बर्थडे स्पेशल- 54 साल की हुईं श्रीदेवी, देखिए बचपन की तस्वीरें

1 years ago

बॉलीवुड में कई एक्ट्रेस हैं जो अपना मुकाम हासिल करती हैं लेकिन इनमें से कुछ ही ऐसी हैं जो अपने दम पर अपनी जीत का परचम लहराती हैं। ऐसी ही हैं बॉलीवुड की ये एक्ट्रेस जिनका नाम है श्रीदेवी। हिंदी सिनेमा की वो एक्ट्रेस जिसका नाम शायद कई वर्षों तक लिया जाएगा। श्रीदेवी अपने दम पर बॉलीवुड में ये मुकाम हासिल कर पाई हैं।

आज श्रीदेवी का जन्मदिन है और वो लोगों के लिए इस्पिरेशन बन चुकी हैं। भारतीय सिनेमा में इसीलिए श्रीदेवी पहली फीमेल सुपरस्टार का खिताब लोगों ने दिया।

खूबसूरती, डांस, अदाएं, चुलबुलापन ये सब श्रीदेवी को एक सफल अभिनेत्री बना गया।  श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु  के एक छोटे से गांव मीनमपट्टी  में हुआ था।

श्रीदेवी का पूरा नाम श्री अम्मा यंगर अयप्पन था। उनके पिता अय्यपन एक वकील हैं।  उनकी माँ का नाम राजेश्वरी है। श्रीदेवी की एक बहन और दो सौतेले भाई है। बहन का नाम श्रीलता और भाईयोँ का नाम आनंद और सतीश ।

श्रीदेवी बचपन से ही शरारती थीं। साथ ही उन्होंने अपने सफर की शुरूआत भी बचपन में ही की थी।  श्रीदेवी ने अपने फ़िल्मी करियर में कई अनगिनत फिल्में की।

 अपने करियर के दौरान उन्होंने कई दमदार रोल किए और कई मजबूत फीमेल किरदारों को भी पर्दे पर बेहतरीन तरीके से पेश किया और कई आर्ट फिल्मों से भी श्रीदेवी ने पहचान दिलाई।

जिसे भारत में पैरलल सिनेमा कहा जाता है। श्रीदेवी को तीन बार फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुका है। उनके करियर का ग्राफ कई बार नीचे भी गिरा लेकिन के उन्होंने अपने को कई बार इससे उबारा और स्टेटस को बरकरार रखने के लिए उनकी क्षमता ने सभी का दिल जीता।

4 साल की उम्र से सफर की शुरूआत करना कोई छोटी बात तो नहीं है। श्रीदेवी ने 4 साल की उम्र में ही बाल कलाकार के रूप में “कंदन करूणाई” में भगवान शिव का किरदार निभाया था।

अब इतनी सी उम्र में किरदार निभाना आसान नहीं था। मगर श्रीदेवी के रग रग में एक्टिंग बसती थी। कैमरे के आगे श्रीदेवी सीधा एक्टिंग करना शुरू कर देती थीं। ये देख उनके पिता बेहद खुश होते थे।

बतौर एक्ट्रेस उन्होंने अपने करियर की शुरुआत साल 1976 में आई तमिल फिल्म 'मुंदरू मुदिची' से की थी। श्रीदेवी ने अपने तीन दशक लंबे करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया। इनमें 63 हिंदी, 62 तेलुगु, 58 तमिल और 21 मलयालम फिल्में शामिल हैं।

श्रीदेवी ने अपनी शादी के लगभग 15 साल के बाद गौरी शिंदे के निर्देशन में बनी फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' के साथ कमबैक किया। अभी कुछ दिन पहले ही श्रीदेवी फिल्म मॉम में नजर आईं थी।

Related Posts