बर्थडे स्पेशल- एक फिल्म ने तो़ड़ दी थी राखी और गुलजार की शादी

1 years ago

बॉलीवुड में कई एक्ट्रेस हैं जिन्होंने अपनी जिदंगी में बहुत दर्द झेला। फिल्मी करियर सफल हुआ लेकिन निजी जिंदगी में कुछ खास सफलता हासिल नहीं कर पाई। ऐसी ही है एक्ट्रेस राखी गुलजार की कहानी। जी हां, वही राखी गुलजार जिन्होने अपने करियर में सफलता की ऊंचाइयों को छुआ लेकिन प्यार के इम्तिहान में पास न हो सकीं। आज राखी गुलजार का जन्मदिन है।

आज राखी बॉलीवुड से दूर हैं। 1964 से 2003 तक बॉलीवुड में अपने शानदार अभिनय से एक्ट्रेस राखी गुलजार ने दर्शकों के दिलों पर राज किया। राखी ने अपने फिल्मी करियर में 4 दशकों तक काम किया और उनकी फिल्मों को फैंस उनके आवाज की वजह से उन्हें आज भी याद करते हैं ।  

15 अगस्त 1947 को  ही राखी का जन्म हुआ था । राखी की जिंदगी में खूब उथल पुथल रही । राखी जब फिल्मों में आई उससे पहले ही वो शादी शुदा थी। राखी ने 15 साल की उम्र में शादी पत्रकार से बांग्ला फिल्मकार बने एक शख्स से हो गई थी। लेकिन ये शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चली और बाद में  दोनों अलग हो गये। उधर राखी फिल्मों में आईं तो अपनी फिल्मों से लोगों के दिलों में जगह बनाने लगी।

राखी की पहली फिल्म ‘जीवन-मृत्यु’ थी जिसमें वो धर्मेंद्र के साथ नजर आईं। इसके सफल होने के बाद उनका करियर भी नई राह पर चल पड़ा। इसके बाद राखी ने कई हिट फिल्मों में काम किया। वहीं राखी की जिंदगी में आए गुलजार । दोनों एक दूसरे से बेपनाह मोहब्बत करते थे। 1973 में गुलजार से राखी ने शादी कर ली। इस साल बॉलीवुड मनें तीन बड़े सुपरस्टार्स की शादिया हुई थी।

अमिताभ बच्चन-जया बच्चन, राजेश खन्ना-डिंपल कपाड़िया और राखी-गुलजार। हर जगह इन्ही की शादी के चर्चे थे। शादी करने के बाद राखी ने फिल्मों में काम करना छोड़ दिया। क्योंकि शादी से पहले गुलजार ने शर्त रखी थी कि वो फिल्मों में काम नहीं करेंगी । ऐसा हुआ भी । लेकिन इसके बाद राखी की जिंदगी में जो तूफान आय़ा वो वाकई हैरान करने वाला था। शादी को 1 साल भी नहीं हुआ कि राखी गुलजार साहब से अलग हो गईं।

गुलजार साहब चाहते थे कि राखी फिल्मों से दूर ही रहें लेकिन राखी एक वाकये ने राखी को मजबूर कर दिया फिल्मों में वापसी के लिए। दरअसल एक रोज एक फिल्म की शूटिंग के गुलजार साहब ने राखी को सभी के सामने थप्पड़ मारा था। बस यहीं से राखी ने अपना फैंसला बदल लिया। इसी बीच यश चोपड़ा ने उन्हें फिल्म “कभी-कभी ” में काम करने का ऑफर दिया जिसे राखी ने स्वीकार कर लिया लेकिन उनकी यही हां उनके पारिवारिक जीवन की तबाही का कारण बन गई ।

कभी-कभी में काम करने का फैसला राखी के जीवन का ऐसा मोड़ था जिसके परिणाम जोखिम भरे हो सकते थे लेकिन राखी ने इसकी कोई परवाह नहीं की। फिल्म तो सफल रही लेकिन इसने राखी और गुलजार के बीच नफरत की कील ठोंक दी। राखी इसके बाद भी अपना फ़िल्मी करियर आगे बढ़ाना चाहती थी और गुलजार को ये बिलकुल गंवारा नहीं था।

और फिर हर रोज दोनों के बीच झगड़े होने लगे। जिसके बाद इनकी दूरियां बढ़ती ही चली गईं।  गुलजार से जब राखी अलग हुई तब उनकी बेटी मेघना महज एक साल की थी। कभी-कभी के बाद राखी ने मां के रोल्स को अपना लिया और फिल्मों में के रोल प्ले करने लगी। जो सुपरहिट भी हुए।

राखी आज फिल्मों से दूर हैं। लेकिन आजतक राखी और गुलजार साहब का तलाक नहीं हुआ है। भले ही दोनों इतने सालों तक अलग रहे लेकिन अभी भी दोनों पति-पत्नी हैं।

अब दोनों के बीच सबकुछ ठीक है। इस साल होली पर भा राखी गुलजार साथ नजर आए। बरहाल हमारी तरफ से राखी को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं.

Related Posts