बर्थडे स्पेशल- पाकिस्तान के पहले सिंगर जो बन गए हिन्दुस्तानी, देखिए

1 years ago

बॉलीवुड में पाकिस्तान के कई स्टार्स आए और गए लेकिन एक ऐसे स्टार भी हैं जो आज पाकिस्तानी से हिंदुस्तानी बन चुके हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं सिंगर अदनान सामी की । जो आज अपना 43 वां जन्मदिन मना रहे है। अदनान सामी कई सालों से बॉलीवुड में हैं औऱ उनके गाए हुए गाने आज भी लोगों की जुंबा पर रहते हैं चाहे वो पुराने हो या फिर हाल ही में आए उनके नए गाने हों । अदनान दुनिया में सबसे तेज़ पियानो बजाने वाले स्टार भी हैँ। अदनान आज जिस मुकाम पर हैं वो उन्होंने अपनी मेहनत से हासिल किया है।

अदनान का जन्म 15 अगस्त 1969 को  लंदन में हुआ था। अदनान के पिता का नाम अरशद शामी खान, और उनकी माँ का नाम नौरीन खान है।  अदनान के पिता पाकिस्तान से हैं तो उनकी माँ जम्मू कश्मीर से हैं। अदनान सामी ने अपनी पढ़ाई लंदन में ही की। लंदन यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्मऔर पोलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन किया ।  इसके अलावा उन्होंने किंग कॉलेज से एलएलबी से स्नातक की पढ़ाई की है।  अदनान पांच साल के थे जब उन्होंने पियानों बजाना सीखा था। अदनान को पूरे 35 म्यूजिक इंस्टूमेंट्स का ज्ञान है।

 अदनान ने संगीत की शिक्षा पंडित शिवकुमार शर्मा से ली है।  संगीत का हर ज्ञान उन्होंने पंडित शिवकुमार से ही सीखा । आगे बढ़ते हुए अदनान ने साल 1994 में पहली बार फिल्म के लिए गाना कम्पोज किया था। इसके बाद साल 1995 में अदनान ने पाकिस्तानी फिल्म संग्राम में बतौर लीड डेब्यू किया साथ ही उस फिल्म के गाने भी उन्होंने खुद कंपोज किये। ये फिल्म उस साल की ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई थी।

इसके बाद वो कई म्यूजिक एलबम्स पर काम करते रहे। साल 2000 में अदनान ने अपना वीडियो सांग कभी तो नजर मिलाओ और थोड़ी सी तो लिफ्ट करा दे सांग लांच किया।  थोड़ी सी लिफ्ट करा दे गाना बॉलीवुड के हीरो नं 1 गोविंदा पर फिल्माया गया था। ये एल्बम लोगों ने अपने सिर माथे ले लिया। गाने की पॉपुलेरिटी रातों रात हो गई। हर जगह बस ये ही गाना सुनाई देता। इस एल्बम के बाद तो अदनान के पास फिल्मों की लाइन लग गयी। साल 2001 में अदनान ने फिल्म अजनबी में तू सिर्फ मेरा महबूब गाना कम्पोज किया।  जो उस साल का सुपरहिट गाना बन गया।

स्क्रीन मैगज़ीन ने तो अदनान समी को पॉप पर्सनेलिटी ऑफ़ द ईयर के खिताब से भी नवाजा था। साल 2002 में अदनान का दूसरा एल्बम रिलीज हुआ जिसका नाम था तेरा चेहरा।  यह एल्बम दर्शकों को इतना पसंद आया कि ये हाथों ही हाथों बिक गया।  एलबम में रानी मुखर्जी नजर आईं। एल्बम तेरा चेहरा में अमिताभ बच्चन के साथ मिलकर ‘कभी नहीं’ में काम किया। अदनान के पास इसके बाद कई ऑफर्स आने लगे। उस दिन से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। अदनान का बॉलीवुड करियर बेहद शानदार रहा है।  उन्होंने अपने इस करियर के दौरान कई बड़े कलाकारों के साथ काम किया जैसे, लता मंगेश्कर, आशा भोंषले, यश चोपड़ा,शाहरुख़ खान ,सलमान खान जैसे स्टार्स के साथ काम किया ।

साल 2010 में अदनान को पाकिस्तान के टीवी अवार्ड्स में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट्स के अवार्ड से भी नवाजा गया। वहीं इंडिया में भी अदनाना अपने कई गानों के लिए अवॉर्ड्स को हासिल कर चुके हैं। अदनान ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में अपनी आवाज़ दी हैं । हाल ही में दो साल पहले आई फिल्म बजरंगी भाई जान में अदनान के गाने ने धमाका कर दिया। गाना सुपरहिट रहा था। इसके साथ ही ‘सुन जरा (लकी : टाइम फॉर लव)’, ‘शायद यही होता प्यार (लकी : टाइम फॉर लव)’, ‘गिला-गिला-गिला (एतराज)’, ‘सलाम-ए-इश्क’, ‘नूर-ए-खुदा (माइ नेम इज खान)’ जैसी फिल्मों में सुपरहिट गाने गाए। इन गानों को दर्शकों ने भी खूब प्यार दिया। फिल्मों के साथ साथ अदनान ने अपने टेलीविज़न करियर की शुरुआत 2008 में की थी।  अदनान ने चैनल वी पर सोलो जज के रूप में सुपर सिंगर सिंगिंग बेस्ड रियलिटी शो को जज किया था। इसके अलावा अदनान टीवी शो सा रे गा मा पा लिटल चैम्प को जज कर चुके हैं।

इसके अलावा भी कई शोज़ में भी नजर आ चुके हैं। परसनल लाइफ में अदनान चार शादियां कर चुके हैं। वहीं अदनान सामी को 1 जनवरी, 2016 में भारतीय नागरिकता मिल गई। जी हां, अब अदनानी सामी भारतीय बन चुके हैं। साल 2000 में पहली बार अदनान सामी  पर्यटक वीजा पर भारत आए थे और कुछ सालों में भारत को अपना दूसरा घर बना लिया था । अब वो भारत के हो चुके हैं।

 जल्द ही अदनान अपनी अफगान नाम की एक फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू भी करने जा रहे है। अदनान सामी ने अपने करियर में बहुत कुछ अचीव किया है। जन्मदिन पर हमारी तरफ से अदनान सामी को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं।  

Related Posts