आज़ादी स्पेशल: देशभक्ति को बयां करते हैं ये पांच गाने

1 years ago

 

पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस की धूम है। आजादी के 70 सालों के जश्न को पूरा देश मना रहा है। ऐसे में बॉलीवुड को कैसे भूला जा सकता है। बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में बनी जो देशभक्ति का एक नया रंग लेकर आईं। इसके अलावा ऐसे कई गाने बने जो लोगों की जुंबा पर चढ़ गए। देशभक्ति के वो गाने अब भी लोगों को याद हैं। उन गानों ने वाकई देशप्रेम को बयां किया। ऐसे ही कुछ गाने हम आपको दिखाते हैं।

ऐ मेरे वतन के लोगों- इस लिस्ट में सबसे पहला गाना यही है। स्वर कोकिला कही जाने वाली लता मंगेशर के गाए इस गाने को प्रदीप ने लिखा था और सी रामचंद्रन ने इसका संगीत तैयार किया था। देश पर शहीद होने वालों की याद और सम्‍मान में गाया जाने वाला ये गाना हर किसी की आंखों में आसू ले आया था।

रंग दे बसंती- फिल्म रंग दे बसंती तो सभी को याद होगी। दलेर मेंहदी और चित्रा की आवाज में गाया हुआ रंग दे बसंती का ये गाना एक नशा है जो हर भरतीय के सिर पर चढ़ कर बोलता है। ए आर रहमान ने इस गाने को कंपोज किया तो वहीं प्रसून जोशी ने इसके लिरिक्स लिखे। फिल्म में आमिर के साथ कई सितारे थे और ये गाना भी यादगार बन गया।

चक दे इंडिया- बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान की फिल्‍म चक दे इंडिया गाना टाइटल सॉन्ग काफी पॉपुलर हुआ। सुखविंदर सिंह का गाया हुआ ये गाना जब से फिल्‍म आयी है ऐसा छाया है कि उसके बाद से शायद ही कोई र्स्‍पोटस इवेंट हुआ हो जिसमें इंडिया की टीम को सर्पोट करने के लिए ये ना बजा हो या लोगों ने खुद चीख चीख कर ना गया हो। गाने की शुरूआत से लेकर अंत तक बस इस पर झूम जाने को दिल करता है। 

मां तुझे सलाम- ये गाना हमेशा ही लोगों के दिलों में रहता है। जब भी ये गाना आता है तो लोगों में एक जुनून सा देखने को मिलता है। इस गाने की पापुलैरिटी किसी हिट बॉलीवुड गाने से कम नहीं है। इस गाने को ए आर रहमान ने कंपोज करने के साथ गाया भी है। इसके अलावा इसे लिखा महबूब कोतवाल ने है। 

देश रंगीला रंगीला- 2006 में आई फिल्म फना का ये गाना वाकई कमाल कर गया । आमिर खान और काजोल स्टारर फिल्म के इस गाने ने सभी को देशभक्ति के रंग में डुबो दिया। स्कूल से लेकर कॉलेज तक आज हर इवेंट में इस गाने की धुन पर लोग जश्न मनाते दिखते है। इस गाने महालक्ष्मी अय्यर ने गाया और काजोल के धमाकेदार डांस ने इस बिल्कुल परफेक्ट बना दिया। 

 

Related Posts