single-post

समलैंगिकता पर सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, बॉलीवुड ने इस विषय पर कई फिल्में बनाई

Sept. 7, 2018, 12:04 a.m.

सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए कहा कि अब सहमति से समलैंगिक संबध बनाना अपराध नहीं है। जी हां, आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ ने गुरुवार को दो वयस्कों के बीच सहमति से बने समलैंगिक संबंधों को आपराध मानने वाली धारा 377 को खत्म कर दिया। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस पूरे मामले को लेकर लंबे समय से बहस चल रही थी। वहीं बॉलीवुड की कुछ फिल्मों में भी इसे बेबाकी से द‍िखाया गया, ज‍िनमें मनोज बाजपेयी, शबाना आजमी, फवाद खान जैसे सितारों की फिल्में शामिल हैं। इन फिल्मों के कंटेंट को लेकर कट्टरपंथियों ने काफी विरोध भी किए। आइए जानते हैं वो कौन सी फिल्में हैं जिसमें समलैंगिक संबंधों पर चर्चा की गई।

फायर: 1996 में आई दीपा महता की यह फिल्म में इस व‍िषय को बखूबी दिखाया गया है। फिल्म में केवल समलैंगिकता पर ही प्रकाश डाला गया। फिल्म दो ऐसी औरतों जो रिश्ते में जेठानी और देवरानी हैं- की कहानी है. दोनों समय के साथ समलैंगिक हो जाती हैं। शबाना आजमी और नंदिता दास ने ये किरदार निभाए थे.

अलीगढ़: साल 2015 में आई  मनोज बाजपायी की फिल्म अलीगढ़ एक ऐसे टीचर के बारे में थी जो कि समलैंगिक है. फिल्म में मनोज ने बहुत ही खूबसूरत तरह से एक समलैंगिक का किरदार निभाया है, जिसके लिए उन्हें सराहना भी मिली थी। फिल्म को हंसल मेहता ने निर्देशित किया था, जिसमें राज कुमार राव का भी एक अहम किरदार था।

कपूर एंड संस: 2016 में आई कपूर एंड संस बड़ी स्टार कास्ट की फिल्म थी. शकुन बत्रा के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में फवाद खान को समलैंगिकता के बारे में पता होता है. लेकिन समाज के डर से वो इस बारे में छ‍िपाता है. जब इस बारे में घरवालों को पता चलता है तो वो उसे पाप समझ बैठते हैं. इस पूरी कशमकश से जूझते हुए एक शख्स की कहानी को फिल्म में द‍िखाया गया है। इतना ही नहीं इसके अलावा और भी ऐसी तमाम फिल्में हैं जिसमें संमलैंगिकता को लेकर फिल्माया गया है।

स्टूडेंट ऑफ द ईयर : करण जौहर की ये फिल्म साल 2012 में आई थी। फिल्म में ऋषि कपूर ने समलैंगिक प्रोफेसर का किरदार निभाया था। करण जौहर ने खुद इस फिल्म का निर्देशन किया था ।

दोस्ताना : करण जौहर ने साल 1998 में ये फिल्म बनाई थी। फिल्म गे रिलेशंस को खुलकर दिखाीया गया था। अभिषेक और जॉन फिल्म में गे होने का नाटक करते हैं लेकिन इसी बहाने समलैंगिकता पर खुल कर बात हुई।