बाप कूल है बेटा ओल्ड स्कूल , बिग बी ने इस फिल्म के लिए 10 मिनट में भरी हामी

10 months ago

 

बाप कूल है बेटा ओल्ड स्कूल है। ये पहली बार है, जब बुढ़ापे वाली कहानी को जवानी वाले जोश के साथ पेश किया जा रहा है। लंबू जी और टिंगू जी की इस आइकॉनिक जोड़ी के साथ - 102 नॉट आउट कुछ ज़्यादा ही ख़ास हो गई हैआख़िर - ऋषि कपूर और अमिताभ बच्चन पूरे 27 साल बाद एक दूसरे के साथ जो आ रहे हैं और वो भी बाप बेटे बनकर यानि ऋषि कपूर के पापा बने है - सीनियर बच्चनय़ कहानी भी खुद में अजूबा है जी हां, अजूबा - 27 साल पहले - ऋषि कपूर और अमिताभ बच्चन की आख़िरी फिल्म थी और अब जब इतने साल बाद वो साथ-साथ सिल्वर स्क्रीन पर बाप बेटे बनकर आ रहे हैं, तो कहानी में अजूबे वाली बात तो होनी ही थी।

गुजराती राइटर - सौम्या जोशी की कहानी - 102 नॉट आउट का ये फिल्मी वर्ज़न है। वैसे किरदार भी सेम टू सेम और कहानी भी. बस थोड़ी फिल्मी लिबर्टी और सुपरस्टार्स का साथ जोड़कर। वैसे जब डायरेक्टर उमेश शुक्ला ने बिग बी और ऋषि कपूर को 102 नॉट आउट की स्टोरी सुनाई, तो दोनो ने ही सिर्फ़ 10 मिनट की स्क्रिप्ट नरेशन के बाद फिल्म करने को तैयार हो गए और इसी के साथ ओह माई गॉड के डायरेक्टर - उमेश शुक्ला को अपनी अगली फिल्म के लिए एक ज़बरदस्त जोड़ी मिल गई। कहानी तो फिल्म की सिंपल है, इमोशनल है और कॉमेडी का फेर लिए हुए हैं। जिसमें बिग बी का किरदार 102 साल के कूल डैड का है, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में लगे हैं वो भी अनोखा, फिल्म में वो सबसे लंबी उम्र तक जीने वाले शख़्स का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं.जो एक 118 साल की उम्र के चाइना सिटीज़न के नाम है और बच्चन के इस रिकॉर्ड के बीच में रोड़ा है, उनका 75 साल का बेटा- बाबूलाल, जो जीने की सारी उम्मीदें खो बैठा है.। ऐसे में कूल डैडी, अपने ओल्ड स्कूल बेटे को - ओल्ड ऐज होम भेजना चाहते हैं.। बाप-बेटे की इस लव-हेट रिलेशनशिप की कहानी है - 102 नॉट ऑउट। 

अब 102 साल के किरदार के लिए बिग बी ने भले ही 10 मिनट में हामी भर दी हो. लेकिन इस गेटअप में आने के लिए उस प्रोस्थेटिक मेकअप का सहारा लिया गया.. जो बिग बी ने पा फिल्म के दौरान भी अपनाया था.। इस मेकअप के लिए हर दिन 7 घंटे लगते थे... । अमिताभ और ऋषि कपूर अपने लुक में आने के लिए हर दिन सेट पर सुबह 5 बजे पहुंचते - 7 घंटे तक मेकअप चलता और फिर शाम 6 बजे तक शूटिंग...। 12 घंटे तक प्रोस्थेटिक मेकअप लिए रहने की ये आदत बिग बी को तो थी...लेकिन ऋषि कपूर का जब मेकअप उतारा जाता, तो पूरी तरह से पसीने में भीगे  होते थे। 45 दिनों के नॉन स्टॉप शेड्यूल में बनकर तैयार हुई 102 नॉट आउट ।गुजराती बैकड्रॉप की इस कहानी के लिए किरदारों को यानि बिग बी और चिंटू जी को गुजराती गेटअप दिया गया... उनके कॉस्ट्यूम्स, बॉडी लैंग्वेस, चलने-फिरने के अंदाज़ और बोलने के एक्सेंट पर खासी मेहनत की गई।