Birthday Spl - आखिर क्यों टूटी थी सलीम-जावेद की जोड़ी ? क्या है सच जानिए

1 months ago



 सलमान खान के पापा सलीम खान और जाने माने गीतकार जावेद अख्तर कभी दो जिस्म एक जान हुआ करते थे। 17 जनवरी को जावेद अख्तर का जन्मदिन होता है। वो 74 साल के हो गए हैं। 70 के दशक में बॉलीवुड पर राज करती थी सलीम जावेद की जोड़ी। शोले, जंजीर,डॉन और शान जैसी करीब 23 फिल्मों के लिए दोनों ने स्क्रीन प्ले लिखने का काम किया।


 एक समय था जब फिल्म के पोस्टर पर दोनों के नाम का साथ लिखा होना, अच्छी कहानी की गारंटी हुआ करती थी, लेकिन 1987 में 'मिस्टर इंडिया' इस जोड़ी की आखि‍री फिल्म बनी। बॉलीवुड को एंग्री यंग मैन भी इसी जोड़ी ने दिया था। उस दौर में अमिताभ बच्चन की ज्यादातर हिट फिल्में इसी जोड़ी ने लिखी थी। 



डायरेक्टर एस एम सागर ने इस जोड़ी को एक निकनेम दिया था और वो है सलीम-जावेद. जहां, अब सलीम खान खुद को न पटकथा लेखन से अलग कर चुके है तो वहीं, अब जावेद अख्तर फिल्मों के लिए गीत लिखते हैं।इस जोड़ी ने साल 1971 से लेकर 1987 तक एकसाथ काम किया लेकिन अब ये ये दिग्गज जोड़ी टूट चुकी है। 



आज भी इन दोनों की जोड़ी एक साथ कई कार्यक्रमों में शिरकत करते हुए नज़र आती है. लेकिन, आज भी इन दोनों कि जोड़ी को देखकर हर किसी के मन में यह सवाल उठता है कि आखिर क्यों टूटी ये जोड़ी हालांकि इसकी सही वजह कोई नही जानता। कहा जाता है कि सलीम और जावेद की जोड़ी आपसी विवाद में टूट गई। बढ़ती कामयाबी के साथ दोनों के बीच में ईगो आ गई और 1987 में इस जोड़ी की आखिरी फिल्म बनी मिस्टर इंडिया।  


23 हिट फिल्में देने के बाद इन दोनों के बीच तनातनी शुरू हो गई। जावेद अख्तर से अलग होने के बाद सलीम खान ने संजय दत्त की फिल्म नाम फिल्म लिखी थी तो वहीं जावेद अख्तर की पहली सोलो फिल्म बेताब थी।


 पिछले दिनों ये खबर आई थी कि सलीम जावेद पर बायोपिक बनेगी लेकिन  बायोपिक अधर में लटक गई। जावेद अख्तर अब गीतकार बन चुके हैं तो वहीं सलीम जावेद ने फिल्में लिखनी बंद कर दी है।