B'Day Spcl: आज है लेजेंडरी गायिका आशा भोंसले का जन्मदिन

3 years ago

नई दिल्ली(8th September): अपनी मधुर आवाज से दर्शकों के दिलों पर राज करनेवाली लेजेंडरी गायिका आशा भोंसले को जन्‍म 8 सितंबर 1933 को हुआ था। आज भले ही वो 82 साल की हो गई हैं लेकिन उनकी आवाज का जादु आज भी बरकरार है। हिंदुस्तान में मल्लिका-ए-तरन्नुम कही जाने वाली आशा भोसले जिन्हें कोई आशा जी कहता है, तो कोई प्यार से आशा ताई।

इनकी आवाज में रौशन गीतों की तादाद बताती है। सुरों की इस मल्लिका से चाहने वालों की मुहब्बत कितनी है। 12 हजार से ज्यादा गाने रिकार्ड कराने का वर्ल्ड रिकार्ड हैं आशा जी के नाम। ये मुकाम किसी की भी जिंदगा का ख्वाब हो सकता है।

आपको बता दें कि आशा भोंसले ने अपने गायिका की शुरूआत साल 1948 में फिल्‍म 'चुनरिया' के गीत 'सावन आया' से की थी। आशा भोंसले ने बॉलिवुड की कई 'बी' और 'सी' ग्रेड फिल्‍मों के लिए भी गाया है। साल 1966 में आई फिल्‍म 'तीसरी मंजिल' में उन्‍होंने 'आजा आजा मैं हूं प्‍यार तेरा' गाया। इस गाने ने उन्‍होंने खासा लोकप्रियता हासिल की और संगीत की दूनिया में छा गई।

आशा भोंसले ने साल 1981 में आई फिल्‍म 'उमराव जान' में अपनी गायकी से दर्शकों को हैरान कर दिया। इस फिल्‍म में उन्‍होंने 'दिल चीज है क्‍या है' और 'इन आंखों की मस्‍ती में' जैसे सुपरहिट गानों को अपनी आवाज दी थी। इस फिल्‍म में गायकी के लिए उन्‍हें पहला राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार मिला। इसके बाद उन्‍होंने लगातार एक के एक कई फिल्‍मों में गाया और उनके गाने लगातार हिट होते चले गये।

वैसे बता दें कि आशा जी गायकी के साथ-साथ कुकिंग का भी शौक रखती है। आशा भोंसले बचपन से ही अपनी बड़ी बहन लता मंगेशकर के बेहद करीब रही हैं। महान संगीतकार राहुल देव बर्मन से आशा भोंसले ने दूसरी शादी की थी। यह आर.डी बर्मन की भी दूसरी शादी थी। साल 1994 में आर.डी बर्मन के निधन हो जाने के बाद आशा भोंसले टूट गई और उन्‍होंने गायकी से भी मुंह मोड़ लिया था।

पिछले काफी दिनों से उन्‍होंने किसी भी फिल्‍म में गाना नहीं गाया है। लेकिन वो स्‍टेज शो करती है और हाल ही उन्‍होंने टीवी रियेलिटी शो को भी जज किया था। आशा भोंसले ने 7 फिल्‍मफेयर अवार्ड अपने नाम किये हैं। उन्‍हें वर्ष 2001 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अवार्ड से सम्‍मानित किया गया था। भारत सरकार की ओर से आशा भोंसले को 'दादा साहेब फाल्के' और 'पद्म विभूषण' पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया जा चुका है। 

Related Posts