बॉलीवुड की इन हिंदू-मुस्लिम जोड़ियों ने की कोर्ट मैरिज

1 years ago

 

नीतू कुमार - क्रिकेटर्स का दिल अक्सर बॉलीवुड हसीनाओँ को देखकर बोल्ड हो जाता है। जहीर खान भी सागरिका के प्यार में ऐसे में पड़े कि उऩका रिश्ता शादी की मंजिल तक आ पहुंचा। जहीर और सागरिका ने कोर्ट मैरिज कर लिया है

 

। जहीर और सागिरका ने अपने मुंबई के घर में रजिस्टर मैरिज की है। इनकी शादी स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत हुई है। दोनों ही अलग अलग धर्मों से ताल्लुक रखते हैं । दोनों भले ही अलग धर्म से हों लेकिन शादी के बाद भी ये अपने धर्म को नहीं बदलेंगे । शादी में सागरिका और जहीर के करीबी दोस्त और घरवाले ही मौजूद थे। इनकी शादी एक पर्सनल सेरेमनी थी। यहां घर के कुछ लोग और करीबी दोस्त मौजूद थे। शादी के बाद फाइव स्टार होटल में एक कॉकटेल पार्टी होगी। मेहंदी सेरेमनी रविवार को और रिशेप्‍शन सोमवार शाम को होगा।' बता दें कि जहीर और सागरिका कुछ साल से एक-दूसरे को डेट कर रहे थे। दोनों की मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड के जरिए हुई थी।  

 

करीना कपूर - सैफ अली खान 

साल 2012 में सैफ करीना की शादी बॉलीवुड की सबसे बड़ी खबर बनी।  सैफ करीना ने ना तो सात फेरे लिए और ना ही इनका निकाह पढ़ा गया। दोनों ने  16 अक्टूबर 2012 को  रजिस्टर्ड मैरिज किया और भारतीय कानून के तहत पति पत्नी बने। सैफ करीना की शादी का फंक्शन चार दिनों तक चला था। शादी के दौरान मेंहदी और संगीत का भव्य आयोजन हुआ। दोनों के बीच वरमाला और रिंग एक्सचेंज भी हुआ। दो अलग-अलग धर्मों के सैफ और करीना अपने अपने धर्म को मानते हैं। इनके घर में दीवाली और ईद दोनों की पार्टी होती है।  

ऋतिक रोशन- सुजैन खान 

 

17 साल पहले 20 दिसंबर साल 2000 को ऋतिक और सुजैन ने शादी की थी। खूब धूमधाम से बैंगलोर में हुई थी इनकी शादी। रितिक और सुजैन की शादी एक फार्म हाऊस में हुई थी। पूरे चार पांच दिनों तक चलता रहा शादी का जश्न।  रितिक और सुजैन की ने रजिस्टर्ड मैरिज की थी.लेकिन साथ साथ कुछ पारंपरिक रस्में भी निभाई गई। मसलन दोनों ने एक दूसरे के गले में माला डाला , रितिक ने सुजैन की मांग को सिंदूर से सजाया। शादी के एक दिन पहले रितिक और सुजैन की मेंहदी की रस्म भी धूमधाम से हुई थी। दोनों ने एक दूसरे का नाम अपने हाथों पर रचवाय़ा था । बॉलीवुड में रिलिजन कोई मायने नहीं रखता....और सुजैन और रितिक के साथ भी यहीं है। संजय खान की बेटी सुजैन ने जब रितिक से प्यार किया तो इस प्यार में कोई दीवार खड़ी नहीं हुई। रितिक सुजैन की लव स्टोरी को दोनों के परिवार का पूरा सपोर्ट मिला। हालांकि अब इस कपल का डिवोर्स हो चुका है। 

सोहा अली खान - कुणाल खेमू 

सोहा अली खान और कुणाल खेमू ने भी स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत शादी रचाई। सोहा मुस्लिम धर्म को मानती है और कुणाल हिंदू हैं लिहाजा इन दोनों की शादी भी सैफ और करीना की तरह हुई। ना तो सात फेरे हुए और ना ही निकाह हुआ । दोनोें ने सरकारी कागज पर साइन कर एक दूसरे को अपना बनाया। शादी का माहौल बना रहे इसलिए दोनोें ने एक दूसरे को वरमाला  और अंगूठी पहनाई । 

फराह खान- शिरीष कुंदर 

कोरियाग्राफर और फिल्म डायरेक्टर फराह खान और फिल्म एडिटर शिरीष कुंदर भी दो अलग - अलग धर्मों से नाता रखते है लेकिन जब इनके दिल मिले तो टूट गईं मजहब की दीवार । फराह और शिरीष की तीन शादियां हुईं। पहली शादी स्पेशल एक्ट के तहत कोर्ट में हुई। इसके बाद दोनों ने हिंदू रीति रिवाज से शादी की। इस शादी में शाहरुख खान ने फराह का कन्यादान किया था। फऱाह और शिरीष ने निकाह भी किया। आपको बता दे फराह अपने पति शिरीष से उम्र में 8 साल बड़ी हैं लेकिन मोहब्बत में डूबे इन दो दिलों ने उम्र और महजब को दरकिनार कर अपनी  शादी को अंजाम दिया । 

 

Related Posts