single-post

Birthday Spl - यश चोपड़ा के नाम पर स्विटरलैंड में ट्रेन और सड़क है, देखिए तस्वीरें

Sept. 27, 2018, 5:21 p.m.

नीतू कुमार - हिंदी फिल्मों के जाने माने फिल्मकार यश चोपड़ा का 27 सितंबर को जन्मदिन होता है। यश चोपड़ा का ये 86वां जन्मदिन है। फ़िल्मों की शूटिंग के लिए यश चोपड़ा का स्विट्‍जरलैंड फेवरेट डेस्टिनेशन था। य़श ने अपनी ज्यादातर फिल्मों की शूटिंग स्विटजरलैंड में की। उनकी फिल्मों की बदौलत स्विटजरलैंड में भायतीय यात्रियों की संख्या खूब बढ़ी। उनकी फिल्मों की वजह स्विटजलैंड का टूरिज्म इंडिया में खूब बढ़ा। हनीमून के लिए हर इंडियन कपल की पहली पसंद होता है स्विटजरलैंड । बॉलीवुड फिल्मों ने स्विटजरलैंड को इतना पॉपुलर किया है कि वहां हर साल काफी इंडियंस जाते हैं। हाल ही में करण जौहर ने अपनी फिल्म ऐ दिल है मुश्किल में स्विटजरलैंड के लिए बॉलीवुड का लगाव दिखाया था। 

 अक्टूबर 2010 में स्विट्‍जरलैंड में उन्हें एंबेसेडर ऑफ इंटरलेकन अवॉर्ड से भी नवाजा गया था। यश चोपड़ा ने अपनी फिल्मों में स्विटजरलैंड को बहुत खूूबसूरती से दिखाया। स्विटजलैंड का भारतीय पर्यटकों के बीच बहुत क्रेज बढ़ाया। ऐसे में अब स्विस सरकार ने उन्हें सम्मान देते हुए उनका एक स्पेशल स्टैच्यू वहां के इंटरलाकेन शहर में लगवाया है। 

यश चोपड़ा की स्टैच्यू को कांस्य से बनाया गया है और इसका 350 किलो है  । यश चोपड़ा को इंटरलाकेन में समय गुजारना बेहद पसंद था। मुर्ति को जब रिवील किया गया उस वक्त वहां पामेला चोपड़ा के साथ रानी मुखर्जी भी पहुंची थी 

य़श चोपड़ा को स्विटजरलैंड की सरकार ने एंबेस्डर ऑफ इंटरलेकन का खिताब 2011 में दिया था। जुंगफ्रॉ रेलवे ने उनके सम्मान में एक ट्रेन का नाम उनके नाम पर रखा हुआ है। स्विट्‍जरलैंड में उनके नाम पर एक सड़क भी है।