85 साल की हुईं आशा भोंसले, जन्मदिन पर देखिए उनके परिवार की तस्वीरें

4 months ago

आज है आशा भोंसले का जन्मदिन। आशा भोेंसले का जन्म 8 सितंबर 1933 को हुआ था। आशाताई अपना 85वां जन्मदिन मना रही हैं। आशा जितना सुरीला गाती है उतनी सुरीली इनकी जिंदगी नहीं रही। 

9 साल की थी जब आशा के पिता और गुरू दीनानाथ मंगेशकर का साया उनके सिर से उठ गया और ब़डी बहन लता के साथ आशा परिवार की जिम्मेदारी संभालने लगी। 

आशा अपनी बहन लता के साथ संगीत सीखती रही और गाना गाकर अपने परिवार का सहारा बनी। रियाज़ करती रही औऱ फिर हिंदी फिल्मों में उन्हें पहला मौका 1948 में मिला। 

1949 में उन्होंने पहला सोलो गाना फिल्म रात की रानी में गाया। आशा को सक्सेस मिली भी नहीं कि 16 साल की उम्र में उन्होंने अपने से दुगनी उम्र गणपत राव भोसले से शादी कर ली लेकिन आशा की य़े शादी नाकाम रही। 

 वो तीन बच्चों को लेकर अपने घर लौट आई। फिल्म बूट पालिश में राजकपूर ने आशा को रफी के साथ गाने का चांस दिया और उन्हें धीरे धीरे रास्ता मिलने लगा।

आशा भोंसले ने ओ पी नैय्यर के साथ साथ एस डी वर्मन की धुनों पर भी गाना गाया लेकिन आशा की आवाज को निखारा आर डी वर्मन ने । आशा की गायिकी आर डी बर्मन के साथ बुलंदी पर पहुंची। फिल्म तीसरी मंजिल में आशा की आवाज ने जादू चला दिया और आर डी आशा की मैजिकल जोड़ी संगीत की दुनिया पर राज करने लगी।

1980 में संगीत के ये राही जीवन साथी बन गए और म्यूजिक का सफर और सुहाना हो गया। आशा ने अब तक 7 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड जीता। उमराव जान और इजाजत के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला। 

आशा संगीत के सफर पर लगातार चलती रही। ऊचाइंयो को छूती रही। दादा साहब फाल्के से लेकर पद्म विभूषण जैसे सम्मान मिले लेकिन साल की उम्र में भी संगीत का सफर जारी है।