Valentine's Day Spl - बॉलीवुड की 5 बेस्ट रोमांटिक फिल्में कौन सी हैं ? जानिए

4 months ago

अरुणिमा शर्मा -  वेलेंटाइन के दिन ब़ॉलीवुड की रोमांटिक फिल्मों की बात ना हो तो दिन अधूरा रहता है। ये दिन अपने प्यार के इजहार करने के लिए सबसे खास माना है। पिछले एक सप्ताह से जारी इस प्यार के मौसम का आज आखिरी पड़ाव है। दुनिया 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाती है और इस दिन आप अपने प्यार का इजहार करके सामने वाले को अपना बनाते हैं। बॉलीवुड में बनने वाली 90 फीसदी फिल्में प्रेम पर आधारित होती हैं। हिंदी फिल्मों के रोमांटिक सीन्स और गाने लोगों के दिलों में इश्क जगाते हैं। मोहब्बत के इस खास दिन पर बात करते हैं हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की कुछ मशहूर प्रेम कहानियों की। 

कयामत से कयामत तक - 1988

फिल्म कयामत से कयामत तक बॉलीवुड की सबसे रोमांटिक फिल्मों में शुमार है। जिससे देखकर किसी को भी प्यार हो जाएगा। फिल्म में आमिर खान और जूही चावला हैं। फिल्म को 30 साल हो गए हैं लेकिन ये आज भी लोगों के जगह में बसी हुई है। लोगों को ये फिल्म काफी पसंद आई थी। फिल्म को डायरेक्ट मंसूर खान ने डायरेक्ट किया था। फिल्म के गाने भी काफी लाजवाब हैं। राज सिंह और रश्मी राजपूत के प्यार की कहानी बताती इस फिल्म में दोनों के परिवार आपस में दुश्मन हैं और उनके रिश्ते को पसंद नहीं करते हैं। अपने परिवार वालों के विरोध के कारण दोनों शहर छोड़ कर दूसरे शहर चले जाते हैं। कुछ समय बाद दोनों अपने रिश्ते को खत्म कर देते हैं।

एक दूजे के लिए - 1981 

एक दूजे के लिए, फिल्म काफी रोमांटिक थी।  ये फिल्म 1981 में बनी थी। फिल्म के मुख्य किरदार में कमल हासन थे। फिल्म को बालाचंदर ने डायरेक्ट किया था। जब ये फिल्म बनकर तैयार हुई, तो नुकसान हो जाने के डर से किसी डिस्ट्रिब्यूटर ने इसे नहीं खरीदा। 10 लाख के सीमित बजट में बनी इस फिल्म ने 10 करोड़ रुपए से ज़्यादा का कारोबार किया। फिल्म को एक नेशनल और तीन फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले थे।  फिल्म में लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल का म्यूज़िक बहुत हिट रहा था। रोमांटिक, सैड और फन सॉन्ग इस फिल्म का हिस्सा थे। फिल्म में एक गाना है मेरे जीवन साथी। इस गाने के लिरिक्स बहुत मजेदार हैं। फिल्म के क्लाइमैक्स में रति और कमल दोनों के ही किरदार पहाड़ से कूदकर आत्महत्या कर लेते हैं। किसी फिल्म को देखकर कई प्रमी जोड़ो ने भी आत्महत्या कर ली थी।

मैंने प्यार किया - 1989

 

1989 में आई सलमान खान और भाग्य श्री स्टारर मैंने प्यार किया के गाने और वो प्यारी सी लव स्टोरी आज भी लोगों को याद है। मैंने प्यार किया में अमीर लड़के और गरीब लड़की की प्रेम कहानी है। सलमान खान, भाग्यश्री और आलोकनाथ के साथ सूरज बड़जात्या ने पर्दे पर क्या कमाल की लव स्टोरी दी थी वो आज भी जिंदा है।

दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे - 1995 

1995 में आई दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे ने बॉलीवुड को अलग ही दिशा दी थी। बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड तोड़ देने वाली फिल्म दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे के राज-सिमरन आज भी प्रेमी जोड़ों के आदर्श बने हुए हैं। बड़े बड़े देशों में छोटी-छोटी बातें होती रहती है... जैसे डॉयलॉग्स आज भी प्रचलित हैं। शाहरुख खान और काजोल स्टारर इस फिल्म का विकल्प कोई और फिल्म नहीं हो सकती।

कहो ना प्यार है - 2000 

14 जनवरी, 2000 को रिलीज हुई फिल्म 'कहो ना प्यार है' को आज 19 साल हो गए हैं। साल 2000 में रिलीज हुई सारी फिल्में ऋतिक रोशन की ब्लॉकबस्टर एंट्री के साथ फीकी पड़ गई थीं। इस फिल्म से ऋतिक और अमीषा पटेल दोनों ने डेब्यू किया था। ऋतिक रोशन की फिल्म 'कहो न प्यार है' अब तक की सबसे ज्यादा अवॉर्ड जीतने वाली है। बॉलीवुड में अभी तक ऐसी फिल्म नहीं बनी, जिसे एक साथ 102 अवॉर्ड मिले हों। इस फिल्म ने दर्शकों के बीच खूब धमाल मचाया था।