single-post

Birthday Spl- संजीव कुमार के उस धोखे से बॉलीवुड की वो हीरोइन मानसिक रोगी बन गई !

July 9, 2019, 6:03 p.m.

नीतू कुमार -  9 जुलाई को हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने एक्टर संजीव कुमार का जन्मदिन होता है। संजीव कुमार फिल्म इंडस्ट्री के ऐसे एक्टर थे जिनकी शादी नहीं हो पाई थी। 70 और 80 के दशक में एक खूबसूरत बॉलीवुड एक्ट्रेस हुआ करती थी सुलक्षणा पंडित।

 उस दौर की मैग्जीन में छपी खबरों के मुताबिक सुलक्षणा संजीव कुमार से बेइंतहा मोहब्बत करती थीं। लेकिन संजीव के दिलोदिमाग पर तो हेमा मालिनी छाई हुई थीं। उन्होंने सुलक्षणा के प्रेम प्रस्ताव को ठुकरा दिया था।

 

सुलक्षणा ने संजीव कुमार को बहुत मनाया था कि वे उससे शादी कर लें। लेकिन ऐसा नहीं हो सका। 1985 में जब संजीव कुमार की असमय मौत हुई, तो सुलक्षणा सदमे में चली गईं। कहते हैं सुलक्षणा अपना मानसिक संतुलन खो बैंठी और वो किसी को पहचानती भी नहीं हैं। उन्हें फिल्में मिलनी बंद हो गईं थीं और फिर गायिकी भी छूट गया था। आज वो खूबसूरत सुलक्षणा बिल्कुल बदल चुकी हैं।

सुलक्षणा की छोटी बहन एक्ट्रेस विजेता पंडित ने एक इंटरव्यू में बताया था कि संजीव कुमार ने उनकी बहन को धोखा दिया था। इस वजह से उनकी दीदी अपना मानसिक संतलुन खो बैठी थीं। उनकी हालत इतनी खराब हो गई कि वे अपनों को भी नहीं पहचान पाती थीं। विजेता ने बताया कि 2006 में वह उन्हें अपने घर ले आई थीं। वे एक कमरे में रहती हैं और किसी से मिलती-जुलती भी नहीं हैं। एक बार बाथरूम में गिर जाने की वजह से उनकी हिप बोन टूट गई थी। चार बार सर्जरी हुई। 

इस वजह से वे ठीक से चल भी नहीं पाती हैं। सुरक्षणा को आखिरी बार पब्लिकली आदेश श्रीवास्तव की मौत के बाद हुई प्रार्थना सभा में देखा गया था।

हेमा मालिनी और संजीव कुमार की प्रेम कहानी 70 के दशक में काफी चर्चा में रही। संजीव कुमार का असली नाम हरिभाई जरीवाला था। संजीव कुमार हेमा मालिनी को बेहद चाहते थे। जब संजीव कुमार ने अपने प्रेम का जिक्र हेमा मालिनी से किया तो हेमा मालिनी ने उन्हें ठुकरा दिया। बताया जाता ही कि अपनी एक तरफा मोहब्बत और हेमा मालिनी द्वारा ठुकराए जाने के बाद संजीव कुमार ताउम्र कुंवारे ही रहे।