल्म दर फिल्म अमिताभ रेखा के प्रेरणा बनते चले गए। यूं तो इस जोड़ी की हर फिल्म हिट रही लेकिन मुकद्दर का सिकंदर, मिस्टर नटवर लाल, सुहाग और सिलसिला में इस जोड़ी की कामयाबी की नई इबारत लिखी। 

अमिताभ - परवीन बाबी 

भले ही अमिताभ के साथ हमेशा रेखा का नाम जुड़ा..लेकिन अमिताभ ने सबसे ज्यादा फिल्में परवीन बाबी के साथ की। परवीन बॉबी और अमिताभ का करीब 15 फिल्मों का साथ रहा है। इस जोड़ी की यादगार फिल्में है दीवार, अमर अकबर एंथोनी, दो और दो पांच, कालिय़ा और खुद्दार। परवीन बॉबी  फिल्म मजबूर से लेकर महान तक वो अमिताभ के साथ बॉलीवुड के फलक पर चमकती रही।  अमिताभ के जादू से परवीन भी नहीं बच सकी, वो अमिताभ से प्यार करने लगी थी। कहते है अमिताभ और परवीन का अफेयर 3 सालों तक चला।ये परवीन बाबी अगर अमिताभ की फिल्म में होते हुए भी अगर उनकी हीरोइन नहीं बन पाती थी तो वो बहुत नाराज हो जाती थी। फिल्म  नमक हलाल में वो अमिताभ की हीरोइन बनना चाहती थी और ऐसा ना हो पाने पर वो स्मिता पाटिल से बहुत नाराज हो गई थी 

अमिताभ - जीनत 

जीनत अमान भी अमिताभ का साथ पाकर शोहरत के आसमान पर चमकी। इस जोड़ी ने 8 फिल्में साथ की। 70s में जीनत और अमिताभ की सुपर हिट जोड़ी किसी भी फिल्म के हिट होने की गारंटी हुआ करती थी और इस सुपर हिट फिल्मी जोड़ी के लिंकअप्स की खबरे भी  आई थी। 

अमिताभ-हेमा 

यूं तो हेमा मालिनी की जोड़ी धर्मेन्द्र के साथ मशहूर थी पर हेमा ने अमिताभ के साथ भी कम फिल्में नहीं की। हेमा और अमिताभ की पहली फिल्म थी कसौटी । हेमा ने अमिताभ के साथ सत्ते पे सत्ता, नसीब, अंधा कानून, बागवां और बाबुल जैसी फिल्मों में काम किया। 

 

अमिताभ - राखी 

राखी वो हीरोइन है जो फिल्मी परदे पर अमिताभ की मां भी बनी और गर्लफ्रेंड भी। दोनो करीब 7 फिल्मों में साथ दिखे लेकिन इस जोड़ी की सबसे यादगार फिल्म है कभी कभी। कभी कभी के अलावा त्रिशुल, कश्मे वादे, मुकंदर का सिकंदर और बरसात की एक रात में भी राखी और अमिताभ की केमिस्ट्री कमाल की रही। 

Related Posts