B'day Spl: 31 साल के हुए विक्की कौशल, चॉल में गुजरा था बचपन

1 week ago

फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक से सबके दिलों पर छा जाने वाले बॉलीवुड एक्टर विक्की कौशल आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं। विक्की का जन्म 16 मई 1988 को मुंबई में हुआ था। विक्की ने आज अपनी मेहनत से बॉलीवुड में एक खास पहचान बनाई हैं। मुंबई में जन्मे विक्की ने इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलिकॉम में इंजीनियरिंग की डिग्री ली है। हालांकि एक्टिंग के पैशन के चलते उन्होंने विदेश में मिली इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ दी थी।

शोहरत की बुलंदियों पर बैठे विक्की का बचपन कुछ दिनों तक मुंबई की चॉल में भी गुजरा है। जॉब छोड़ने के बाद विक्की ने किशोर नमित कपूर के इंस्टिट्यूट से एक्टिंग का कोर्स किया। फिल्मों में एक्टिंग करने से पहले विक्की अनुराग कश्यप के प्रोडक्शन में बतौर असिस्टेंट काम करते थे और उन्होंने गैंग ऑफ़ वासेपुर में अनुराग को असिस्ट भी किया था।

विक्की कौशल को पहचान फिल्म मसान से मिली और इसमें उनके काम को काफी सराहा भी गया। उनकी एक्टिंग को देखते हुए अनुराग कश्यप ने उन्हें 'रमन राघव 2.0' में कास्ट किया था। शुरुआत में अनुराग विक्की को लेकर असमंजस में थे क्योंकि उनका किरदार नेगेटिव था।

 हालांकि ऑडिशन के बाद उन्हें पता चल गया कि इस शख्स की एक्टिंग में दम है। फिल्म में विक्की ने नशे की लत वाले शख्स का किरदार प्ले किया था।  विक्की इससे पहले एक शॉर्ट फिल्म 'गीक आउट' और 'लव शव ते चिकन खुराना' और 'बॉम्बे वेलवेट' जैसी फिल्मों में छोटी भूमिका निभाई थी।

विक्की की अगली फिल्म 'रमन राघव 2.0', अनुराग कश्यप की एक साइको थ्रिलर थी। इसके बाद विक्की ने फिल्म 'राजी' से धमाल कर दिया। इस फिल्म से उन्हें काफी पॉपुलैरिटी मिली। इसके बाद 'संजू', 'मनमर्जियां' और 'उरी' में धमाल मचाते हुए नजर आए। 

तीनों ही फिल्मों में उनके किरदार की काफी तारीफ हुई और आज वो बॉलीवुड के टैलेंटेड एक्टर्स में से एक माने जाते हैं। विक्की की अपकमिंग फिल्म अब 'सरदार उद्दम सिंह' हैं।  फिल्‍म 2020 में रिलीज होगी।

विक्की कौशल के पिता श्याम कौशल एक्शन डायरेक्टर और स्टंट कोओर्डिनेटर हैं। उन्होंने स्लमडॉग मिलियेनर, 3 इडियट्स और बजरंगी भाईजान जैसी फिल्मों में काम किया है। विक्की के भाई सनी कौशल भी फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हैं। वो असिस्टेंड डायरेक्टर के रूप में 'गुंडे' और 'माय फ्रेंड पिंटो' जैसी फिल्मों में काम कर चुके हैं।