क्या सचमुच अनुराग बसु हैं लेट-लतीफ ? जग्गा-जासूस को संभाल नहीं पाए !

1 years ago

 

ऋषि कपूर ने इल्ज़ाम लगाया कि अनुराग बासू ने जग्गा जासूस में ज़बरदस्त लापरवाही की, मनमानी की और नतीजा -जग्गा, डब्बा हो गई। रणबीर कपूर ने फिल्म के रिलीज से पहले ही कह दिया था कि अनुराग बिना स्क्रिप्ट के फिल्म की शूटिंग करते हैं और कभी भी शूट कैसिंल कर देते थे। कटरीना कैफ ने भी अनुराग पर इशारों-इशारों में सवाल उठाय़ा और बताया था कि फिल्म 3 साल तक अनुराग की वजह से लेट होती रही। 

अब ऐसे में बॉलीवुड में ये कहा जा रहा है कि अनुराग बसु क्या वाकई अनप्रोफेशल हैं। क्या अनुराग ने मर्डर, गैंगस्टर, लाइफ़ इन अ मेट्रो और बर्फ़ी जैसी फ़िल्में - अपने अन प्रोफेशनल रवैये से बना दीं.।  ये भी सच है कि अनुराग बासू का फ़िल्म बनाने का अपना स्टाइल है...और ये तब से है, जब अनुराग फ़िल्में नहीं, बल्कि टीवी सीरियल्स बनाया करते थे। बहुत कम लोग जानते होंगे - कि एकता कपूर के प्रोडक्शन हाउस के सबसे बड़े और सबसे कामयाब सीरियल्स के पायलट एपिसोड...यानि पहले एपिसोड - अनुराग बासू ने ही डायरेक्ट किए।

बालाजी टेलीफ़िल्म्स के लिए अनुराग - क्योंकि सास भी कभी बहुत थी, कहानी घर-घर की औऱ फ़िर - कोशिश - एक आशा के पायलट एपिसोड डायरेक्ट किए थे। अनुराग एकता के ख़ास होते थे और एकता ने ही अनुराग को उनकी पहली फ़िल्म ऑफ़र की थी...। हांलाकि बालाजी टेलीफ़िल्म्स के लिए - कुछ तो है टाइटल्ड ये फ़िल्म शुरु होने के पहले ही बंद हो गई...और वाकई इसकी वजह - एकता कपूर और अनुराग बासू के बीच हुए - क्रिएटिव डिफरेंरेंज़ ही रहें...। फिल्म अपने पहले शेड्यूल पर ही पैकअप कर दी गई।

हांलाकि इसके बाद - अनुराग बासू ने भट्ट कैंप के लिए साया, मर्डर और गैंगस्टर बनाई । अनुराग की पहली फिल्म साया - फ्लॉप रही...तो मर्डर और गैंगस्टर सुपरहिट। इसके बाद अनुराग को कैंसर हो गया कैंसर से जूझते अनुराग ने लाइफ़ इन अ मेट्रो बनाई। वो कहानी इतनी शानदार साबित हुई कि अनुराग को - राकेश रोशन की कंपनी फ़िल्म क्रॉफ्ट की ओर से काइट्स का ऑफ़र मिला...। 

ऋतिक रोशन, बारबरा मोरी औऱ कंगना रनौत स्टारर काइट्स के दौरान राकेश रौशन काइट्स को अपनी तरह बनवाने की कोशिश करते रहे.और अनुराग बासू - काइट्स को अपनी तरह उड़ाने की..ऋतिक और बारबरा का रोमांस भी काइट्स के वक्त पर खूब हाईप पर था... ऋतिक औऱ अनराग बासू ने काइट्स की कहानी और उसके प्रेजेंटेशन को इस तरह पेश किय.कि राकेश रोशन भड़क गए। आलम ये हुआ कि फ़िल्म तैयार हुई तो अनुराग को इस प्रोजेक्ट से पूरी तरह आउट कर दिया गया.। हांलाकि डायरेक्टर के क्रेडिट में अनुराग बासू का ही नाम रखा गया.. लेकिन फ़िल्म रिलीज़ की डिटेल्स तक उनसे शेयर नहीं की गई। राकेश रोशन ने पूरी कमान अपने हाथ में ली। हांलाकि काइट्स का जो होना था, वही हुआ. वो उड़ने के पहले ही कट गई।

राकेश रौशन तो अनुराग बासू से इतने ख़फ़ा है कि अपने बर्थडे की पार्टी में उन्होने गेस्ट लिस्ट से अनुराग बासू का नाम सीधा कटवा दिया...। बर्फ़ी का किस्सा तो सबको पता है कि अनुराग ने फ़िल्म कॉन्सेप्ट के साथ शुरु की..और तकरीबन 15 दिन की शूटिंग के बाद पूरी फ़िल्म ही बदल दीहांलाकि तब बर्फ़ी कामयाब रही थी लेकिन जग्गा के साथ ये नहीं हो पाया.। बताते हैं कि साउथ अफ्रीका में शूटिंग करने पूरी टीम के साथ पहुंच गए अनुराग के पास फ़िल्म की पूरी स्क्रिप्ट तक तैयार नहीं थी। लेकिन बावजूद इसके - अनुराग पर सबको भरोसा था।  लेकिन जग्गा जासूस के फ्लॉप के बाद इस भरोसे को तगड़ा झटका लगा है। अनुराग पर लेटलतीफ और अनप्रोफेशनल होने के आरोप लगने लगे हैं। 

 

Related Posts